Tuesday, Apr 16 2024 | Time 20:30 Hrs(IST)
image
खेल


डब्ल्यूटीसी फाइनल में पॉन्टिंग को गिल से प्रदर्शन की उम्मीद

डब्ल्यूटीसी फाइनल में पॉन्टिंग को गिल से प्रदर्शन की उम्मीद

दुबई, 01 मई (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग का मानना है कि शानदार फॉर्म में चल रहे युवा प्रतिभावान बल्लेबाज शुभमन गिल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में भारत के लिये महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

पॉन्टिंग ने आईसीसी की रिव्यू पॉडकास्ट पर कहा, “ऑस्ट्रेलियाई टीम विराट के बारे में बात कर रही होगी, इसमें कोई संदेह नहीं। फिर वे पुजारा के बारे में भी बात करेंगे। लेकिन वह (शुभमन गिल) शानदार खिलाड़ी है।”

गिल को भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल की शुरुआत में खेली गयी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिये टीम में शामिल किया गया था। उन्होंने सीरीज के आखिरी टेस्ट में 128 रन की शतकीय पारी खेलकर डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिये अपनी दावेदारी पेश की थी। चोटग्रस्त केएल राहुल के खिताबी मुकाबले से बाहर होने के बाद इस मैच में गिल का खेलना लगभग तय हो चुका है।

पॉन्टिंग ने गिल के बारे में कहा, “उसके अंदर टशन, एक ‘स्वैग’ है। वह उच्च दर्जे का खिलाड़ी है। वह तेज गेंदबाजों के खिलाफ जिस तरह फ्रंट फुट पर बाउंसर खेलता है, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के खिलाफ उसे इस शॉट की जरूरत होगी।”

पॉन्टिंग ने कहा कि गिल के अलावा विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा का अनुभव भी ऑस्ट्रेलिया के लिये एक बड़ी चुनौती होगा। पुजारा ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 24 टेस्ट मैचों में पांच शतक सहित 2033 रन बना चुके हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मार्च में अहमदाबाद टेस्ट में 186 रन की पारी खेलने वाले कोहली ने भी अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म हासिल कर ली है।

पॉन्टिंग ने कहा, “पुजारा बीते वर्षों में उनके (ऑस्ट्रेलिया) गले का कांटा रहे हैं, खासकर ऑस्ट्रेलिया में। यह पिच काफी हद तक ऑस्ट्रेलियाई पिच की तरह होगी। वह जानते हैं कि उन्हें (पुजारा को) जल्दी आउट करना होगा। वह यह भी जानते हैं कि विराट बीते कुछ हफ्तों में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर लौट आये हैं।”

कोहली ने हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल के 14 मैचों में 53.25 की औसत से 639 रन बनाये, जिसमें दो शतक शामिल रहे।

पॉन्टिंग ने कहा, “उन्होंने (कोहली) ने मुझे बताया कि वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की ओर लौट आये हैं। यह ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिये एक बड़ी चेतावनी है।”

लंदन के द ओवल मैदान पर होने वाले फाइनल में भारत को अपने तेज गेंदबाजों से भी प्रदर्शन की उम्मीद होगी। पॉन्टिंग ने कहा कि अगर भारत यह मैच जीतना चाहता है तो चोटग्रस्त जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में मोहम्मद शमी को महत्ती भूमिका निभानी होगी।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, “मुझे लगता है कि अगर भारत यह मैच जीतना चाहता है तो उसे (शमी) आगे आकर अपने प्रदर्शन को अगले स्तर पर ले जाना होगा। अगर आप ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों से भी बात करें तो वे जानते हैं कि शमी कितने अच्छे गेंदबाज हैं, चाहे गेंद नयी हो या पुरानी।”

उन्होंने कहा, “चाहे भारत हो या ऑस्ट्रेलिया, वे जानते हैं कि शमी के पास क्या कौशल है और वह कितना खतरनाक हो सकता है।”

शादाब

वार्ता

More News
पेरिस ओलंपिक: इंग्लैंड ने की तैराकी टीम की घोषणा

पेरिस ओलंपिक: इंग्लैंड ने की तैराकी टीम की घोषणा

16 Apr 2024 | 8:11 PM

लंदन 16 अप्रैल (वार्ता) इंग्लैंड ने पेरिस ओलंपिक 2024 में भाग लेने वाली पूल और मैराथन स्पर्धाओं के लिए अपनी 33 सदस्यीय तैराकी टीम की मंगलवार को घोषणा की।

see more..
मैक्सवेल ब्रेक लेकर स्वयं को करना चाहते थे तरोताजा

मैक्सवेल ब्रेक लेकर स्वयं को करना चाहते थे तरोताजा

16 Apr 2024 | 6:05 PM

मुम्बई 16 अप्रैल (वार्ता) शारीरिक और मानसिक रूप से आराम की तलाश कर रहे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के धाकड़ बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का बल्ला इस बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रन नहीं उगल रहा है और इसलिये स्वयं को तरोताजा करने लिए उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के खिलाफ मुकाबले में उनकी जगह किसी और को चुनने की मांग की थी।

see more..
छक्के जड़ने में हैदराबाद के हैनरिक और चौकों में विराट है अव्वल

छक्के जड़ने में हैदराबाद के हैनरिक और चौकों में विराट है अव्वल

16 Apr 2024 | 6:05 PM

बेंगलुरु 16 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में छक्के लगाने में सनराइजर्स हैदराबाद के हैनरिक क्लासन ने सर्वाधिक 24 छक्के लगाये है वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विराट कोहली 35 चौके के साथ शीर्ष पर है।

see more..
image