Wednesday, Nov 20 2019 | Time 06:41 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य » उत्तर प्रदेश


पीएम जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे बड़ी चिकित्सा बीमा योजना है:योगी

पीएम जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे बड़ी चिकित्सा बीमा योजना है:योगी

लखनऊ, 23 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे बड़ी चिकित्सा बीमा योजना है।

श्री योगी सोमवार को यहां अपने सरकारी आवास पांच कालीदास मार्ग पर आयुष्मान भारत योजना की पहली वर्षगांठ पर आयोजित आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने समाज के वंचित, पिछड़े एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल आज ही के दिन 23 सितम्बर से ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ की शुरुआत की गयी थी।

इस योजना के लिए मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज़ाद भारत के इतिहास में पहली बार ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के तहत करोड़ों भारतवासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा उन्हें गम्भीर बीमारियों के इलाज के लिए निःशुल्क चिकित्सा का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जब आयुष्मान भारत योजना लागू की गयी थी, तब कई चुनौतियां थीं। सरकार ने कार्ययोजना बनाकर इसे समयबद्ध ढंग से जरूरतमंद तक पहुंचाने का कार्य किया। लोक कल्याण की यह बड़ी योजना है और इसके तहत बिना भेदभाव पात्रों को आच्छादित किया जा रहा है।

श्री योगी ने कहा कि यह योजना प्रधानमंत्री की स्वस्थ व समर्थ भारत की संकल्पना को साकार करने में सहायक सिद्ध हो रही है। इस योजना के माध्यम से समाज के गरीब वर्गाें को 05 लाख रुपये तक चिकित्सा बीमा कवर दिया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित 40 लाभार्थियों को उपहार भी प्रदान किये।

त्यागी

जारी वार्ता

image