Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:10 Hrs(IST)
image
States » Uttar Pradesh


पांचवें चरण का मतदान संपन्न, पांच बजे तक 53.93 फीसदी मतदान

पांचवें चरण का मतदान संपन्न, पांच बजे तक 53.93 फीसदी मतदान

लखनऊ, 27 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 12 जिलों की 61 सीटों पर रविवार को मतदान शाम छह बजे सम्पन्न हो गया। निर्वाचन आयोग के अनुसार शाम पांच बजे तक 53.93 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।
पांच बजे तक चित्रकूट में सबसे ज्यादा 59.50 फीसदी मतदान हुआ था जबकि प्रयागराज में सबसे कम 51.29 फीसदी मतदाता वोट देने के लिये घर से बाहर निकले थे। इसके अलावा अमेठी में 52.82 फीसदी,अयोध्या में 58.01 फीसदी, बहराइच में 54.68 फीसदी, बाराबंकी में 54.75 फीसदी, गोंडा में 54.21 फीसदी, कौशांबी में 56.96 फीसदी, प्रतापगढ में 50.20 फीसदी, रायबरेली में 56.06 फीसदी, श्रावस्ती में 57.24 फीसदी और सुलतानपुर में 54.91 फीसदी औसतन मतदान हुआ।
निर्वाचन आयोग के पांचवे चरण में एक दो स्थान पर मारपीट की छिटपुट घटनाओं को छोड़ कर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नही हैं। प्रतापगढ़ से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार कुंडा विधान सभा क्षेत्र में पहाड़पुर गांव के पास समाजवादी पार्टी (सपा) प्रत्याशी गुलशन यादव के काफिले पर शरारती तत्वों ने पथराव किया। यादव ने फोन पर यूनीवार्ता को बताया कि उनके वाहनों पर पथराव किया गया। इसमें तीन गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुयी है और एक व्यक्ति के सिर में चोट आयी है। उन्होने आरोप लगाया कि हमला जनसत्ता दल के अध्यक्ष और कुंडा से चुनाव लड़ रहे रघुराज प्रताप सिंह के इशारे पर कराया गया है। कुंडा कोतवाली के इंस्पेक्टर ने बताया कि मामले की पड़ताल की जा रही है।
प्रयागराज में कोरांव विधानसभा क्षेत्र के भोगन गांव के मतदाताओं ने क्षेत्र में कैनाल नहीं होने के कारण मतदान का बहिष्कार किया। गांव के लोगों ने यह कहते हुए दोपहर तक मतदान नहीं किया कि “पंप कैनाल नहीं तो वोट नहीं।” दोपहर करीब बारह बजे तक वहां वोट डालने कोई भी बूथ तक नहीं पहुंचा। गांव वाले इस बारे में एक बैनर लेकर खड़े हो गए। उनका कहना था कि नहर नहीं होने से उनके लिए खेतों की सिंचाई करना कठिन हो रहा है। ऐसे में खेती मुश्किल हो गई है।
प्रयागराज से प्राप्त जानकारी के मुताबिक उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह और नंद गोपाल नंदी समेत कई हस्तियों ने यहां अपने मताधिकार का प्रयोग किया।मौर्य और सिद्धार्थ नाथ ने सिविल लाइंस स्थित ज्वाला देवी इंटर कालेज में अपने मताधिकार का उपयोग किया। उन्होने दावा किया कि भाजपा 300 से अधिक सीटों से जीतकर दोबारा सरकार बना रही है। संजय सिंह की पत्नी अमिता सिंह ने अमेठी के रामनगर बूथ पर किया मतदान किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद पीएल पुनिया पत्नी इंदिरा पूनिया के साथ बाराबंकी के ओवरी प्राथमिक स्कूल में मतदान के लिये पहुंचे। पहली बार वोट डाल रहे युवाओं में मतदान के प्रति खासा उत्साह देखा गया। मतदान के बाद सेल्फी लेने की होड़ मची रही।
रायबरेली के सलोन इलाके में मतदान करने जा रहे एक नाबालिग को पुलिस ने तफ्तीश कर मजिस्ट्रेट को सौंप दिया है। सलोन रायबरेली जिले की तहसील है जो कि अमेठी संसदीय क्षेत्र में आता है। सलोन कस्बे में मतदान की पंक्ति में लगे एक 13 वर्षीय बालक को देखा उसके पास मतदान की पर्ची थी जब उन्होंने उससे पूछताछ की और उसके बाद आधार कार्ड देखा गया तो उसकी उम्र आधार कार्ड में 13 वर्ष अंकित थी इसके बाद उसे मजिस्ट्रेट के पास भेज दिया गया।
इस चरण में सूबे के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के अलावा मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह,राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह,नंद गोपाल नंदी,रमापति शास्त्री और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इसके अलावा कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना और कुंडा के विधायक रघुराज प्रताप सिंह की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। पांचवे चरण में कुल 61 विधान सभा क्षेत्रों में 693 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से 90 महिला प्रत्याशी हैं।
टीम प्रदीप
वार्ता

image