Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पुलिस प्रशिक्षुओं को कड़ी मेहनत से मिलेगा अच्छा भविष्य: योगी

पुलिस प्रशिक्षुओं को कड़ी मेहनत से मिलेगा अच्छा भविष्य: योगी

जालौन 01 सितंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को जालौन में पुलिस प्रशिक्षुओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण के दौरान जितना पसीना वह आएंगे जितनी अधिक मेहनत से शिक्षा प्राप्त करेंगे,उतना ही अच्छाा उनका भविष्य होगा साथ ही फील्ड में उतना ही खून और पसीना कम बहाना पड़ेगा।

जालौन के कोतवाली कालपी के मंगरोल में नवनिर्मित पुलिस प्रशिक्षण स्कूल का उद्घाटन करने के बाद स्कूल में प्रशिक्षण ले रहे नए रंगरूटों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा “ हमें ब्रिटिश काल की पुलिसिया सोच को बदलना है। आम नागरिकों में पुलिस के प्रति विश्वास की भावना पैदा करके फैमिली पुलिस की भावना पैदा करना है । बिना किसी भेदभाव के आम जनमानस में सुरक्षा की भावना पैदा करनी है, प्रदेश की 23 करोड़ जनता की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी प्रदेश पुलिस की है।

इन दौरान उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों में 54 पीएससी कंपनियां जो बंद पड़ी थी उनको चालू किया तथा पुलिस विभाग में लगभग एक लाख से अधिक खाली पड़े पदों पर नियुक्तियां की। इसके अलावा वर्तमान समय में बिना किसी भेदभाव के पूरी पारदर्शिता के साथ 75000 पुलिस के जवानों की भर्ती की गई तथा 50000 जवानों की भर्ती करने की प्रक्रिया चल रही है ।पुलिस प्रक्रिया की भर्ती को भ्रष्टाचार की भाई भतीजावाद एवं जातिवाद से पूरी तरह अछूता रखा जाएगा।

अभी तक प्रदेश में नौ प्रशिक्षण विद्यालय कार्य कर रहे थे किंतु अब सुल्तानपुर और मगरोल में प्रशिक्षण स्कूल प्रारंभ होने से 11 स्कूल शुरू हो गए । प्रदेश में उनकी सरकार बनने के बाद पुलिस की उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि 2019 में प्रयागराज में कुंभ मेले का सफल आयोजन किया । लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में बड़ी संख्या में हत्याएं एवं हिंसक घटनाएं हुई किंतु उत्तर प्रदेश में पुलिस की तत्परता के कारण शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न हुए।

कार्यक्रम के दौरान पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह, पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण सुजान वीर सिंह के अलावा पुलिस विभाग के समस्त उच्च अधिकारी कार्यक्रम में मौजूद रहे। उद्घाटन सेेे पहले योगी आदित्यनाथ ने विद्यालय परिसर में एक पीपल का पेड़ भी रोपा। प्रशिक्षण विद्यालय का निर्माण लगभग 5 वर्षों में पूरा हुआ है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री को प्रशिक्षण स्कूल के उद्घाटन के बाद जनपद की विकास कार्यों की भी समीक्षा होनी थी किंतु निर्धारित समय से लगभग एक घंटे विलंब से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के कारण वह विकास कार्यों की समीक्षा नहीं कर पाये।

सं सोनिया

वार्ता

More News
अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

अभी भी शक है कि अखिलेश कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे: मौर्य

25 Apr 2024 | 8:42 PM

कन्नौज 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कहा कि बार बार प्रत्याशी बदलने की समाजवादी पार्टी (सपा) आदत से शक पैदा होता है कि सपा प्रमुख कन्नौज से चुनाव लड़ेंगे या फिर से प्रत्याशी बदल देंगे।

see more..
विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

विधवाओं के मंगलसूत्र का हिसाब दें सपा: योगी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

आगरा, इटावा, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को सवाल किया कि अलका राय,पूजा पाल,जया पाल और कारसेवकों की पत्नियों के मंगलसूत्र का हिसाब समाजवादी पार्टी (सपा) कब देगी।

see more..
आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

आपकी बचत पर है कांग्रेस की नजर : मोदी

25 Apr 2024 | 8:30 PM

बरेली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि तुष्टिकरण की नीति पर चलने वाली कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) की नजर आम आदमी की बचत पर है।

see more..
image