Friday, Apr 26 2024 | Time 04:29 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


अली के निधन पर राजनेताओं ने व्यक्त किया शोक

अली के निधन पर राजनेताओं ने व्यक्त किया शोक

श्रीनगर 08 अगस्त (वार्ता) प्रसिद्ध शिक्षाविद और विद्वान आगा अशरफ अली के निधन पर शनिवार को श्रीनगर में राजनेताओं तथा अन्य सामाजिक एवं धार्मिक नेताओं ने शोक व्यक्त किया।

श्री अली का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार रात यहां निधन हो गया। वह 96 वर्ष के थे। उनके परिवार में एक बेटा और दो बेटियां हैं।

पूर्व मंत्री और वरिष्ठ पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के नेता नईम अख्तर ने कहा कि कश्मीर ने आज अपना एक चमकता हुआ सितारा खो दिया है। श्री अली एक साधाराण विद्वान नहीं थे। वह अपने आप में एक बड़ा स्कूल थे जो छात्रों और शिक्षकों की प्रबुद्ध, शिक्षित पीढ़ियों को पढ़ाते थे। वह इस बात के सच्चे प्रतिनिधि थे कि हम से अच्छा क्या है। अल्लाह मगफिरत करे।”

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रोफेसर सैफुद्दीन सोज ने श्री अली के निधन को बहुत बड़ी क्षति बताया। उन्हेांने कहा कि उनकी मृत्यु पर शिक्षकों और शिक्षक-शिक्षाविसारद समुदाय में शोक की लहर दौड़ गयी है।

उन्हाेंने कहा कि वह जामिया मिलिया इस्लामिया के प्रमुख पूर्व छात्र थे। जहां उन्होंने कई वर्षों तक पढाया और डॉ. जाकिर हुसैन खान के जीवन और उनकी शिक्षाओं को करीबी से देखा और सुना था। वह बाद में अमेरिका चले गए जहां उन्होंने आधुनिक शिक्षा प्रणाली, विशेष रूप से अमेरिकी शिक्षक-शिक्षा की प्रणाली पर ध्यान दिया।

श्री सोज ने कहा वह साठ के दशक की शुरुआत में शिक्षा प्रणाली को अम्ल में लाने के लिए कश्मीर लौट आए जहां उन्होंने राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई। वह श्रीनगर के शिक्षक महाविद्यालय के प्राचार्य बने। तब कश्मीर में केवल एक टीचर्स कॉलेज होता था और उस कॉलेज के पूर्व छात्र कश्मीर में शिक्षा की प्रणाली के कर्ताधर्ता बन गए। श्री अली ने अन्य चीजों के अलावा शिक्षकों में किताबों को पढ़ने की आदत डाली।

श्री सोज ने श्री अली को श्रद्धांजलि देते हुए कहा जब श्री अली वृद्धावस्था में पहुंचे तो उन्होंने श्रीनगर के मैसूमा में एक प्राथमिक स्कूल का संरक्षण किया।

उन्होंने कहा कि श्री अली इस बात के लिए हमेशा दृढ़ता से खड़े रहते थे कि यदि कोई भी देश शिक्षा में सुधार करना चाहता है, तो सबसे पहले उसे प्राथमिक शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए। अल्लाह उनकी आत्मा को शांति दे।

जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के अध्यक्ष सईद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी ने प्रसिद्ध शिक्षाविद और विद्वान श्री अली के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। श्री बुखाराी ने शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

उप्रेती.संजय

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image