Friday, Mar 29 2024 | Time 21:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जैतारण में प्रकरणों के निस्तारण के लिए पुलिस जांच बढ़ाई गई-धारीवाल

जैतारण में प्रकरणों के निस्तारण के लिए पुलिस जांच बढ़ाई गई-धारीवाल

जयपुर, 02 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के संसदीय कार्य मंत्री शान्ती कुमार धारीवाल ने गुरूवार को विधानसभा में कहा कि जैतारण विधानसभा क्षेत्र में चोरी, डकैती और वाहन चोरी आदि प्रकरणों के निस्तारण के लिए पुलिस जांच को बढ़ाया गया है और इसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं।

श्री धारीवाल प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का गृह मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि जैतारण में वाहन चोरी के कुल 249 प्रकरणों में से 99 में वाहन बरामद कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि चोरी के मामलों में अपराधी को हाथों-हाथ पकड़े जाने की स्थिति में चोरी हुए माल की बरामदगी की संभावना अधिक होती है। चोरों द्वारा माल को खुर्द-बुर्द कर दिये जाने पर गिरफ्तारी के बावजूद माल बरामद नहीं हो पाता है। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा एफ आर लगाने में विशेष सावधानी बरती जाती है तथा हर प्रकार की जांच के बाद प्रकरण के पूर्णतया फर्जी पाए जाने की स्थिति में ही एफ आर लगाई जाती है। उन्होंने आश्वस्त किया कि पुलिस को चोरी के मामलों में एफआर लगाने में मॉनिटरिंग बढ़ाने के निर्देश दिये जाएंगे।

उन्होंने बताया कि जैतारण में चोरी, डकैती और लूट आदि मामलों में 141 गिरफ्तारियां की गई हैं और 162 प्रकरणों में एफआर लगी है। उन्होंने बताया कि जैतारण विधानसभा क्षेत्र राष्ट्रीय हाईवे के निकट होने के कारण चोर तुरंत बाहर निकल जाते हैं और उन्हें पकड़ना मुश्किल हो जाता है।

इस दौरान नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने पूरक प्रश्न में कहा कि चोरी के मामलों में जल्द एफआर नहीं लगानी चाहिए और ऐसे मामलों में बाद में आरोपी के पकड़े जाने एवं खुलासा होने पर माल बरामद हो सकता। ऐसे मामलों में एफआर लग जाने पर इस तरह की संभावना भी नहीं बचती।

इससे पहले श्री धारीवाल ने विधायक अविनाश के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि विधानसभा क्षेत्र जैतारण में जनवरी 2019 से गत दिसम्‍बर तक चोरी के कुल 142, डकैती के 04, लूट के 62, हत्या के 35 प्रकरण दर्ज हुए। उन्होंने बताया कि चोरी के 53, डकैती के 03, लूट के 36 एवं हत्‍या के 21 प्रकरणों में चालान पेश किया गया।

उन्होंने बताया कि इस अवधि में क्षेत्र में वाहन चोरी के 249 प्रकरण दर्ज हुए जिनमें 99 वाहन बरामद हुए एवं 150 वाहनों की बरामदगी होना शेष है ,जिनका पता नहीं चलने से बरामदगी नहीं हो सकी।

उन्होंने बताया कि जैतारण विधानसभा क्षेत्र के पुलिस थानों में गत चार वर्षों में चोरी के सामान की बरामदगी का प्रतिशत क्रमश: वर्ष 2019 में 34 प्रतिशत, वर्ष 2020 में 42 प्रतिशत, वर्ष 2021 में 34 प्रतिशत एवं वर्ष 2022 में 35 प्रतिशत रहा है। उन्होंने बताया कि इन प्रकरणों में पकडे गये अपराधियों के विरूद्ध सक्षम न्‍यायालय में चालान प्रस्‍तुत कर दिये गये हैं। इन प्रकरणों में क्रमश: चोरी में 0.70 प्रतिशत, डकैती में शून्‍य प्रतिशत, लूट में 4.84 प्रतिशत, हत्‍या में 5.71 प्रतिशत तथा वाहन चोरी में 0.40 प्रतिशत प्रकरण जांच के लिए लंबित है।

जोरा

वार्ता

image