Friday, Mar 29 2024 | Time 15:01 Hrs(IST)
image
राज्य


गोवा में राजनीतिक हलचल तेज, कांग्रेस सरकार बनाने कोशिश में

गोवा में राजनीतिक हलचल तेज, कांग्रेस सरकार बनाने कोशिश में

पणजी 17 सितम्बर (वार्ता) गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के लंबे समय से अस्वस्थ होने केे मद्देनजर राज्य में नयी सरकार को लेकर हलचल तेज हो गई है विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बावजूद कांग्रेस सरकार बनाने से चूक गयी थी लेकिन अब वह एक बार फिर राज्य में सरकार बनाने की कोशिश में लग गयी है। दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने श्री पर्रिकर के स्थान पर किसी और को मुख्यमंत्री बनाने की अटकलों को खारिज करते हुए कहा है कि वह पद पर बने रहेंगे।

कांग्रेस के विधायक सोमवार को यहां राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात करने के लिए पहुंचे किंतु भेंट नहीं हो सकी। कांग्रेस नेताआें ने राजभवन में एक पत्र दिया जिसमें पार्टी ने राज्यपाल से सरकार बनाने के लिए मौका देने की मांग की है।

राज्य में 16 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के विधायक दल के नेता चंद्रकांत कावलेकर ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा “ हमनें राज्यपाल को दो ज्ञापन सौंपे हैं। एक ज्ञापन में कहा गया कि विधानसभा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है लेकिन हमें सरकार बनाने का मौका नहीं दिया गया । उसका परिणाम सामने हैं कि राज्य में सरकार किस तरीके से चल रही है। सरकार होते हुए भी नहीं के बराबर है।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास सरकार बनाने के लिए विधायकों का पर्याप्त है इसलिए हमने सरकार बनाने दावा किया है। राज्यपाल यहां रविवार को आयेंगी तब हम उनसे सरकार बनाने के लिए मौका देने का आग्रह करेंगे।

श्री कावलेकर ने कहा कि पार्टी के 16 में से 14 विधायक राजभवन आये थे लेकन राज्यपाल से मुलाकात संभव नहीं हो सकी है । उन्होंने कहा कि दूसरे ज्ञापन में राज्यपाल से आग्रह किया गया है कि जनता ने हमें पांच साल के लिए चुना है और 18 माह के अंदर ही फिर से चुनाव कराने की स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। मौजूदा सरकार कार्य करने में सक्षम नहीं है इसलिए हमें सरकार गठन का मौका दिया जाये।

श्री पर्रिकर पिछले सात महीने से अग्नाशय की बीमारी से पीड़ित हैं। अमेरिका से इलाज कराने के बाद लौटे से श्री पर्रिकर ने कुछ दिन कामकाज किया लेकिन तबियत फिर खराब होने पर शनिवार को उन्हें दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( एम्स) में भर्ती कराया गया। एम्स में उनसे सोमवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी मुलाकात कर स्वास्थ्य की जानकारी ली।

इसबीच भाजपा के एक केन्द्रीय दल ने राज्य इकाई की कोर कमेटी के साथ आज बैठक की। बैठक में केंद्रीय मंत्री श्रीपद नायक, गोवा भाजपा अध्यक्ष विनय तेंदुलकर, पूर्व मंत्री राजेंद्र अरलेकर, दयानंद मंडरेकर, पूर्व मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर, पूर्व विधायक दामू नायक, प्रदेश भाजपा महासचिव(संगठन) सदानंद शेत तानवडे तथा कुछ अन्य नेता मौजूद थे। केन्द्रीय दल में संगठन मंत्री रामलाल के अलावा बी एल संतोष और विजय पुराणिक शामिल हैं। इससे पहले केंद्रीय दल ने पूर्व विधायकों और मंत्रियों के साथ बातचीत की।

बैठक के बाद पूर्व ऊर्जा मंत्री महादेव नाईक ने श्री पर्रिकर की जगह नया मुख्यमंत्री बनाने जाने की अटकलों को खारिज करते हुए कहा “हमने कहा है कि श्री पर्रिकर मुख्यमंत्री बने रहने चाहिए। उनका उपचार चल रहा है और वह देर सबरे ठीक हो जायेंगे । बैठक में इस बात पर कोई विचार नहीं हुआ कि किसी को मुख्यमंत्री का प्रभार दिया जाये। पार्टी हाई कमान इस संबंध में फैसला करेगी।”

श्री राम लाल ने बैठक से पहले कहा कि यह बैठक अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों के सिलिसले में है और राज्य में नेतृत्व परिवर्तन का कोई मामला नहीं है।

केन्द्रीय दल ने रविवार को पार्टी के विधायकों, सरकार में शामिल अन्य दलों के विधायकों और निर्दलीय विधायकों से मुलाकात की थी।

गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 14 विधायक हैं। भाजपा ने गोमांतक पार्टी के तीन, गोवा फारवर्ड के तीन और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई है। विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। कांग्रेस सबसे बड़े दल के रुप में उभरी थी। क्षेत्रीय दलों ने भाजपा को इस शर्त पर समर्थन दिया था कि श्री पर्रिकर को मुख्यमंत्री बनाया जायेगा। उस समय श्री पर्रिकर केंद्र में रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। उन्होंने रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा दिया था और गोवा के मुख्यमंत्री का पद संभाला।

मिश्रा, उनियाल

वार्ता

More News
हैदराबाद में आय से अधिक संपत्ति के मामले में पूर्व एएलसी को दो साल के कारावास की सजा

हैदराबाद में आय से अधिक संपत्ति के मामले में पूर्व एएलसी को दो साल के कारावास की सजा

29 Mar 2024 | 2:59 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के शहर हैदराबाद में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) मामलों के विशेष न्यायाधीश ने यहां श्रम आयुक्त कार्यालय के पूर्व सहायक श्रम आयुक्त (एएलसी) थोडी रमेश को एक लाख रुपये के जुर्माने के साथ दो साल की कठोर कारावास (आरआई) की सजा सुनाई।

see more..
माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

29 Mar 2024 | 2:51 PM

अगरतला 29 मार्च (वार्ता) त्रिपुरा में विपक्षी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. विशाल कुमार के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसीआई) का रुख किया और उन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव का नामांकन पत्र स्वीकार करते समय चुनाव नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

see more..
image