Saturday, Jan 18 2020 | Time 08:58 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • न्यूजीलैंड के राउल द्वीप पर भूकंप के झटके
  • बुर्किना फासो में विस्फोट, पांच सैनिकों की मौत
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 19 जनवरी)
  • कोलंबिया में आतंकवादियों ने की पांच नागरिकों की हत्या
  • ‘चीन से अमेरिका आने वाले यात्रियों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण’
  • लीबिया में संघर्ष के कारण 150,000 लोगों को छोड़ना पड़ा है घर: संरा
  • नागपुर में ट्रेन की चपेट में आने से तीन श्रमिकों की मौत
  • सीरिया में सुरक्षा बलों ने 50 आतंकवादियों को मार गिराया
  • नाइजीरिया में सशस्त्र धारियों के हमले में 14 लोग मारे गये
  • ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देने के लिए चुनाव आयोग को मिला ‘अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस’
खेल


भारत-पाकिस्तान मुकाबला स्थगित करें या शिफ्ट करें : एआईटीए

भारत-पाकिस्तान मुकाबला स्थगित करें या शिफ्ट करें : एआईटीए

नयी दिल्ली, 14 अगस्त (वार्ता) भारतीय डेविस कप खिलाड़ियों की पाकिस्तान में मुकाबला ना खेलने की मांग के बाद अखिल भारतीय टेनिस संघ ने अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ को पत्र लिखकर कहा है कि भारत-पाकिस्तान डेविस कप मुकाबले को हालात सामान्य होने तक दो महीने के लिए स्थगित कर दिया जाए या फिर इसे अन्यत्र शिफ्ट किया जाए।

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने 48 घंटे पहले अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) से पाकिस्तान में सुरक्षा स्थिति का दोबारा जायजा लेने की मांग की थी जबकि गैर खिलाड़ी कप्तान महेश भूपति के नेतृत्व वाली भारतीय डेविस कप टीम ने इसके 24 घंटे बाद मुकाबले के लिए तटस्थ स्थल की मांग कर डाली थी।

भारत को 14 और 15 सितंबर को इस्लामाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया ओसनिया जोन ग्रुप ए का मुकाबला खेलना है। लेकिन कश्मीर से संविधान के अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद दोनों देशों के संबंधों में फिर से कड़वाहट आ गई है जिसके बाद भारत का 55 साल बाद पाकिस्तान का दौरा अधर में अटक गया है।

एआईटीए के महासचिव हिरण्मय चटर्जी ने आईटीएफ को लिखे ताजा पत्र में कहा है कि डेविस कप के इस मुकाबले के स्थल को पाकिस्तान से अन्यत्र शिफ्ट किया जाए या फिर दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार होने तक कुछ समय के लिए इस मुकाबले को स्थगित कर दिया जाए। एआईटीए का कहना है कि खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोपरि है और मौजूदा हालात में खिलाड़ियों के लिए पाकिस्तान जाकर खेलना बहुत मुश्किल है।

चटर्जी ने अपने पत्र में भारत और अमेरिका के बीच सितंबर 2001 में उस डेविस कप मुकाबले का हवाला दिया जिसे नार्थ कैरोलिना में खेला जाना था लेकिन 9/11 के आतंकवादी हमले के बाद आईटीएफ ने इस मुकाबले को स्थगित कर दिया था जबकि मुकाबले के लिए सुरक्षा का कोई खतरा नहीं था।

उन्होंने साथ ही कहा कि आईटीएफ ने भारत और अमेरिका के बीच डेविस कप मुकाबले को दो महीने तक के लिए स्थगित कर जो उदाहरण पेश किया था उसे उसी का अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने कहा, “मौजूदा स्थिति को देखते हुए आईटीएफ को भारत-पाकिस्तान मुकाबले को दो महीने तक के लिए स्थगित कर देना चाहिए और जब हालात कुछ अनुकूल हों तो इस मुकाबले को कराया जा सकता है।”

