Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मतदानकर्मी पूरी निष्पक्षता व प्रतिबद्धता से निभायें जिम्मेदारी:सुभाष चंद्र शर्मा

मतदानकर्मी पूरी निष्पक्षता व प्रतिबद्धता से निभायें जिम्मेदारी:सुभाष चंद्र शर्मा

झांसी 06 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने जनपद में त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 के अंतर्गत ग्राम पंचायत प्रधानों , उनके सदस्यों एवं समस्त क्षेत्र पंचायत के सदस्यों और जिला पंचायत के सदस्यों के निर्वाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते वाले मतदानकर्मियों से पूरी निष्पक्षता और प्रतिबद्धता के साथ अपने दायित्वों के निवर्हन की बात कही।

यहां महारानी लक्ष्मीबाई पैरामैडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में जनपद में 15 अप्रैल को होने जा रहे प्रथम चरण के मतदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कार्मिकों पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय, तृतीय मतदान अधिकारियों के लिए मंगलवार को आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि सभी मतदान कार्मिक पूरी निष्पक्षता व प्रतिबद्वता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर मतदान को सकुशल सम्पन्न करायें। मतपेटी सील करते समय उपस्थित सभी एजेन्टों के सामने पारदर्शिता के साथ मतपेटी को पहले खोलकर अवश्य दिखायें। सभी पहले स्वयं मतपेटिका को खोलकर व बन्द करने सम्बन्धी प्रशिक्षण अवश्य प्राप्त करें, जिससे किसी भी प्रकार की शंका न रहने पायें।

मण्डलायुक्त ने यह भी कहा कि गर्मी से बचाव करते हुये स्वस्थ रहकर सकुशल मतदान सम्पन्न करायें और कोविड-19 संक्रमण से बचाव और नियंत्रण के लिए सोशल डिस्टेंसिंग भी जरुरी है। पीठासीन अधिकारी की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। पोलिंग पार्टी रवानगी से पहले अपने मतदान अधिकारियों के साथ सभी प्रपत्रों आदि का भलीभांति परीक्षण कर लें, जिससे बाद में कोई समस्या न आने पाये।

मास्टर ट्रेनर/बीएसए हरवंश कुमार ने बताया कि शाम 06 बजे मतदान केन्द्र के अन्दर जितने भी मतदाता आये हों, उन्हें अन्तिम व्यक्ति को टोकन/पर्ची उपलब्ध करा दें, जिससे उन्हें मतदान कराने में कोई असुविधा न होने पाये। मतदान करने के पश्चात बायें हाथ की तर्जनी के नाखून पर अमिट स्याही लगायी जायेगी। ग्राम पंचायत प्रधानों तथा उनके सदस्यों एवं समस्त क्षेत्र पंचायत के सदस्यों और जिला पंचायत के सदस्यों के निर्वाचन के लिए चार मतदाता पत्र अलग-अलग रंगों में उपलब्ध कराये जायेगे। उन्होने बताया कि ऐसे दिव्यांग/अद्र्व मतदाता जिन्हें सहायक की जरुरत होगी , वह अपने साथ एक सहायक लेकर आ सकते, लेकिन वह सहायक फिर से किसी दूसरे मतदाता का सहायक नही बन सकेगा।

मास्टर ट्रेनर ने मतदान के सम्बन्ध में मतपेटिका को खोलने, तैयारी करने तथा सील करने सहित विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी देते हुए मतदान के लिए सजगता के साथ कार्य करने के सम्बन्ध में बताया और प्रशिक्षण में उपस्थित कार्मिकों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का उत्तर देते हुए प्रत्येक शंका का समाधान भी किया। उन्होने मतपेटिका सील करने के सम्बन्ध में स्वयं तैयार की वीडियो क्लिपिंग द्वारा विस्तृत रुप से जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर ने बताया कि ग्राम प्रधान के लिये हरे रंग, सदस्य के लिये सफेद, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिये नीला तथा जिला पंचायत सदस्य के लिये गुलाबी रंग का मतपत्र द्वारा मतदान कराया जायेगा।

कोविड-19 के नियमों का अनुपालन कराने के सम्बन्ध में बताया कि कोविड-19 के संक्रमण के बचाव के लिए सभी को मास्क का प्रयोग करने के साथ ही सोशल डिस्टेसिंग बनाये रखनी होगी। हर मतदाता/व्यक्ति को मास्क पहनकर ही प्रवेश कराया जायेगा। सामाजिक दूरी का अनुपालन भी जरुरी है। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर सेनेटाइजर तथा किट उपलब्ध करायी जायेगी। प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग तथा सेनेटाइज कराते हुए प्रवेश कराया जायेगा। कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति/मतदाता को मतदान के अन्तिम घण्टे अर्थात 05 से 06 बजे के बीच मतदान कराया जायेगा।प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर नगर आयुक्त शादाब असलम, जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल सिंह यादव सहित दोनो पालियों में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी तथा मतदान कार्मिक उपस्थित थे।

सोनिया

वार्ता

image