Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:20 Hrs(IST)
image
भारत


आदिवासियों को डिजिटल माध्यम में कुशल बनाने के लिए ‘गोल’ का दूसरा चरण

आदिवासियों को डिजिटल माध्यम में कुशल बनाने के लिए ‘गोल’ का दूसरा चरण

नयी दिल्ली, 28 जून (वार्ता) केन्द्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने आदिवासियों को डिजिटल रूप से कुशल बनाने के लिए फेसबुक इंडिया (मेटा) के सहयोग से संचालित गोइंग ऑनलाइन एज लीडर्स (गोल) के दूसरे चरण का यहां मंगलवार को शुभारंभ किया।

श्री मुंडा ने इस मौके पर कहा कि गोल का पहला चरण काफी सफल रहा और इससे प्रेरित होकर गोल 2.0 लाॅन्च किया जा रहा है। इसके तहत 10 लाख आदिवासी महिलाओं और युवाओं को सशक्त किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गोल 2.0 के माध्यम से महिलायें और युवा फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के इस्तेमाल से अपने कौशल का विकास करते हुए अपना व्यवसाय बढ़ा सकते हैं। वे तरह-तरह से ज्ञानवर्धन कर सकते हैं और डिजिटल अर्थव्यवस्था में अपना महती योगदान दे सकते हैं। उन्होंने इस मौके पर गोल 2.0 का ‘लोगो’ भी पेश किया।

उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज को समझने-सुनने की जरूरत है। उनके चेहरे के भाव से उनके मन की बात को समझने से ही उनकी समस्याओं काे दूर करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर की मदद से नौ भाषाओं से तरह-तरह के विषयों पर फेसबुक लाइव सेशन को शामिल किया जायेगा। इन विषयों में सभी को शिक्षा, अफवाहों का मुकाबला करने और बेहतर नागरिक बनने की प्रेरणा देना शामिल है।

श्री मुंडा ने कहा कि आदिवासी समुदाय को डिजिटल रूप से सशक्त बनाकर देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया जा सकेगा। यह आदिवासी नेताओं को उभारने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। गोल के पहले चरण में डिजिटल माध्यम से आदिवासी युवाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने में काफी हद तक सफलता भी मिली है।

श्री मुंडा ने कहा कि गोल 2.0 के माध्यम से 10 लाख महिलाओं और युवा उद्यमियों तक पहुंचा जायेगा। आदिवासी समुदाय की ओर बनाये गये उत्पादों को दुनिया भर के बाजारों तक पहुंचाने के लिए ट्राईफेड के साथ साझेदारी से 50 हजार से स्वयंसेवी समूहों और 10 लाख परिवारों तक पहुंचा जायेगा।

इस अवसर पर आदिवासियों के विकास और उन्हें सशक्त करने में महती योगदान देने वाले लोगों को प्रमाणपत्र प्रदान किये गये गये।

इस मौके पर फेसबुक इंडिया (मेटा) के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने कहा,“ भारत में बड़े पैमाने पर होने वाला डिजिटल बदलाव तभी पूरा होगा, जब हमारे समाज के सबसे संवेदनशील समुदाय को डिजिटल कौशल से लैस करके सशक्त बनाया जायेगा। गोल का पहला चरण 2020 में शुरू किया गया था, जिसके बहुत प्रेरणादायी परिणाम मिले हैं, अब गोल 2.0 शुरू किया जा रहा है जिसे लेकर हम बहुत उत्साहित हैं। आदिवासी मामलों के मंत्रालय के साथ साझेदारी में गोल 2.0 से आदिवासी समुदाय की 10 लाख महिलाओं और युवाओं को विभिन्न कौशल में दक्ष करके सशक्त बनाया जायेगा, जिससे वे डिजिटल प्लेटफार्म और टूल्स की पूरी क्षमता का लाभ उठा सकें। ”

श्रवण.मनोहर

वार्ता

More News
कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने के कुछ घंटों बाद शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये।

see more..
image