Thursday, Jun 20 2024 | Time 13:26 Hrs(IST)
image
खेल


भारत दौरे पर पिचें खराब ही रही हैं : टेलर

भारत दौरे पर पिचें खराब ही रही हैं : टेलर

इंदौर, 04 मार्च (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर का मानना है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के अब तक के मुकाबले खराब पिचों पर खेले गये हैं।

उल्लेखनीय है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गये तीसरे टेस्ट के लिये इस्तेमाल की गयी इंदौर की पिच को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 'खराब' करार दिया था। इससे पहले आईसीसी ने नागपुर और दिल्ली में खेले गये टेस्ट मैचों में इस्तेमाल हुई पिचों को भी 'औसत' की श्रेणी में रखा था।

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने टेलर के हवाले से कहा, "मैं (इंदौर पिच पर) आईसीसी के फैसले से सहमत हूं। मेरा मानना है कि इस शृंखला में पिचें खराब रही हैं, और इंदौर की पिच तीनों में सबसे खराब थी। मुझे नहीं लगता कि पहले दिन किसी पिच पर गेंद इतनी टर्न होनी चाहिये।"

नागपुर और दिल्ली टेस्ट की तरह ही इंदौर टेस्ट भी तीन दिन में खत्म हो गया, हालांकि इस बार मेहमान टीम ने बाज़ी मारी। होल्कर स्टेडियम की पिच पर पहले ही सत्र से गेंद अत्यधिक टर्न हुई जिसका फायदा उठाते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहली पारी में 109 रन पर समेट दिया। कंगारुओं ने इसके बाद पहली पारी में 88 रन की बढ़त बनायी जो भारत की हार का मुख्य कारण बनी।

टेलर ने कहा, "अगर मैच चौथे या पांचवें दिन तक चलता है तो आप समझ सकते हैं, लेकिन पहले दिन से गेंद टर्न नहीं होनी चाहिये। यह सिर्फ खराब तैयारी का नतीजा है। मुझे लगता है कि इंदौर की पिच बेहद खराब थी और उसे इसी तरह की रेटिंग मिलनी चाहिये थी।"

भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर ने हालांकि इंदौर की पिच पर आईसीसी की टिप्पणी से असहमति व्यक्त की। गावस्कर ने याद दिलाया कि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच दिसंबर 2022 में खेला गया गाबा टेस्ट सिर्फ दो दिन में खत्म हो गया था, फिर भी आईसीसी ने उस पिच को सिर्फ 'औसत से नीचे' की श्रेणी में रखा था।

टेलर ने गाबा की पिच पर कहा, "गाबा में क्यूरेटर ने पिच पर थोड़ी ज्यादा घास छोड़ दी थी, लेकिन उससे किसी एक टीम को ज्यादा फायदा नहीं हुआ। वहां दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को भी उतनी ही मदद मिलती जितनी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को मिली, क्योंकि उनके पास भी अच्छे तेज गेंदबाज हैं।"

उन्होंंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि वहां गाबा पर ऐसा कोई छल-कपट था। इंदौर में पिच इतनी खराब बनी थी कि यह मैच थोड़ा लॉटरी जैसा होगा, जिससे भारत को बिल्कुल फायदा नहीं हुआ। बल्कि इससे ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों को ज्यादा मदद मिली।"

भारत फिलहाल चार मैचों की टेस्ट शृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है। सीरीज का अंतिम मैच नौ मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जायेगा। भारत अगर यह मुकाबला जीत लेता है तो वह ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध जून में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बना लेगा।

शादाब

वार्ता

More News
इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हराया

20 Jun 2024 | 11:38 AM

ग्रॉस आइलेट 20 जून (वार्ता) फिल सॉल्ट नाबाद (87) और जॉनी बेयरस्टो नाबाद (48) की आतिशी पारियों के दम पर इंग्लैंड ने टी-20 विश्वकप केे सुपर आठ मुकाबले में वेस्टइंडीज को आठ विकेट से हरा दिया है।

see more..
दक्षिण अफ्रीका ने अमेरिका को 18 रन से हराया

दक्षिण अफ्रीका ने अमेरिका को 18 रन से हराया

19 Jun 2024 | 11:52 PM

नॉर्थ साउंड, 19 जून (वार्ता) क्विंटन डिकॉक(74) और कप्तान एडन मारक्रम (46) रनों की तूफानी पारियों और उसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को टी-20 विश्वकप के सुपर आठ, ग्रुप दो के मुकाबले में अमेरिका को 18 रनों से हरा दिया है।

see more..
image