Tuesday, Apr 16 2024 | Time 14:11 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पियाजियो ने ऑटो रिक्शा चालक के बच्चों के लिए ‘शिक्षा से समृद्धि’ कार्यक्रम की घोषणा की

पियाजियो ने ऑटो रिक्शा चालक  के बच्चों के लिए ‘शिक्षा से समृद्धि’ कार्यक्रम की घोषणा की

नयी दिल्ली, 30 सितंबर (वार्ता) पियाजियो व्‍हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड (पीवीपीएल) ने ऑटो रिक्शा समुदाय के वंचित बच्चों की सहायता के लिए एक अनोखे छात्रवृत्ति कार्यक्रम ‘शिक्षा से समृद्धि’ की घोषणा की है।

यह कार्यक्रम वंचित तबकों के उन बच्चों के लिए है जो 10वीं या 12वीं के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने की चाहत रखते हैं। पीवीपीएल ने अपने सीएसआर कार्यक्रम के तहत इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए ‘बडी4स्टडी इंडिया फाउन्डेशन’ के साथ गठजोड़ किया है।

पीवीपीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री डिएगो ग्राफी ने कहा, “ भारत में कई योग्य छात्र आर्थिक संसाधनों और संस्थागत सहायता की कमी के कारण बीच में ही शिक्षा छोड़ देते हैं। कोविड-19 महामारी के कारण यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ेगी। इस संबंध में ऑटो चालक समुदाय के साथ बेहद करीब से काम करने और उनकी समस्याओं को जानने के बाद पीवीपीएल ने ऑटो रिक्‍शा चालकों के परिवार को उनके बच्चों के शिक्षा से जुड़े सपनों को साकार करने के साधन के रूप में इस समुदाय को सहायता उपलब्ध कराने का फैसला किया है।”

इस कार्यक्रम के अंतर्गत वे चुनिंदा छात्र जिन्होंने 10वीं या 12वीं के बाद पूर्ण अवधि के तकनीकी या व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए नाम लिखाया है, उन्हें वार्षिक पाठ्यक्रम शुल्क का 80 प्रतिशत तक का खर्च सहायता के रूप में दिया जाएगा। इस कार्यक्रम की रूपरेखा आर्थिक समस्याओं के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त न कर पाने वाले वंचित ऑटो रिक्‍शा चालकों के बच्चों को सक्षम बनाने के उद्देश्य के मद्देनजर की गई है। यह छात्रवृत्ति कार्यक्रम पात्र छात्रों की वित्तीय जरूरतों की देखभाल करेगा।

इसके लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को उनके कक्षा 10वीं या 12वीं की परीक्षा में 55 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल होने चाहिए और आईटीआई या पॉलिटेक्निक जैसे तकनीकी या व्यावसायिक पूर्ण अवधि के पाठ्यक्रम में नाम लिखा होना चाहिए। इसके साथ ही उनके परिवार की कुल वार्षिक आय 300,000 रुपए से कम होनी चाहिए। चयनित किए गए छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी जो पाठ्यक्रम के वार्षिक शुल्क के 80 प्रतिशत या प्रति वर्ष अधिकतम 20,000 रुपए के बराबर होगी। जो छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनकी मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर (180-012-05577) के माध्यम से एक समर्पित परामर्श सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। यह दो अक्‍टूबर, 2020 से परिचालित हो जाएगी।

केंद्रीय स्तर पर व्‍यापक आउटरीच प्रोग्राम के जरिए और इसके साथ ही प्रत्येक पियाजियो कॉमर्शियल व्‍हीकल डीलरशिप के माध्यम से इस छात्रवृत्ति कार्यक्रम के बारे में जानकारी थ्री व्‍हीलर चालक समुदाय के साथ साझा की जाएगी। इसके अलावा पीवीपीएल के सभी डीलरशिप द्वारा भी आवेदन फॉर्म का वितरण और एकत्रित करने का काम किया जाएगा।

मिश्रा.शुभम.श्रवण

वार्ता

More News
रुपया छह पैसे गिरा

रुपया छह पैसे गिरा

15 Apr 2024 | 9:18 PM

मुंबई 15 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया छह पैसे गिरकर 83.44 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image