Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:41 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी रांची में 30 हजार लोगों के साथ करेंगे योगाभ्यास

मोदी रांची में 30 हजार लोगों के साथ करेंगे योगाभ्यास

नयी दिल्ली 08 जून (वार्ता) इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को मुख्य समारोह झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित किया जायेगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करीब 30 हजार लोगों के साथ योगाभ्यास करेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए नोडल मंत्रालय के रूप काम कर रहा आयुष मंत्रालय इस मौके पर देश में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। मुख्य समारोह से पहले 13 जून को रांची में एक अभ्यास सत्र का आयोजन किया जायेगा जिसमें राज्य की कई गणमान्य हस्तियों के साथ-साथ अनेक योग गुरू और योग संगठन हिस्सा लेंगे।

राजधानी दिल्ली में मुख्य कार्यक्रम राजपथ पर होगा जिसका आयोजन नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के साथ मिलकर करेगी। इसके अलावा लाल किला, नेहरू पार्क, लोदी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, यमुना खेल परिसर , स्वर्ण जयंती पार्क रोहिणी और द्वारका सेक्टर -11 में योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

आयुष मंत्रालय ने सभी संबंधित मंत्रालयों और केन्द्र सरकार के विभागों,राज्य सरकारों तथा संबंधित संस्थानों से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर तालमेल करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन करने का अनुरोध किया है। उद्योग संगठन भारतीय उद्योग परिसंघ, भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ , कंपनी सचिव संस्थान तथा केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, एनसीईआरटी, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और डीएवी जैसी शैक्षणिक संस्थाएं पहले ही से इस योग दिवस से जुड़े कार्यक्रमों की तैयारी कर रहे हैं।

साथ ही मंत्रालय ने सभी व्यक्तियों , संस्थाओं , सरकारी निकायों , व्यावसायिक फर्मों, उद्योगों और सांस्कृतिक संगठनों से भी योग दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने का आह्वान किया है।

संजीव

जारी वार्ता

More News
अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

23 Apr 2024 | 3:31 PM

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आबकारी नीति 2021-22 कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मंगलवार को सात मई तक के लिए बढ़ा दी।

see more..
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
image