Friday, Mar 29 2024 | Time 13:02 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पीयूष गोयल अंतरराष्ट्रीय मानक संगठन की बैठक का करेंगे उद्घाटन

पीयूष गोयल अंतरराष्ट्रीय मानक संगठन की बैठक का करेंगे उद्घाटन

नयी दिल्ली, 22 मई (वार्ता) राजधानी में 23-26 मई तक आयोजित अंतरराष्ट्रीय मानक संगठन (आईएसओ) की मानक निर्धारण करने वाली प्रतिष्ठित उपभोक्ता समिति कोपोल्‍को की 44वीं वार्षिक पूर्ण बैठक का उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले और खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल करेंगे।

उपभोक्ता विभाग की सोमवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार 168 देशों की सदस्यता वाले आईएसओ के इस सम्मेलन में कोपोल्को की अध्यक्षा सैडी डेंटन, आईएसओ के महासचिव सर्जियो मुजिका और आईएसओ के अन्य उच्च अधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। आईएसओ मानक विकास पर अपनी उपभोक्ता समिति (कोपोल्‍को) के माध्यम से, आईएसओ मानकीकरण की प्रक्रिया में जनभागीदारी सुनिश्चित करता है।

आईएसओ कोपोल्‍को या उपभोक्ता नीति पर समिति, मानकीकरण प्रक्रिया में उपभोक्ता हितों को बढ़ावा देने और मानकों को उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जाना सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार अंतरराष्ट्रीय संगठन (आईएसओ) की एक समिति है। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा आयोजित किये जा रहे इस महासम्मेलन में मानकीकरण प्रक्रिया में उपभोक्ता सम्‍पर्क को लक्षित अन्य विशिष्ट गतिविधियों के अलावा, भारत के राष्ट्रीय मानक निकाय में संबंधित विषयों पर संवाद सत्र और कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएगी।

विज्ञप्ति के अनुसार कार्यक्रम में सरकारी और व्यावसायिक क्षेत्रों के प्रमुखों की विशिष्ट उपस्थिति होगी और प्रतिष्ठित वैश्विक हितधारकों के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे। सम्मेलन में जन-केंद्रित दृष्टिकोण और 'उपभोक्ता सम्‍पर्क के लिए चुनौतियां और अच्छी प्रक्रियाएं, 'सतत भविष्य के लिए उपभोक्ताओं को सशक्त बनाना' और 'उपभोक्ता संरक्षण और कानूनी ढांचे' जैसे विषयों पर परिचर्चाएं होंगी।

इसलिए, आईएसओ कोपोल्‍को की पूर्ण बैठक को एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय घटना माना जाता है जिसमें आईएसओ के सदस्य देशों के प्रतिनिधियों को दुनिया में मानकों के विकास में तेजी लाने के लिए चर्चा और रणनीति विकसित करने का अवसर मिलता है।

भारत लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण के मामलों में सक्रिय रूप से शामिल रहा है और मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईएसओ) के संस्थापक सदस्यों में से एक है।

भारत के राष्ट्रीय मानक निकाय के रूप में अपनी क्षमता में, बीआईएस अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मानकीकरण के मामलों में सक्रिय रूप से शामिल है। बीआईएस अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ) का सदस्य है और भारतीय राष्ट्रीय समिति (आईएनसी) के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रो तकनीकी आयोग (आईईसी) का भी सदस्य है। बीआईएस प्रशांत क्षेत्र मानक कांग्रेस (पीएएससी) और दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय मानक संगठन (एसएआरएसओ) जैसे क्षेत्रीय मानक निकायों का भी सदस्य हैं, वे आईबीएसए (भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका) के ढांचे के तहत है।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
रुपया आठ पैसे लुढ़का

रुपया आठ पैसे लुढ़का

28 Mar 2024 | 9:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती करने में कोई जल्दबाजी नहीं होने के बयान से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे लुढ़ककर 83.42 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
होण्डा ने  घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

होण्डा ने घरेलू बाजार में बेचे 6 करोड़ दोपहिया वाहन

28 Mar 2024 | 7:58 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) दोपहिया वाहन निर्माता होण्डा मोटरसाइकिल एण्ड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने भारतीय परिचालन शुरू करने से लेकर अब तक 6 करोड़ दोपहिया वाहन घरेलू बाजार में बेचने की आज घोषणा की।

see more..
एनएचपीसी को  जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

एनएचपीसी को जेबीआईसी से मिलेगा 20 अरब येन का ऋण

28 Mar 2024 | 7:48 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने सीपीएसई 1000 मेगावाट योजना के अंतर्गत विकसित की जा रही 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना,बीकानेर सहित नवीकरणीय परियोजना के क्रियान्वयन हेतु जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (जेबीआईसी), जापान से 20 अरब येन का विदेशी मुद्रा ऋण प्राप्त किया है।

see more..
image