Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:38 Hrs(IST)
image
राज्य


रैपिड ट्रांजिट ट्रेन को पीयूष गोयल ने दी मंजूरी

रैपिड ट्रांजिट ट्रेन को पीयूष गोयल ने दी मंजूरी

अगरतला, 16 अगस्त (वार्ता) रेल मंत्री पीयूष गोयल ने त्रिपुरा में उत्तरी-दक्षिण शहरी इलाकों को जोड़ने के लिये रैपिड ट्रांजिट ट्रेन के संचालन संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

श्री गोयल ने प्रस्ताव को मंजूरी दिये जाने की घोषणा करते हुये कहा कि राज्य में रैपिड़ ट्रेन के संचालन के लिये चार जोड़ी डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डेमू) की व्यवस्था की गयी है। इससे रैपिड़ ट्रांजिट ट्रेन का सुगम संचालन आगामी एक सितंबर से हो सकेगा। रैपिड ट्रेन की सुविधा होने से क्षेत्रीय इलाकों के लोगों को आवाजाही में भी काफी सहूलियत होगी।

श्री गोयल ने बुधवार को डेमू के प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री विप्लव देव को बताया कि उत्तरी रेलवे (एनएफआर) में तीन जोड़ी डेमू की व्यवस्था होने से रैपिड ट्रेन का संचालन किया जा सकेगा। रैपिड ट्रेन का प्रतिदिन संचालन अगरतला, बीलोनिया, सबरूम डेमूू से किया जायेगा। अन्य चौथी डेमू के जरिये रैपिड ट्रेन का संचालन सबरुम से लेकर अमरतला के धर्मानगर तक किया जा सकेगा। एनएफआर द्वारा इसके संचालन के लिये सभी तकनीकी औपचारिकतायें पहले ही पूरी कर ली गयी थीं, इसके लिये सिर्फ रेलवे मंत्रालय से इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलना शेष था।

श्री गोयल ने कहा कि त्रिपुरा राज्य में रैपिड ट्रांजिट ट्रेन की व्यवस्था किये जाने की मांग यहां के लोग दशकों से कर रहे हैं ताकि क्षेत्रीय इलाकों के बीच की दूरी घटने से स्थानीय लोगों को सहूलियत हो सके, साथ ही राज्य में पर्यटन और ‌व्यापार के क्षेत्र को भी बढ़ावा मिल सके।

श्री देव ने कहा कि उन्होंने गत तीन दिन पूर्व ही श्री गोयल को डेमू के लिये लगातार की जा रही मांग के बारे में याद दिलाया। श्री गोयल ने दो दिन के भीतर ही इस प्रस्ताव को मंजूरी देकर विकास के श्री मोदी के संकल्प के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

सं.श्रवण

वार्ता

More News
अखिलेश और सुब्रत ने नामांकन कर किया जीत का दावा

अखिलेश और सुब्रत ने नामांकन कर किया जीत का दावा

25 Apr 2024 | 3:26 PM

कन्नौज, 25 अप्रैल (वार्ता) इत्र नगरी के रूप में विश्व विख्यात कन्नौज संसदीय सीट से गुरुवार को समाजवादी पार्टी(सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद और प्रत्याशी सुब्रत पाठक ने अलग अलग अपना पर्चा दाखिल कर अपनी जीत का दावा किया।

see more..
image