Monday, Jan 20 2020 | Time 17:18 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नड्डा के नेतृत्व में नया आयाम स्थापित करेगी भाजपा
  • चीन में भूकंप, एक व्यक्ति की मौत
  • फोनपे से कर बचत योजनाओं में निवेश
  • हकृवि के बाजरा बीज की दो किस्मों की मार्किटिंग करेगी आंध्र की कम्पनी
  • केजरीवाल ने दलितों के लिए कुछ नहीं किया: पासवान
  • हाॅकी इंडिया का बुशफायर के लिये दान, आस्ट्रेलिया ने किया शुक्रिया
  • हाॅकी इंडिया का बुशफायर के लिये दान, आस्ट्रेलिया ने किया शुक्रिया
  • मिर्जापुर में हवा भरने की टंकी में विस्फोट,दुकानदार की पत्नी की मृत्यु
  • बरवाला के सरकारी स्कूलों में लगेंगे वॉटर कूलर, सीसीटीवी कैमरे
  • जैविक कृषि अपनाकर किसान हो सकते हैं समृद्ध
  • ठाणे में इलेक्ट्रिक हार्डवेयर की दुकान में आग लगी
  • विराट, रोहित दो शीर्ष स्थानों पर बरकरार, बुमराह नंबर 1 गेंदबाज़
  • विराट, रोहित दो शीर्ष स्थानों पर बरकरार, बुमराह नंबर 1 गेंदबाज़
  • प्रयागराज में चार साल पहले अपहरण कर लड़की की हत्या का खुलासा,दो गिरफ्तार
  • शमशेर सुरजेवाला का निधन कांग्रेस की बड़ी क्षति : सोनिया
खेल


भारत-पाकिस्तान मुकाबला स्थगित करें या शिफ्ट करें : एआईटीए

भारत-पाकिस्तान मुकाबला स्थगित करें या शिफ्ट करें : एआईटीए

नयी दिल्ली, 14 अगस्त (वार्ता) भारतीय डेविस कप खिलाड़ियों की पाकिस्तान में मुकाबला ना खेलने की मांग के बाद अखिल भारतीय टेनिस संघ ने अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ को पत्र लिखकर कहा है कि भारत-पाकिस्तान डेविस कप मुकाबले को हालात सामान्य होने तक दो महीने के लिए स्थगित कर दिया जाए या फिर इसे अन्यत्र शिफ्ट किया जाए।

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने 48 घंटे पहले अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) से पाकिस्तान में सुरक्षा स्थिति का दोबारा जायजा लेने की मांग की थी जबकि गैर खिलाड़ी कप्तान महेश भूपति के नेतृत्व वाली भारतीय डेविस कप टीम ने इसके 24 घंटे बाद मुकाबले के लिए तटस्थ स्थल की मांग कर डाली थी।

भारत को 14 और 15 सितंबर को इस्लामाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया ओसनिया जोन ग्रुप ए का मुकाबला खेलना है। लेकिन कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद दोनों देशों के संबंधों में फिर से कड़वाहट आ गई है जिसके बाद भारत का 55 साल बाद पाकिस्तान का दौरा अधर में अटक गया है।

एआईटीए के महासचिव हिरण्मय चटर्जी ने आईटीएफ को लिखे ताजा पत्र में कहा है कि डेविस कप के इस मुकाबले के स्थल को पाकिस्तान से अन्यत्र शिफ्ट किया जाए या फिर दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार होने तक कुछ समय के लिए इस मुकाबले को स्थगित कर दिया जाए। एआईटीए का कहना है कि खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोपरि है और मौजूदा हालात में खिलाड़ियों के लिए पाकिस्तान जाकर खेलना बहुत मुश्किल है।

चटर्जी ने अपने पत्र में भारत और अमेरिका के बीच सितंबर 2001 में उस डेविस कप मुकाबले का हवाला दिया जिसे नार्थ कैरोलिना में खेला जाना था लेकिन 9/11 के आतंकवादी हमले के बाद आईटीएफ ने इस मुकाबले को स्थगित कर दिया था जबकि मुकाबले के लिए सुरक्षा का कोई खतरा नहीं था।

उन्होंने साथ ही कहा कि आईटीएफ ने भारत और अमेरिका के बीच डेविस कप मुकाबले को दो महीने तक के लिए स्थगित कर जो उदाहरण पेश किया था उसे उसी का अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कहा, “मौजूदा स्थिति को देखते हुए आईटीएफ को भारत-पाकिस्तान मुकाबले को दो महीने तक के लिए स्थगित कर देना चाहिए और जब हालात कुछ अनुकूल हों तो इस मुकाबले को कराया जा सकता है।”

