Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पोखरियाल ने आईआईएम के लिए किया भूमि पूजन

पोखरियाल ने आईआईएम के लिए किया भूमि पूजन

अमृतसर, 07 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज अमृतसर में आईआईएम संस्थान के लिए भूमि पूजन की तथा नींव पत्थर रख कर इसके भवन के निर्माण कार्य का उद्घाटन किया।

श्री रमेश ने कहा कि लगभग चार वर्ष पहले पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली ने इस इमारत का नींव पत्थर रख दिया था, लेकिन एक एकड़ ज़मीन जो कि कैंपस में पड़ती थी, न मिलने कारण इसका काम रुक गया। अब यह ज़मीन मिल जाने कारण इमारत के लिए नक्शा तैयार करके इस का काम शुरू करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पहले पड़ाव के लिए 350 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं और अगले पड़ाव के लिए करीब 250 करोड़ रुपए की राशि रखी गई है, वह भी ज़रूरत के अनुसार दे दी जायेगी। उन्होंने बताया कि इसमें 600 विद्यार्थियों के लिए हॉस्टल, 25 विद्यार्थियों के लिए घर, 90 कर्मचारियों के लिए रिहायश, अस्पताल, बैंक आदि की व्यवस्था रखी गई है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय हर महीने इसकी प्रगति रिपोर्ट लेता रहेगा और आशा है कि इसको निश्चित समय में पूरा कर लिया जायेगा।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार श्री गुरु नानक देव जी का 550 वां प्रकाश पर्व देश-विदेश में बहुत श्रद्धा के साथ मना रही है और इस मौके श्री गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी में सर्व धर्म अध्ययन केंद्र बनाया जायेगा जहाँ गुरु नानक की दार्शनिकता का अध्ययन किया जायेगा। इसके इलावा लंदन और कनाडा में भी यूनिवर्सिटियों में गुरू नानक देव जी के नाम पर प्रचार -प्रसार का काम किया जायेगा।

इस अवसर पर पंजाब सरकार की तरफ़ से विशेष मेहमान के तौर पर शामिल हुए उच्च शिक्षा, ग्रामीण विकास पर पंचायत मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने केंद्र सरकार की तरफ से अमृतसर में आई.आई. एम की की शुरुआत के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने इसके लिए करीब 60 एकड़ ज़मीन दी है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार केंद्र के हर अच्छे फ़ैसले की प्रशंसा और हिमायत करती है। उन्होंने कहा कि राज्य की तरक्की के लिए केंद्र और राज्य सरकार के सम्बन्ध अच्छे होने ज़रूरी हैं। मोहाली में भी इस संस्था की शाखा बनाने का कार्यक्रम है, जिसको जल्दी पूरा किया जाना चाहिए।

लोकसभा सदस्य गुरजीत सिंह औजला ने कहा कि एक एकड़ ज़मीन वाला काम भी निदेशक की नियुक्ति न होने के कारण रुका था और जिस दिन निदेशक की नियुक्ति केंद्र सरकार ने कर दी, उस दिन से ही यह काम हल होना शुरू हो गया था। उन्होंने श्री गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी को केंद्रीय दर्जा देने की माँग की। उन्होंने इसके अलावा अमृतसर से हीथ्रो और टोराटों के लिए उड़ानें शुरू करने की वकालत भी की।

इससे पूर्व श्री पोखरियाल के अमृतसर आगमन पर जिला भाजपा अध्यक्ष आनंद शर्मा की अध्यक्षता में भाजपा कार्यकर्ताओं ने श्री गुरु राम दास अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुँचने पर स्वागत किया गया। इसके पश्चात निशंक को सर्किट हाउस में जिला प्रशासन द्वारा गार्ड आफ़ ऑनर दिया गया। इस अवसर पर निशंक ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ सर्किट हाउस में ही राजनीतिक मुद्दों पर बातचीत की और जिला भाजपा द्वारा सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब की फोटो और दुशाला देकर सन्मानित भी किया गया ।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री डॉ. बलदेव राज चावला, पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रो. लक्ष्मीकांता चावला, अनिल जोशी, राजिंदर मोहन सिंह छीना, प्रदेश महिला मोर्चा अध्यक्षा रीना जेटली, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता केवल कुमार, प्रदेश मीडिया सह-प्रभारी जनार्दन शर्मा, जिला महामंत्री राम चावला, अनुज सिक्का, पार्षद जरनैल सिंह ढोट, दविंदर पहलवान, अमन ऐरी, अरविन्द शर्मा, जयोति बाला, कुमार अमित, डॉ. राकेश शर्मा, मीनू सहगल, पवन खन्ना, विधु पुरी, अजय अरोड़ा, अश्विनी वशिष्ठ, मानव तनेजा, तरुण जस्सी, तरुण अरोड़ा, अनुज भंडारी, बलविंदर बब्बा, सुधीर श्रीधर, मानक अली, राम सिंह पवार, राजीव शर्मा, चिंटू मेहरा सहित कई भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे।

ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image