Friday, Apr 19 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
India


हिमाचल में चुनाव नौ नवंबर को ,गुजरात की घोषणा बाद में

हिमाचल में चुनाव नौ नवंबर को ,गुजरात की घोषणा बाद में

नयी दिल्ली 12 अक्टूबर (वार्ता ) हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सभी 68 सीटों के लिए चुनाव एक चरण में 9 नवम्बर को कराये जायेंगे और मतगणना 18 दिसम्बर को हाेगी, इस चुनाव में पहली बार सभी 7521 मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल होगा, गोवा के बाद हिमाचल देश का दूसरा राज्य है जहाँ सभी मतदान केन्द्रों पर वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल होगा, चुनाव की घोषणा होते ही वहां आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई । मुख्य चुनाव आयुक्त ए के जोति ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 16 अक्टूबर को जारी की जायेगी। उम्मीदवार 23 अक्टूबर तक नामांकर पत्र दायर कर सकेंगे और 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी तथा 26 अक्टूबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार वीवीपैट में स्क्रीन का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि मतदाता यह साफ़ साफ़ देख सकेगा कि उसने जिस उम्मीदवार के नाम का बटन दबाया है वोट उसी को मिला है। उन्होंने कहा कि सभी 68 सीटों पर एक-एक मतदान केन्द्र के वीवीपैट से निकलने वाली पर्चियों की भी गिनती की जायेगी और उनका मिलान उस मतदान केन्द्र पर पड़े वोटों से किया जायेगा। कुल 68 सीटों में से 17 अनुसूचित जाति और तीन अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। कुल मतदाता 49 लाख 5 हज़ार 677 हैं1 चुनाव में उम्मीदवार के लिए खर्च की अधिकतम सीमा 28 लाख रूपये हैं । उन्होंने कहा कि 136 मतदान केन्द्रों पर केवल महिला चुनावकर्मी ही तैनात होंगी। अरविंद नीलिमा जारी वार्ता

More News
तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

18 Apr 2024 | 11:42 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने पार्टी विधायक अमानतुल्लाह ख़ान की गिरफ़्तारी पर कहा कि भाजपा की तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से हम लड़ते रहेंगे।

see more..
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
image