Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पायलट की खट्टर के सुरक्षा चक्र से वापस लौटने पर ही कांग्रेस में वापसी संभव-सुरजेवाला

पायलट की खट्टर के सुरक्षा चक्र से वापस लौटने पर ही कांग्रेस में वापसी संभव-सुरजेवाला

जैसलमेर 04 अगस्त (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बागी कांग्रेस नेता सचिन पायलट को आड़े हाथों लेते हुए कहा है कि उनकी कांग्रेस में वापसी तभी हो पायेगी जब वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मनोहर लाल खट्टर सरकार की आवभगत छोड़कर उनके सुरक्षा चक्र से वापस लौटकर बातचीत करे।

श्री सुरजेवाला ने आज यहां एक प्रेस कांफ्रेंस में हरियाणा भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि हरियाणा में आये दिन हत्यायें हो रही हैं, सामूहिक दुष्कर्म की घटनाएं हो रही हैं, गुरुग्राम में सरेआम लोगों को पीटा जा रहा हैं। उनके पास पुलिस उपलब्ध नही हैं लेकिन 19 कांग्रेस के नाराज विधायको की सुरक्षा के लिए उन्होनेे एक हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात कर दिये हैं। उन्हे सुरक्षा प्रदान करी हैं, यह सब ठीक नही हैं। जहां तक सचिन पायलट की घर वापसी की बात हैं, वह पहले वार्तालाप करे और हमारी सबसे पहली शर्त हैं कि भाजपा की मेहमानबाजी एवं आवभगत छोड़े और हमसे बात करे, तभी उनकी वापसी हो पायेगी।

उन्होने राम मन्दिर के शिलान्यास के अवसर पर भाजपा के नेता लालकृष्ण आडवाणी को नहीं बुलाने के संबंध में कहा कि वह इस संबंध में कोई राजनीतिक टिप्पणी नहीं करना चाहते। भाजपा भगवान श्रीराम एवं सीतामाता के आर्दशों की व्याख्या कर रही हैं लेकिन जिस तरह वह व्यक्तिविशेष पर छींटाकशी की जा रही हैं, इस संबंध में वे खुद जाने लेकिन कहना चाहेंगे कि राजनीति का धर्म होना चाहिए, धर्म की राजनीति नहीं, यह ही राम की मर्यादा हैं।

सुशांत सिंह की आत्महत्या के संबंध में महाराष्ट्र सरकार द्वारा पूछे गए सवाल के संबंध में उन्होने कहा कि संविधान के अनुसार प्रदेश में कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी सरकार की होती हैं। इस संबंध में बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार को संविधान पढ़ना चाहिए, उन्होंने जबरन अधिकारी भेजकर दखलांदजी की जा रही हैं जो वह नहीं कर सकती, यह उचित नही हैं। जब एक राज्य की पुलिस दूसरे राज्य में जाकर दखलअंदाजी करेगी तो अराजकता फैल जायेगी। हमारे राजस्थान सरकार की एस.ओ.जी हरियाणा में जांच के लिए गई तो हमने हरियाणा पुलिस से संपर्क किया और उनसे सहयोग मांगा। यह अलग बात हैं कि आज भी वहां पर भाजपा की हरयिाणा सरकार दुर्भावना से 19 विधाअयो को रखे हुए है। गैर कानूनी तरीके से राजस्थान की एसओजी टीम को बार बार रोक जा रहा है और उनसे बात नहीं करने दी गई। जहां तक महाराष्ट्र में सुशांत सिंह की मौत मामले में मुकदमा दर्ज हैं और महाराष्ट्र सरकार सुशांत सिंह की मौत की पूरी सटीक एवं निष्पक्ष जांच कर रही हैं।

उन्होने केंद्र सरकार पर राजस्थान सरकार गिराने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह राजस्थान की आठ करोड़ जनता द्वारा चुनी गई लोकतांत्रिक सरकार को धनबल एवं बाहुबल के जरिये षड़यंत्र करके गिराने में लगी हुई हैं। भाजपा के पिछलगू नेता जिनपर राजस्थान में मुकदमे दर्ज हैं, इस षडयंत्र को पूरा करने में लगे हुए हैं लेकिन राजस्थान के स्वाभिमान को दिल्ली में बैठी सरकार किसी सूरत में हरा नहीं पायेगी।

उन्होंने कहा कि भाजपा की इस षडयंत्रकारी नीतियों को हम कभी सफल नही होने देंगे। भाजपा में खुद में बौखलाहट साफ नजर आ रही हैं। उनका भानुमती का कुनबा चरमराकर आये दिन गिर रहा हैं।

श्री सुरजेवाला ने कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा के राम मंदिर को लेकर दिए सन्देश को मीडिया से सांझा किया। उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी द्वारा राम मंदिर शिलान्यास को लेकर वक्तत्व जारी कर कहा है कि पांच अगस्त को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम रखा गया हैं, यह कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व एवं समागम का कार्यक्रम बने।

भाटिया जोरा

वार्ता

image