Friday, Apr 26 2024 | Time 02:59 Hrs(IST)
image
राज्य


प्राचीन महाबलीपुरम में मोदी बने जिनपिंग के गाइड

प्राचीन महाबलीपुरम में मोदी बने जिनपिंग के गाइड

चेन्नई,11 अक्टूबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को विश्व प्रसिद्ध महाबलीपुरम मंदिराें को गाइड बनकर दिखाया और अपनी मेहमाननवाजी से उनका दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

ये प्राचीन कलाकृतियां तमिल वास्तुकला का अनुपम सांस्कृतिक उदाहरण हैं और सदियों से लोगों को आकर्षित कर रही हैं।

यूनेस्को के अनुसार ये प्राचीन शिल्प कलाकृतियां पल्लव राजाओं के शासन काल में कोरोमंडल तट पर सातवीं और आठवीं सदी के दौरान एक विशाल शिलाखंड को काटकर बनाई गई थी।

श्री मोदी इस दौरान सफेद कमीज और धोती पहने हुए थे और अंगवस्त्र डाल रखा था। उन्हाेंने श्री जिनपिंग का ममल्लापुरम में अर्जुन की तपोभूमि में स्वागत किया। इस दौरान दोनों नेता काफी सहज नजर आए।

लगभग एक घंटे तक चली इस ‘वाक द टॉक’ में दाेनों नेताओं ने मशहूर गुफाओं को देखा।

दोनों नेताओं ने शुरू में काफी देर तक हाथ मिलाए रखा और उत्साह भरी बातचीत के बाद वे शोर टेंपल और पंच रथों से होकर गुजरे।

शायद किसी भी देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को यह सौभाग्य हासिल नहीं हुआ होगा कि एक देश का प्रधानमंत्री उनका गाइड बनकर मार्गदर्शन करे। श्री जिनपिंग के स्वागत में श्री मोदी ने सदियोें से चली आ रही मेहमान नवाजी की परंपरा का निर्वहन किया है। काले और सफेद रंग का सूट पहने श्री जिनपिंग वाकई इतने सौभाग्यशाली है कि आज श्री मोदी ने उनके लिए एक गाइड की भूमिका निभाई और इन प्राचीन शिलाखंडों से निर्मित ऐतिहासिक धरोहरों के बारे में जानकारी दी।

श्री मोदी ने बाद में उन्हें नारियल पानी भेंट किया और कुछ समय तक दोनों नेताओं ने फोटोग्राफ खिंचवाए तथा कृष्ण के मक्खन के प्रतीक विशाल शिलाखंड के सामने अपने हाथ उठाकर एकता का संकेत दिया।

कृष्ण के मक्खन का प्रतीक यह विशाल शिलाखंड दूर से देखने पर ऐसा प्रतीत होता है कि यह अभी लुढ़क जाएगा, मगर 250 टन वजनी यह गाेल शिलाखंड युगाें से यहीं स्थिर है।

श्री जिनपिंग की यात्रा को देखते हुए यहां के सभी पुरास्थलों को सजाया गया था और उन पर लाइटों की खास व्यवस्था की गई थी। दोनों नेताओं ने शोर टेंपल और पंच रथ का दौरा किया।

श्री मोदी की ओर से आयोजित रात्रि भोज के लिए रवाना होने से पहले श्री जिनपिंग ने मशहूर कला क्षेत्र समूह के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लिया।

जितेन्द्र.श्रवण

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
image