Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गांधी के राष्ट्रवाद में सभी के लिए स्थान- भूपेश

गांधी के राष्ट्रवाद में सभी के लिए स्थान- भूपेश

रायपुर, 10 अक्टूबर(वार्ता)छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के राष्ट्रवाद में समाज के हर वर्ग के लिए स्थान है। उनके राष्ट्रवाद में कमजोर से कमजोर व्यक्ति की असहमति का भी सम्मान है।

श्री बघेल ने आज यहां गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित ‘गांधी विचार पदयात्रा’ के समापन कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि गांधी का राष्ट्रवाद हमारे संत, महात्माओं, महान विचारकों, महावीर स्वामी, गौतम बुद्ध, गुरूनानक, कबीर, बाबा गुरू घासीदास जैसी विभूतियों के विचारों से प्रभावित है और सभी के लिए कल्याणकारी है।

उन्होने कहा कि महात्मा गांधी ने किसानों, मजदूरों की लड़ाई लड़ी। नारी शिक्षा, नारी उत्थान और स्वावलम्बन के लिए काम किया। महात्मा गांधी अस्पृश्यता के खिलाफ थे। उन्होंने अछूतों का साथ दिया, अपने सिर पर खुद मैला धोया, मवेशियों के चमड़े से अपने हाथों से चप्पल बनाई और हर काम को सम्मान दिया।

उन्होंने स्वदेशी और स्वावलम्बन को बढ़ावा देते हुए चरखा चलाया और ब्रिटिश सम्राज को आर्थिक चोट पहुंचायी। उन्होंने सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलकर देश को आजादी दिलाई। महात्मा गांधी के इस रास्ते पर चलकर दुनिया के अनेक देशों ने स्वाधीनता पायी है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि आज देश में दो प्रकार की विचारधारा चल रही है। एक देश को जोड़ने वाली और दूसरी तोड़ने वाली है। देश को बापू के राष्ट्रवाद की जरूरत है, जो सभी को जोड़े और सभी के कल्याण के लिए हो। उन्होंने कहा महात्मा गांधी के दर्शन और विचार को जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत है।

साहू

वार्ता

image