Friday, Mar 29 2024 | Time 19:33 Hrs(IST)
image
भारत


आरसेप समझौते पर हस्ताक्षर की उम्मीद नहीं

आरसेप समझौते पर हस्ताक्षर की उम्मीद नहीं

नयी दिल्ली 31 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो से चार नवंबर के बीच आसियान एवं पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों में भाग लेने के लिए थाईलैंड की राजधानी बैंकाक जाएंगे और वहां क्षेत्रीय समग्र आर्थिक साझेदारी (आरसेप) की तीसरी शिखर बैठक में भी भारत के आर्थिक हितों को मजबूती से पेश करेंगे।

विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजय ठाकुर सिंह ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि प्रधानमंत्री दो से चार नवंबर के बीच थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चानओचा के निमंत्रण पर बैंकाक जाएंंगे और वहां 16वें आसियान भारत शिखर सम्मेलन, 14 वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन तथा तीसरे आरसेप शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

श्रीमती सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री दो नवंबर की शाम को बैंकाक पहुंचेंगे और सबसे पहले प्रवासी भारतीयों के एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। थाईलैंड में करीब ढाई लाख भारतीय समुदाय के लोग रहते हैं। उन्होंने कहा कि तीन नवंबर को श्री मोदी प्रधानमंत्री श्री प्रयुत चान ओचा के साथ आसियान भारत शिखर सम्मेलन की सह अध्यक्षता करेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी सम्मेलन में 1000 पीएचडी स्कॉलरों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में छात्रवृत्ति के साथ प्रवेश देने की योजना की जानकारी भी देंगे जिसे सितंबर में शुरू किया गया है। इस योजना पर 300 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है। उन्होंने कहा कि चार नवंबर को श्री मोदी श्री प्रयुतचान ओचा द्वारा आयोजित दोपहर के भोज में शामिल होंगे। बाद में वह 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और अंत में वह तीसरे आरसेप शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

श्रीमती सिंह ने आरसेप समझौते पर हस्ताक्षर किये जाने की संभावना को लेकर पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा कि कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर अब भी बातचीत जारी है। उनका एक निष्पक्ष एवं पारदर्शी कारोबारी वातावरण में समाधान के प्रयास किये जा रहे हैं। ये मुद्दे हमारी अर्थव्यवस्था और आजीविका के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि भारत इन मुद्दों का समाधान खोजने के लिए बातचीत कर रहा है और हमें उम्मीद है कि शिखर बैठक एवं मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद इस बारे में अधिक स्पष्टता आने की उम्मीद है।

सचिन जितेन्द्र

वार्ता

More News
केजरीवाल के समर्थन में आगे आया संयुक्त राष्ट्र: आप

केजरीवाल के समर्थन में आगे आया संयुक्त राष्ट्र: आप

29 Mar 2024 | 6:41 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि पार्टी के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के समर्थन में अब संयुक्त राष्ट्र भी आगे आ गया है।

see more..
भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

29 Mar 2024 | 5:31 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को राजस्थान और झारखंड की दो विधानसभा सीटों के उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए।

see more..
कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

29 Mar 2024 | 5:24 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) आयकर विभाग ने कांग्रेस पार्टी को वित्त वर्ष 2017-18 से लेकर 2020-21 के लिए 1700 करोड़ रुपये का नया नोटिस भेजा है।

see more..
लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

29 Mar 2024 | 5:12 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा है कि “लाेकतंत्र का चीरहरण” करने वाले लोगों पर जरुर कार्रवाई होगी। श्री गांधी ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय को अपना काम करना चाहिए और अगर ये लोग अपना काम करते तो यह नहीं होता।

see more..
गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

29 Mar 2024 | 4:38 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) सरकार ने खाद्य सुरक्षा प्रबंधन और जमाखोरी तथा सट्टेबाजी को रोकने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़े खुदरा विक्रेताओं तथा प्रसंस्करण कंपनियों को आगामी एक अप्रैल से अगले आदेश तक प्रत्येक शुक्रवार को गेहूं की अपनी स्टॉक की स्थिति की घोषणा करने के लिए कहा है।

see more..
image