Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कैथ लैब सुविधा हर व्यक्ति की पहुंच में लाने हेतु योजना बनेगी-विज

कैथ लैब सुविधा हर व्यक्ति की पहुंच में लाने हेतु योजना बनेगी-विज

हिसार, 27 जनवरी(वार्ता) हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने कहा आज कहा कि ‘कैथ-लैब’ की सुविधा प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति की पहुंच में लाने के लिए उचित योजना तैयार की जाएगी ताकि लोगों को दिल की बीमारियों के उपचार के लिए अधिक दूर न जाना पड़े।

श्री विज ने यहां महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज की कार्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि लोगों को समुचित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिये राज्य के 2-3 स्थानों पर ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध कराने का विचार है। इसके लिए समुचित कार्ययोजना तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि उनकी इच्छा है कि वह राज्य के प्रत्येक नागरिक को उत्कृष्ट, सस्ती और उनके घरों के आसपास चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराएं ताकि लोगों को न्यूनतम खर्च में स्वास्थ्य लाभ मिल सके। इस दिशा में अग्रसेन मेडिकल कॉलेज की अहम् भूमिका हो सकती है। यह कॉलेज उस क्षेत्र के लोगों की पहुंच में है और सरकारी मेडिकल कॉलेजों की तर्ज पर उपचार करने में सहयोग कर सकता है।

बैठक में मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ गोपाल ने ट्रॉमा सैंटर बनाने, ओपन हार्ट सर्जरी तथा कैंसर संस्थान बनाने में सरकार से सहायता की मांग की। इसके अलावा मेडिकल कॉलेज में स्नातकोतर एवं स्नातक स्तर के चिकित्सकों की सीटें बढ़ाने सम्बंधी प्रस्ताव भी रखा। इन पर स्वास्थ्य मंत्री ने सकारात्मक पहल करने की स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में मेडिकल कॉलेज की अध्यक्ष सावित्री जिंदल, राज्यसभा सांसद डी. पी. वत्स, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के निदेशक राजनारायण कौशिक, मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के तथा अन्य अधिकारी

रमेश1847वार्ता

image