Friday, Apr 19 2024 | Time 16:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दीर्घकालीन कृषि ऋण वितरण के लिए पीएलडीबी की आर्थिक स्थिति करे मजबूत-अग्रवाल

दीर्घकालीन कृषि ऋण वितरण के लिए पीएलडीबी की आर्थिक स्थिति करे मजबूत-अग्रवाल

जयपुर, 20 मई (वार्ता) राजस्थान में सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार मुक्तानंद अग्रवाल ने किसानों को दीर्घकालीन कृषि ऋण उपलब्ध कराने के लिए प्राथमिक सहकारी भूूमि विकास बैंकों (पीएलडीबी) की आर्थिक स्थिति का बेहतर होना जरुरी बताते हुए कहा है कि दीर्घकालीन कृषि ऋण के जरिये लम्बी अवधि के ऋण किसानों को समय पर उपलब्ध हो सके इसकी प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करें।

श्री अग्रवाल शुक्रवार को यहां प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों के सचिवों की राज्य स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दीर्घकालीन कृषि ऋण का समय पर चुकारा करने वाले किसानों को राज्य सरकार की ओर से पांच प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जा रहा है। इस योजना का किसानों को फायदा मिले इसके लिए किसान समय पर ऋण का चुकारा करे। यह योजनाबद्ध प्रयासों से ही संभव है।

उन्होंने कहा कि सभी प्राथमिक सहकारी भूमि विकास बैंकों की स्थापना किसानों के कल्याण के लिए की गई है। ऐसे में किसान ऋण का सदुपयोग करें एवं समय पर चुकारा कर सरकार की योजना का भी लाभ ले। उन्होंने कहा कि किसानों को समय पर ऋण चुकाने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि राज्य के अधिक से अधिक किसानों को ऋण उपलब्ध हो सके एवं उनके कृषि कार्यो की जरूरतें भी पूरी हो सके।

जोरा

वार्ता

image