Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:45 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


शाह के दौरे से पहले पुुलिस ने किया उधमपुर विस्फोटों का पर्दाफाश

शाह के दौरे से पहले पुुलिस ने किया उधमपुर विस्फोटों का पर्दाफाश

जम्मू 02 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू कश्मीर पुलिस ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के चार अक्टूबर से शुरू हो रहे दो दिवसीय दौरे से पहले उधमपुर में हुए दो बस विस्फोटों का पर्दाफाश किया है।

कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह के साथ अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह आज शाम यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “खड़ी की गई बसों में दो विस्फोट हुए। पहला डोमेल चौक के पास बैगरा पेट्रोल पंप पर और दूसरा उधमपुर में पुराने बस स्टैंड पर हुआ।”

28 सितंबर को श्री सिंह ने कहा था कि करीब 1030 बजे एक बस के अंदर एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ जो कि बसंतगढ़ से उधमपुर होते हुए रामनगर मार्ग से होकर उधमपुर में डोमेल चौक के पास एक पेट्रोल पंप पर खड़ी थी।इस विस्फोट में दो यात्री और कुछ अन्य लोग घायल हो गये थे तथा अन्य खड़े वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे।

हालांकि, 29 सितंबर को, इसी तरह का विस्फोट एक अन्य बस में भी हुआ था, जो रामनगर से उधमपुर के रास्ते पर चल रही थी और पुराने बस स्टैंड उधमपुर में खड़ी थी। उन्होंने कहा शुरुआत में उधमपुर के एसपी और डीएसपी ने दोनों घटनाओं की जांच की।

पुलिस प्रमुख ने कहा, “जांच के दौरान कुछ संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया और विस्फोट के संबंध में कोई सुराग पाने के लिए उनसे लगातार पूछताछ की गई।”

उन्होंने कहा कि एक संदिग्ध मोहम्मद असलम शेख ने कबूल किया कि उसने पाकिस्तानी हैंडलर मोहम्मद अमीन भट उर्फ के निर्देश पर 28 सितंबर को दोपहर करीब तीन बजे रामनगर बस स्टैंड पर दोनों बसों में आईईडी रखा था।

उन्होंने कहा कि संदिग्ध काफी समय से पाकिस्तान स्थित हैंडलर के संपर्क में था और उसे अंतरराष्ट्रीय सीमा (सांबा-कठुआ एक्सीस) से कुछ खेप प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया गया था। जिसके बदले धन उपलब्ध कराये जाने का भी वादा किया था।

पुलिस प्रमुख ने बताया कि 23 सितंबर को हैंडलर के निर्देश पर संदिग्ध को कठुआ के दयाला चक इलाके से एक खेप मिली और वह अगले दिन अपने घर ले गया। 28 सितंबर फिर से हैंडलर खुबैब के निर्देश पर वह दो आईईडी को रामनगर बस स्टैंड पर ले गया सक्रिय कर उधमपुर जाने वाली बसों के साइड केबिन में एक-एक रखकर वापस लौट आया।

उसके खुलासे पर तीन चिपकने वाले आईईडी, पांच डेटोनेटर, दो टाइमर डिवाइस (पीटीडी) और चार सूखी बैटरी सहित बरामद हुए है।

उन्होंने कहा कि उनकी संलिप्तता की पुष्टि की गई तथा उसे गिरफ्तार कर लिया गया और जांच जारी है।

मुख्य आरोपी मोहम्मद असलम शेख हिजबुल मुजाहिद्दीन आतंकवादी संगठन का आत्मसमर्पण करने वाला आतंकवादी है और कई मामलों में भी शामिल है।

हैंडलर आतंकवादी मोहम्मद अमीन भट उर्फ खुबैब नौ मार्च को उधमपुर के सलाथिया चौक में चिपकने बम विस्फोट का मास्टरमाइंड था। इस विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि अन्य 13 घायल हो गए थे।

इस बीच, एडीजीपी मुकेश सिंह ने बताया कि मोहम्मद अमीन भट इन धमाकों में शामिल है और पाकिस्तान में रह रहा है।

उसने असलम शेख नाम के आतंकवादी से सोशल मीडिया ऐप के जरिए संपर्क किया और उसे ड्रोन के जरिए स्टिकी बम और आईईडी मुहैया कराए।

उन्होंने कहा कि भट ने उन्हें मंत्री दौरे से पहले उपयुक्त स्थानों पर बम लगाने का निर्देश दिये थे।

राम

वार्ता

More News
उम्मीद है कि अफस्पा हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी  भाजपा: महबूबा

उम्मीद है कि अफस्पा हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी भाजपा: महबूबा

27 Mar 2024 | 6:25 PM

श्रीनगर, 27 मार्च (वार्ता) पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को उम्मीद जताई कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार जम्मू-कश्मीर में सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (अफस्पा) हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी।

see more..
image