इससे पहले एआईटीए के महासचिव हिरण्मय चटर्जी ने आईटीएफ के कार्यकारी निदेशक जस्टिन एलबर्ट को इस मुकाबले को लेकर पत्र लिखा था और उनसे पाकिस्तान में सुरक्षा स्थिति का दोबारा जायजा लेने का आग्रह किया था। चटर्जी के इस आग्रह के 24 घंटे बाद ही भारतीय डेविस कप टीम ने एआईटीए से कहा था कि वह आईटीएफ से इस मुकाबले के लिए तटस्थ स्थल के बारे में कहे। खिलाड़ियों को एआईटीए के ताजा रुख से निराशा हुई थी क्योंकि तब एआईटीए ने आईटीएफ से तटस्थल की मांग नहीं की थी बल्कि सुरक्षा स्थिति का दोबारा जायजा लेने को कहा था।

इस बीच केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू का कहना है कि यह मुकाबला द्विपक्षीय सीरीज नहीं है और डेविस कप की मेजबानी करने वाली विश्व संस्था इसमें शामिल है इसलिए वह टेनिस खिलाड़ियों को पाकिस्तान की यात्रा करने से नहीं रोक सकते।

भारतीय डेविस कप टीम ने आखिरी बार पाकिस्तान का 1964 में दौरा किया था। पाकिस्तान पिछले कुछ वर्षों में अपने डेविस कप मुकाबले तटस्थ स्थलों पर खेलता रहा है। हांगकांग ने तो 2017 में पाकिस्तान का दौरा करने से ही इंकार कर दिया था। पाकिस्तान ने आखिरी बार तटस्थ स्थल पर 2016 में चीन की कोलंबो में मेजबानी की थी।

More News
विराट, रोहित दो शीर्ष स्थानों पर बरकरार, बुमराह नंबर 1 गेंदबाज़

विराट, रोहित दो शीर्ष स्थानों पर बरकरार, बुमराह नंबर 1 गेंदबाज़

20 Jan 2020 | 5:02 PM

नयी दिल्ली, 20 जनवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा सोमवार को आईसीसी की ताज़ा जारी वनडे रैंकिंग में बल्लेबाज़ी चार्ट में शीर्ष दो स्थानों पर बरकरार हैं तथा गेंदबाज़ों में भारत के ही जसप्रीत बुमराह अपने नंबर एक स्थान पर बने हुये हैं।

see more..
2021 से सिंथेटिक शटलकॉक का होगा उपयोग

2021 से सिंथेटिक शटलकॉक का होगा उपयोग

20 Jan 2020 | 4:41 PM

कुआलालम्पुर, 20 जनवरी (वार्ता) विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के अनुसार वर्ष 2021 में बैडमिंटन टूर्नामेंटों में सिंथेटिक पंखों वाली नये प्रकार की शटलकॉक का उपयोग किया जाएगा।

see more..
किस्मत से भरोसे जमशेदपुर ने हार का सिलसिला तोड़ा

किस्मत से भरोसे जमशेदपुर ने हार का सिलसिला तोड़ा

20 Jan 2020 | 3:35 PM

जमशेदपुर, 20 जनवरी (वार्ता) जमशेदपुर एफसी ने रविवार को जेआरडी टाटा स्पोटर्स कॉम्पलेक्स मैदान पर खेले गए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के छठे सीजन के अपने 12वें दौर के मुकाबले में केरला ब्लास्टर्स को 3-2 से हरा दिया।

see more..
सिमंस के नाबाद 91 से विंडीज़ ने आयरलैंड से की बराबरी

सिमंस के नाबाद 91 से विंडीज़ ने आयरलैंड से की बराबरी

20 Jan 2020 | 3:25 PM

बैस्टेरे, 20 जनवरी (वार्ता) लेंडल सिमंस (नाबाद 91 रन) की बेहतरीन पारी और कीरोन पोलार्ड तथा ड्वेन ब्रावो की गेंदबाज़ी से वेस्टइंडीज़ ने आयरलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में नौ विकेट की जीत के साथ सीरीज़ 1-1 से बराबर कर ली।

see more..
निचले क्रम पर बल्लेबाज़ों से नहीं मिली मदद: फिंच

निचले क्रम पर बल्लेबाज़ों से नहीं मिली मदद: फिंच

20 Jan 2020 | 2:43 PM

बेंगलुरू, 20 जनवरी (वार्ता) आस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने भारत से निर्णायक मैच में मिली हार के लिये निचले क्रम के बल्लेबाज़ों को जिम्मेवार ठहराया है।

see more..
image