Friday, Apr 19 2024 | Time 09:05 Hrs(IST)
image
बिजनेस


फोनपे बनी 12 अरब डॉलर की कंपनी, जुटाये 35 करोड़ डॉलर

फोनपे बनी 12 अरब डॉलर की कंपनी, जुटाये 35 करोड़ डॉलर

बेंगलुरु 19 जनवरी (वार्ता) फिनटेक प्लेटफॉर्म फोनपे ने प्रमुख वैश्विक विकास इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक से 35 करोड़ जुटाने की घोषणा करते हुये आज कहा कि जनरल अटलांटिक ने 12 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर यह निवेश किया है।

जनरल अटलांटिक का यह निवेश एक अरब डॉलर तक की कुल फंड उठाने की पहली किश्त है, जिसे फोनपे ने जनवरी 2023 में शुरू किया था। अन्य नए प्रमुख वैश्विक और भारतीय निवेशकों को पहले ही दूसरी किश्त के लिए साइन अप कर लिया गया है, जिसकी अगले महीने पूरा होने की उम्मीद है। फोनपे द्वारा हाल ही में फंड उठाने की पहल मूल स्थान के सिंगापुर से भारत में परिवर्तन करने की घोषणा और फ्लिपकार्ट से पूरी तरह अलग होने के बाद की गई है।

फोनपे की योजना बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण निवेश करने के लिए नए फंड लाने की है, जिसमें डेटा केंद्रों का विकास और देश में बड़े पैमाने पर वित्तीय सेवाओं की पेशकश में मदद करना शामिल है। कंपनी बीमा, धन प्रबंधन और उधार सहित नए व्यवसायों में निवेश करने की भी योजना बना रही है। फंड उठाने से फोनपे को समर्थन मिलने की उम्मीद है क्योंकि यह भारतीयों के लिए अधिक वित्तीय समावेशन को सक्षम करने के लिए यूपीआई लाइट और यूपीआई पर क्रेडिट सहित भारत में यूपीआई भुगतानों के लिए विकास को गति देना है।

दिसंबर 2015 में स्थापित, फोनपे भारत की उभरती डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा संचालित कंपनी के महत्वपूर्ण विस्तार के साथ एक घरेलू सफलता की कहानी बन गई है। भारतीय बाजार के अनुरूप उत्पाद और ऑफर बनाकर, फोनपे के आज 40 करोड़ से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। कंपनी ने देश के 99 प्रतिशत पिन कोड को कवर करते हुए टियर 2, 3 और 4 शहरों और कस्बों तक फैले 3.5 करोड़ से अधिक ऑफ़लाइन व्यापारियों को डिजिटल रूप से जोड़ा है।

फोनपे के संस्थापक समीर निगम ने कहा “मैं जनरल अटलांटिक और हमारे सभी मौजूदा और नए निवेशकों को धन्यवाद देना चाहूंगा कि उन्होंने हम पर विश्वास किया है। फोनपे को भारत के देशव्यापी डिजिटलीकरण प्रयासों का नेतृत्व करने में मदद करने पर गर्व है और उनका मानना है कि इस शक्तिशाली सार्वजनिक-निजी सहयोग ने भारतीय डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को एक वैश्विक उदाहरण बना दिया है। हम एक भारतीय कंपनी हैं, जिसे भारतीयों द्वारा बनाया गया है, और हमारी नवीनतम धनराशि हमें सभी के लिए डिजिटल वित्तीय समावेशन के भारत सरकार के दृष्टिकोण को और तेज करने में मदद करेगी। हम भारत में यूपीआई भुगतान के लिए विकास की अगली लहर की सुविधा के साथ-साथ बीमा, धन प्रबंधन और उधार जैसे नए व्यावसायिक कार्यक्षेत्रों में निवेश करके अपने विकास के अगले चरण को पूरा करने के लिए तत्पर हैं।”

जनरल अटलांटिक में भारत के प्रबंध निदेशक और प्रमुख शांतनु रस्तोगी ने कहा “समीर, राहुल और फोनपे प्रबंधन टीम ने भुगतान डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने और भारत के लोगों के लिए वित्तीय साधनों तक व्यापक पहुंच बनाने के लिए एक स्पष्ट मिशन निर्धारित किया है। वे ओपन एपीआई आधारित 'इंडिया स्टैक' पर विकसित समावेशी उत्पादों को अपनाने पर केंद्रित हैं। यह विजन समावेशन और सशक्तिकरण पर केंद्रित उच्च-विकास वाले व्यवसायों को समर्थन देने के लिए जनरल अटलांटिक की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के अनुरूप है। हम भारत में डिजिटल नवाचार की अगली पीढ़ी को सक्षम करने में मदद करने के लिए फोनपे टीम के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं।”

शेखर

वार्ता

More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image