Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:28 Hrs(IST)
image
भारत


दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

नयी दिल्ली 15 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय रेल ने देश के विभिन्न हिस्सों में राेज़गार एवं शिक्षा के लिए नियमित रूप से यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए 12 जोड़ी नयी पैसेंजर गाड़ियों की शुरुआत की है।

नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने केन्द्रीय स्वास्थ्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी एवं नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी की मौजूदगी में इन्हीं दस ट्रेनों में से दिल्ली से शामली के बीच पैसेंजर गाड़ी सहित नौ ट्रेनों का हरी झंडी दिखा शुभारंभ किया। दिल्ली के अलावा भुवनेश्वर, कोयंबटूर, तुमकुर, पोलाच्ची, सेलम, असारवा, मेहसाणा और मुरकंगसेलेक स्टेशनों पर वीडियो लिंक के माध्यम से गाड़ियों का शुभारंभ हुआ।

इस मौके पर रेल मंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इन ट्रेनों के माध्यम से गरीब यात्रियों को अच्छी सुविधा देने की पहल की गयी है। श्री गोयल ने कहा कि पांच हजार रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई फाई इंटरनेट सेवा का करोड़ों गरीब एवं ग्रामीण जनता को लाभ मिल रहा है। उन्होंने वडनगर से मेहसाणा के बीच दो जोड़ी डेमू ट्रेनों का परिचालन शुरू करने को कृतज्ञ रेलवे द्वारा वडनगर के सपूत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक तोहफा करार दिया। उन्होंने बताया कि ये सभी सेवाएं वर्तमान में तमाम बड़े स्टेशनों पर उपलब्ध रैकों के समुचित इस्तेमाल से संभव हुईं हैं। कोई अतिरिक्त रैक नहीं लाया गया है। श्री गोयल ने पूर्व राष्ट्रपति ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की 88वीं जयंती पर भी उन्हें याद किया और कहा कि उनका जीवन रेलवे से जुड़ा था।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इससे छोटे कस्बों में रहने वाले बड़े महानगरों में रोज़गार करने एवं पढ़ाई करने वाले तमाम लोगों एवं छात्रों को सुविधा मिलेगी। इससे छोटी दूरी की यात्रा करने वाले तमाम यात्रियों को भी लाभ होगा। श्री प्रधान ने ओडिशा में रेलवे के विकास के लिए प्रधानमंत्री एवं रेल मंत्री का आभार व्यक्त किया।

गुजरात में वडनगर से मेहसाणा तथा अहमदाबाद के असारवा से हिम्मतनगर के बीच सुबह-शाम दो-दो जोड़ी डेमू गाड़ियां रविवार को छोड़ कर सप्ताह के छह दिन चलायीं जाएंगी। इसके अलावा तमिलनाडु में करूर से सेलम, कोयम्बटूर से पोलाच्ची, कर्नाटक में यशवंतपुर से तुमकूर के बीच भी सप्ताह के छह दिन पैसेंजर ट्रेन शुरू की जा रही है। दिल्ली से शामली, मुरकंगसेलेक से डिब्रूगढ़, ओडिशा में भुवनेश्वर से नयागड, राजस्थान में कोटा से झालावाड़ और तमिलनाडु में कोयम्बटूर से पलानी के बीच पैसेंजर ट्रेनें प्रतिदिन चलायीं जाएंगी।

इस मौके पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी. के. यादव, रेलवे बोर्ड के सदस्य यातायात पी. के. मिश्रा, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टी. पी. सिंह एवं अन्य वरिष्ठ रेल अधिकारी मौजूद थे।

सचिन, उप्रेती

वार्ता

More News
नक्सलियों के खिलाफ सफल अभियान के लिए शाह ने सुरक्षा कर्मियों को दी बधाई

नक्सलियों के खिलाफ सफल अभियान के लिए शाह ने सुरक्षा कर्मियों को दी बधाई

16 Apr 2024 | 10:20 PM

नयी दिल्ली 16 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ सफल अभियान के लिए सुरक्षा कर्मियों को बधाई दी है और घायल पुलिस कर्मियों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

see more..
संविधान बदलने की कोशिश में है भाजपा, आरएसएस : कांग्रेस

संविधान बदलने की कोशिश में है भाजपा, आरएसएस : कांग्रेस

16 Apr 2024 | 9:38 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा है कि इलेक्टोरल बॉन्ड योजना दुनिया का सबसे बड़ा भ्रष्टाचार है और इससे भाजपा ने करोड़ों रुपये की वसूली की है।

see more..
केजरीवाल जेल से बाहर होंगे तो ‘इंडिया’ समूह दिल्ली की सातों सीटें जीत जाएगी : आप

केजरीवाल जेल से बाहर होंगे तो ‘इंडिया’ समूह दिल्ली की सातों सीटें जीत जाएगी : आप

16 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी को पता है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर होंगे तो इंडिया समूह दिल्ली की सातों सीटें जीत जाएगी और उसकी जमानत जब्त हो जाएगी।

see more..
नॉर्थ ब्लॉक में मामूली आग लगी, कोई हताहत नहीं

नॉर्थ ब्लॉक में मामूली आग लगी, कोई हताहत नहीं

16 Apr 2024 | 9:14 PM

नयी दिल्ली 16 अप्रैल (वार्ता) गृह , वित्त और कार्मिक जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय वाले भवन नॉर्थ ब्लॉक के एक कमरे में मंगलवार को यहां मामूली आग लग गई हालांकि, समय रहते इस पर काबू पा लिया गया और कोई हताहत नहीं हुआ।

see more..
चुनाव में मतपत्र, 100 फीसदी वीवीपैट पर्ची की गिनती बड़ी चुनौती

चुनाव में मतपत्र, 100 फीसदी वीवीपैट पर्ची की गिनती बड़ी चुनौती

16 Apr 2024 | 9:06 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से पड़े मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) पर्ची की 100 फीसदी गिनती या फिर मतपत्रों से चुनाव कराने की पुरानी व्यवस्था लागू करने को मंगलवार को अव्यवहारिक होने का संकेत दिया।

see more..
image