Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:11 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रधान ने ओबीसी आरक्षण को लेकर पटनायक को लिखा पत्र

प्रधान ने ओबीसी आरक्षण को लेकर पटनायक को लिखा पत्र

भुवनेश्वर, 15 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से पिछड़ी जातियों (ओबीसी) के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों और नौकरियों में आरक्षण तथा सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए शिक्षण संस्थानों में आरक्षण देने की मांग की।

श्री प्रधान ने श्री पटनायक को लिखे पत्र में ओडिशा में एसईबीसी के वैज्ञानिक और गुणवत्तापूर्ण अध्ययन और ओडिशा की जनसांख्यिकीय को ध्यान में रखते हुए वहां अधिक फीसदी में आरक्षण देने की संभावनाओं को तलाशने के लिए आयोग से तत्काल अध्यादेश जारी करने की गुजारिश की है।

श्री प्रधान ने कहा कि उन्होंने पिछले साल 25 जुलाई को शिक्षण संस्थानों में और सरकारी नौकरियों में पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण की मांग की थी वहीं एसईबीसी के लिए शिक्षण संस्थानों में आरक्षण का मुद्दा उठाया था लेकिन इस पर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि ऐसे कदम वंचित समुदायों की भलाई को सुनिश्चित करेगा, उनके लोकतांत्रिक भागीदारी को बढ़ाएगा और समाज के विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को राज्य के लिए कार्य करने को बराबरी से एकजुट करेगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस मुद्दे पर गौर करें। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ओबीसी और एसईबीसी की ओडिशा में बड़ी आबादी है। एसईबीसी के 209 से ज्यादा समुदाय राज्य में चिन्हित किए गए है जिनमें से ज्यादातार गरीबी और अशिक्षा से जुझ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केंंद्र सरकार ने सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया है लेकिन इस आरक्षण के लागू किए जाने के 30 साल बाद भी यह पता करना मुश्किल है कि राज्य सरकार इस आरक्षण को क्यों नहीं दे रही हैं?

शुभम.श्रवण

वार्ता

image