इससे पहले एआईटीए के महासचिव हिरण्मय चटर्जी ने आईटीएफ के कार्यकारी निदेशक जस्टिन एलबर्ट को इस मुकाबले को लेकर पत्र लिखा था और उनसे पाकिस्तान में सुरक्षा स्थिति का दोबारा जायजा लेने का आग्रह किया था। चटर्जी के इस आग्रह के 24 घंटे बाद ही भारतीय डेविस कप टीम ने एआईटीए से कहा था कि वह आईटीएफ से इस मुकाबले के लिए तटस्थ स्थल के बारे में कहे। खिलाड़ियों को एआईटीए के ताजा रुख से निराशा हुई थी क्योंकि तब एआईटीए ने आईटीएफ से तटस्थल की मांग नहीं की थी बल्कि सुरक्षा स्थिति का दोबारा जायजा लेने को कहा था।

इस बीच केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू का कहना है कि यह मुकाबला द्विपक्षीय सीरीज नहीं है और डेविस कप की मेजबानी करने वाली विश्व संस्था इसमें शामिल है इसलिए वह टेनिस खिलाड़ियों को पाकिस्तान की यात्रा करने से नहीं रोक सकते।

भारतीय डेविस कप टीम ने आखिरी बार पाकिस्तान का 1964 में दौरा किया था। पाकिस्तान पिछले कुछ वर्षों में अपने डेविस कप मुकाबले तटस्थ स्थलों पर खेलता रहा है। हांगकांग ने तो 2017 में पाकिस्तान का दौरा करने से ही इंकार कर दिया था। पाकिस्तान ने आखिरी बार तटस्थ स्थल पर 2016 में चीन की कोलंबो में मेजबानी की थी।

More News
शिखर, विराट, राहुल के अर्धशतक, भारत ने किया हिसाब बराबर

शिखर, विराट, राहुल के अर्धशतक, भारत ने किया हिसाब बराबर

17 Jan 2020 | 10:05 PM

राजकोट, 17 जनवरी (वार्ता) ओपनर शिखर धवन (96), कप्तान विराट कोहली (78) और लोकेश राहुल (80) के शानदार अर्धशतकों तथा मोहम्मद शमी के तीन विकेट और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के एक ओवर में दो झटकों से भारत ने आस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में शुक्रवार को 36 रन से पीटकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

see more..
कुलदीप का विकेटों का शतक पूरा

कुलदीप का विकेटों का शतक पूरा

17 Jan 2020 | 9:39 PM

राजकोट, 17 जनवरी (वार्ता) चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव ने वनडे में विकेटों का शतक पूरा कर लिया है और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह भारत के 22वें गेंदबाज़ बन गए हैं।

see more..
शिवांगी और ख़ुशी का खेलो इंडिया में गोल्डन डबल

शिवांगी और ख़ुशी का खेलो इंडिया में गोल्डन डबल

17 Jan 2020 | 9:39 PM

गुवाहाटी, 17 जनवरी (वार्ता) असम की शिवांगी सरमा और कर्नाटक की ख़ुशी दिनेश ने तीसरे खेलो इंडिया युवा खेलों की तैराकी प्रतियोगिता के पहले दिन शुक्रवार को दो-दो स्वर्ण पदक जीत लिए जबकि महाराष्ट्र की करीना शांकता ने दिन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

see more..
शॉपमैन बने महिला टीम के विश्लेषण कोच

शॉपमैन बने महिला टीम के विश्लेषण कोच

17 Jan 2020 | 9:39 PM

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (वार्ता) हॉलैंड के पूर्व विश्वकप विजेता और ओलंपिक स्वर्ण विजेता टीम के खिलाड़ी जैनेके शॉपमैन को भारतीय महिला हॉकी टीम का विश्लेषक बनाया गया है।

see more..
रिजिजू के अरुणाचल प्रदेश को गोलोम ने दिलाया पहला स्वर्ण

रिजिजू के अरुणाचल प्रदेश को गोलोम ने दिलाया पहला स्वर्ण

17 Jan 2020 | 9:39 PM

गुवाहाटी, 17 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू के राज्य अरुणाचल प्रदेश को खेलो इंडिया युवा खेलों के तीसरे संस्करण का पहला स्वर्ण पदक भारोत्तोलक गोलोम टिंकू ने दिलाया है।

see more..
image