Saturday, Aug 18 2018 | Time 00:07 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • केरल में बाढ़ का कहर , 324 से लोगोंं की मौत
India Share

हिमाचल में चुनाव नौ नवंबर को ,गुजरात की घोषणा बाद में

हिमाचल में चुनाव नौ नवंबर को ,गुजरात की घोषणा बाद में

नयी दिल्ली 12 अक्टूबर (वार्ता ) हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सभी 68 सीटों के लिए चुनाव एक चरण में 9 नवम्बर को कराये जायेंगे और मतगणना 18 दिसम्बर को हाेगी, इस चुनाव में पहली बार सभी 7521 मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल होगा, गोवा के बाद हिमाचल देश का दूसरा राज्य है जहाँ सभी मतदान केन्द्रों पर वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल होगा, चुनाव की घोषणा होते ही वहां आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई । मुख्य चुनाव आयुक्त ए के जोति ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 16 अक्टूबर को जारी की जायेगी। उम्मीदवार 23 अक्टूबर तक नामांकर पत्र दायर कर सकेंगे और 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी तथा 26 अक्टूबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार वीवीपैट में स्क्रीन का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि मतदाता यह साफ़ साफ़ देख सकेगा कि उसने जिस उम्मीदवार के नाम का बटन दबाया है वोट उसी को मिला है। उन्होंने कहा कि सभी 68 सीटों पर एक-एक मतदान केन्द्र के वीवीपैट से निकलने वाली पर्चियों की भी गिनती की जायेगी और उनका मिलान उस मतदान केन्द्र पर पड़े वोटों से किया जायेगा। कुल 68 सीटों में से 17 अनुसूचित जाति और तीन अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। कुल मतदाता 49 लाख 5 हज़ार 677 हैं1 चुनाव में उम्मीदवार के लिए खर्च की अधिकतम सीमा 28 लाख रूपये हैं । उन्होंने कहा कि 136 मतदान केन्द्रों पर केवल महिला चुनावकर्मी ही तैनात होंगी। अरविंद नीलिमा जारी वार्ता

More News
मदन लाल खुराना के पुत्र विमल खुराना का निधन

मदन लाल खुराना के पुत्र विमल खुराना का निधन

17 Aug 2018 | 9:34 PM

नयी दिल्ली 17 अगस्त (वार्ता) दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मदन लाल खुराना के बेटे विमल खुराना का शुक्रवार काे आकस्मिक निधन हो गया। वह करीब 42 वर्ष के थे।

 Sharesee more..

रद्द रद्द रद्द

17 Aug 2018 | 9:18 PM

 Sharesee more..
मुल्लापेरियार में जलस्तर कम करने की संभावना तलाशने की सलाह

मुल्लापेरियार में जलस्तर कम करने की संभावना तलाशने की सलाह

17 Aug 2018 | 8:33 PM

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने केरल में बाढ़ की विभीषिका से निबटने के लिए केरल और तमिलनाडु सरकारों को बेघर लोगों के पुनर्वास और मुल्लापेरियार बांध में पानी का स्तर तीन फुट कम करने के निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया है।

 Sharesee more..
नम आंखों से देश ने दी युगपुरुष अटल को अंतिम विदायी

नम आंखों से देश ने दी युगपुरुष अटल को अंतिम विदायी

17 Aug 2018 | 8:28 PM

नयी दिल्ली 17 अगस्त (वार्ता) भारतीय राजनीति के युगपुरुष रहे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आज शाम यहां यमुना के किनारे पंचतत्व में विलीन हो गये और पूरे देश ने नम आंखों से अपने प्रिय नेता को अंतिम विदायी दी, शांतिवन के निकट स्मृति स्थल पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री समेत देश विदेश के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में पूर्ण राजकीय सम्मान से पारंपरिक सनातन रीति से उनका अंतिम संस्कार किया गया।

 Sharesee more..
image