Monday, Dec 6 2021 | Time 22:18 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर में सकारात्मक बदलाव, यहां की शांति में काेई खलल नहीं डाल सकता: शाह

जम्मू-कश्मीर में सकारात्मक बदलाव, यहां की शांति में काेई खलल नहीं डाल सकता: शाह

श्रीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को यहां एक उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की और वीडियो कांफ्रेंस के जरिए इस केंद्र शासित प्रदेश के युवाओं से बातचीत की।

जम्मू-कश्मीर यूथ क्लब के युवा सदस्यों की बातें सुनने के बाद उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि कश्मीर का युवा विकास चाहता है और विकास की बात कर रहा है। उन्होंने कहा, “ कश्मीर में पहले पत्थरबाजी होती थी अब सकारात्मक बदलाव आया है।..... जम्मू-कश्मीर की शांति में कोई भी खलल नहीं डाल सकता।”

श्री शाह ने युवाओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जम्मू-कश्मीर में तेजी से विकास के बारे में सोचते हैं। नये जम्मू-कश्मीर के निर्माण की शुरुआत की गयी है। उन्होंने कहा, “ मैं मन की गहराई से युवाओं का स्वागत करता हूं... युवाओं के बिना कोई परिवर्तन नहीं सकता। ”

उच्च स्तरीय बैठक से पहले श्री शाह आतंकवादी हमले में शहीद हुए जम्मू-कश्मीर पुलिस के इंस्पेक्टर परवेज अहमद के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें सांत्वना दी। उन्होंने शहीद परवेज अहमद की पत्नी को सरकारी नौकरी का नियुक्ति-पत्र भी दिया।

केन्द्रीय गृह मंत्री जम्मू-कश्मीर के तीन दिन के दौरे पर सुबह श्रीनगर पहुंचे। उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा और वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका हवाई अड्डे पर स्वागत किया। उनकी यात्रा के दौरान श्रीनगर में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए थे और इसमें ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा था।

आतंकवाद प्रभावित जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति को लेकर उच्च स्तरीय बैठक श्रीनगर के राजनिवास में हुई। बैठक करीब चार घंटे चली। इसमें उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह के साथ-साथ सेना की उत्तरी कमान के शीर्ष अधिकारी, खुफिया ब्यूरो और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के प्रमुख, जम्मू-कश्मीर में तैनात अर्द्धसैनिक बलों के महानिदेशक, जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक दिलबाग सिंह और अन्य अधिकारी शामिल थे।

उच्च स्तरीय बैठक में शामिल होने से पहले श्री शाह शहीद परवेज के घर गये और उनकी पत्नी फातिमा को सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र सौंपा। उन्होंने वहां परिजनों के साथ कुछ समय बिताया और उन्हें सांत्वना दी। परवेज जम्मू-कश्मीर पुलिस के काउंटर इन्टेलीजेंस कश्मीर (सीआईके) में पदस्थ थे। उनकी 22 जून को नौगाम स्थित उनके घर के बाहर हत्या कर दी गयी थी। उप-राज्यपाल श्री सिन्हा, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ जितेन्द्र सिंह और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह भी इस दौरान मौजूद थे।

श्री शाह पांच अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा समाप्त किए जाने और उसके पुनर्गठन के बाद पहली बार वहां गए हैं। उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि वह सवा दो साल बाद यहां आए हैं।

केन्द्रीय गृह मंत्री का यह दौरा राज्य में प्रवासी मजदूरों और अल्पसंख्यकों की लक्षित हत्याओं की घटनाओं के बीच हो रहा है।

यूथ क्लब के सदस्यों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक यूथ क्लब को आर्थिक सहायता दी गयी है। युवाओं काे खेल से जोड़ना है। उन्होंने कहा कि सरकार देश के हर गांव, हर घर में बिजली पहुंचा रही है। अब स्टार्टअप के लिए भी योजनायें चल रही हैं। उन्होंने परिवर्तन में युवाओं की भागीदारी पर बल देते हुए इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि जम्मू-कश्मीर के युवा अब नौकरी की बात कर रहे हैं। युवा विकास की बात करते हैं।

केन्द्रीय गृह मंत्री आज शाम को श्रीनगर से शारजाह के लिए सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान की शुरुआत करेंगे।

इसके अलावा वह कई अन्य कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। उनका यहां जम्मू-कश्मीर उद्योग मंडल के प्रतिनिधियों और ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के लोगों से मिलने का भी कार्यक्रम है। श्री शाह कल जम्मू क्षेत्र का दौरा करेंगे और वहां कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

मनोहर.श्रवण

वार्ता

More News
श्रीनगर-लद्दाख, मुगल रोड हिमपात के कारण यातायात के लिए बंद

श्रीनगर-लद्दाख, मुगल रोड हिमपात के कारण यातायात के लिए बंद

06 Dec 2021 | 4:37 PM

श्रीनगर 6 दिसंबर(वार्ता) श्रीनगर- लद्दाख राष्ट्रीय राजमार्ग और जम्मू कश्मीर प्रमंडल के राजौरी को दक्षिण कश्मीर के शोपियां से जोड़ने वाले मुगल रोड पर हिमपात होने के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

see more..
एनआईए ने टीयूएम संचालक के खिलाफ आरोपपत्र किया दाखिल

एनआईए ने टीयूएम संचालक के खिलाफ आरोपपत्र किया दाखिल

05 Dec 2021 | 10:33 PM

श्रीनगर, 05 दिसंबर (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तहरीक-उल-मुजाहिदीन (टीयूएम) के एक सदस्य मोहम्मद नकीम खान उर्फ ​​​​नकीम के खिलाफ हथियार, गोला-बारूद, विस्फोटक पदार्थ और हेरोइन से संबंधित मामले में अतिरिक्त आरोप पत्र दायर किया है।

see more..
अधिकारों की वापसी के लिए किसानों के समान विरोध की फारूक ने दी चेतावनी

अधिकारों की वापसी के लिए किसानों के समान विरोध की फारूक ने दी चेतावनी

05 Dec 2021 | 8:30 PM

श्रीनगर 05 दिसंबर (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष एवं जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ फारूक अब्दुल्ला ने रविवार को केंद्र सरकार द्वारा छीने गए अधिकारों को वापस पाने के लिए किसानों के समान विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी।

see more..
image