Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


छोटे शहरों और कस्बों के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच मिले:युसूफ

छोटे शहरों और कस्बों के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच मिले:युसूफ

मैनपुरी, 13 जनवरी (वार्ता) जाने माने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेटर युसूफ पठान ने कहा कि छोटे-छोटे शहरों और कस्बों के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का उचित मंच मिलना चाहिये और इसी विचार को क्रियान्वित करने के उद्देश्य से दोनों भाईयों ने क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठान्स की शुरूआत की।

श्री पठान ने रविवार को यहां उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठान्स (केप) के 14 वें केंद्र का उदघाट्न जाने माने क्रिकेटर युसूफ पठान ने किया। उन्होंने कहा कि मैनपुरी जैसे छोटे शहर में क्रिकेट एकेडमी खुलने से यहां और आस-पास के युवाओं को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा।

जिला मुख्यालय से करीब 10 किलोमीटर दूर एन.के.कालेज में मशहूर क्रिकेटर युसूफ पठान ने केप के 14 वें केंद्र का फ़ीता काटकर उद्घाटन किया।

इस अवसर पर श्री पठान ने संवाददाताओं से कहा कि दो वर्ष पहले दोनों भाइयों के मन मे विचार आया कि छोटे-छोटे शहरों और कस्बों के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का उचित मंच मिलना चाहिये । इसी क्रम में दिल्ली, पटना, राजकोट, नोएडा, लुधियाना आदि केंद्रों के बाद मैनपुरी में 14 वें केंद्र का उदघाट्न किया गया है। इन केंद्रों के माध्यम से क्रिकेट का जुनून रखने वाले और क्रिकेट में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए मंच की तलाश करने वाले क्रिकेटरों को इन केंद्रों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधायें मिलेंगी। केप के लिए कोचिंग प्रोग्राम ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर ग्रेग चेपल और मशहूर कोच कैमरॉन ट्रेडल ने तैयार किया है।

श्री पाठन ने बताया कि इस केंद्र से उत्तर प्रदेश में खिलाड़ियों को व्यापक दायरा मिलेगा। अब तक केप के माध्यम से 25 खिलाड़ी जिला और राज्य स्तर की टीमों में चुने गए हैं। पटना केंद्र से निकले राजपाल चौधरी का चयन अंडर 16 टीम में होना खुशी की बात है। आने वाले समय मे केप के माध्यम से निकली प्रतिभायें राष्ट्रीय टीम में प्रतिनिधित्व करेंगी, ऐसा उनका विश्वास है।

केप के प्रबंध निदेशक हरमीत वासदेव ने इस अवसर पर कहा कि छोटे शहरों में भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलना अब सपना नहीं है,पठान बन्धुओं के प्रयासों से गांव-कस्बों की प्रतिभाएं भी अब क्रिकेट के छेत्र में निखरेंगी। एकेडमी की भागीदारों के साथ गुजरात, पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में आने वाले समय मे और केंद्र खोलने की योजना है। दिल्ली और बेंगलूरु में दूसरा केंद्र भी खोला जा चुका है।

श्री पठान के मैनपुरी आने पर क्रिकेटरों और लोगों में गजब का उत्साह देखा गया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक अवधेश यादव, सुमन यादव,अजय कुमार यादव, आराध्य पांडेय, चेतन चतुर्वेदी आदि लोग मौजूद रहे।

More News
image