Thursday, Oct 21 2021 | Time 02:34 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पिनराई विजयन सरकार के दूसरी बार सत्ता में सौ दिन पूरे किए

पिनराई विजयन सरकार के दूसरी बार सत्ता में सौ दिन पूरे किए

तिरुवनंपुरम, 27 अगस्त (वार्ता) केरल राज्य विधानसभा की 140 सीटों पर हुए चुनाव में से 99 सीटें जीतकर लगातार दूसरी बार सत्ता में आई पिनाराई विजयन सरकार ने अपने 100 दिन पूरे कर लिए हैं।

शुक्रवार को यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरकार अर्थव्यवस्था विकसित करने, बुनियादी ढांचे को सुविधाजनक बनाने और छात्रों के लिए डिजिटल शैक्षिक उपकरण सुनिश्चित करने के साथ-साथ राज्य में समग्र सामाजिक परिवर्तन करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में आगे बढ़ रही है।

विज्ञप्ति में कहा गया कि ज्ञान का लाभ समाज तक पहुंचाने के उद्देश्य से पिनाराई विजयन सरकार ने अपने पहले कार्यकाल ने कई कदम उठाए। जिसमें 'इंटरनेट एक बुनियादी मानव अधिकार' की घोषणा समेत सभी घरों को आधुनिक बनाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करना भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड महामारी से लड़ने और सांप्रदायिक तथा विभाजनकारी ताकतों को दूर रहने के लिए सरकार के प्रयास के साथ एकजुट रहने की जरुरत है। इस महामारी की स्थिति में सभी लोगों के जीवन को बचाने लिए टीका उपलब्ध कराना सबसे महत्वपूर्ण है।

इसमें कहा गया है कि सरकार ने सभी वर्गों के लिए सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने के उद्देश्य से, इस सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में गरीबी उन्मूलन, वरिष्ठ नागरिकों के दरवाजे पर सेवाएं, महिलाओं के घरेलू श्रम का काम का बोझ कम करने, सभी के लिए जमीन और घर आदि योजनाओं पर कई बड़े फैसले लिए हैं।

सरकार कृषि, उद्योग, आईटी और पर्यटन सहित क्षेत्रों में उत्पादकता और नौकरी के अवसरों को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और समाज के सभी वर्गों के लिए इन क्षेत्रों से अतिरिक्त संसाधन सृजन का समान वितरण सुनिश्चित करती है।

केरल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के शासन में समाज की बेहतरी के लिए वैकल्पिक विकास नीतियों को लागू करने में पूरी दुनिया के लिए रोल मॉडल है।

उप्रेती जितेन्द्र

वार्ता

More News
कुमाऊं में आपदा का कहर: 49 लोगों की मौत, 14 घायल

कुमाऊं में आपदा का कहर: 49 लोगों की मौत, 14 घायल

20 Oct 2021 | 9:27 PM

नैनीताल, 20 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में आयी आपदा में अभी तक 49 लोगों की मौत हो गयी है और 14 लोग घायल हुई है जबकि छह लोग लापता हैं।

see more..
उत्तराखंड आपदा: मरने वालों की संख्या 52 हुई, पांच अब भी लापता

उत्तराखंड आपदा: मरने वालों की संख्या 52 हुई, पांच अब भी लापता

20 Oct 2021 | 8:48 PM

देहरादून 20 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड में रविवार सुबह से मंगलवार तक लगभग 48 घण्टे हुई अतिवृष्टि, बाढ़ और भूस्खलन की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है, जबकि पांच व्यक्ति अब भी लापता है।

see more..
image