Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:38 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


चुलबुली अदाओं से दीवाना बनाया प्रीति जिंटा ने

चुलबुली अदाओं से दीवाना बनाया प्रीति जिंटा ने

जन्मदिन 31 जनवरी के अवसर पर ..

मुंबई 30 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने चुलबुली अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है।

हिमाचल प्रदेश के शिमला में 31 जनवरी 1975 को जन्मी प्रीति जिंटा ने अपने करियर के शुरुआती दौर में विज्ञापन फिल्मों में काम किया। एक दोस्त के जन्मदिन की पार्टी में उनकी मुलाकात एक निर्देशक से हुई और उन्होंने उन्हें अपनी एड एजेंसी से एक विज्ञापन करने की सलाह दी। इसके बाद उन्होंने विज्ञापन की दुनिया में कई विज्ञापन किए, जिनमें लिरिल साबुन और पर्क चॉकलेट प्रमुख हैं।

प्रीति अपने करियर की शुरुआत शेखर कपूर द्वारा निर्देशित 'तारा रमपमपम' से करने वाली थीं। इसमें उनके साथ ऋतिक रोशन थे, लेकिन यह फिल्म किसी कारण से बन नहीं सकी। तब शेखर कपूर ने निर्देशक मणिरत्नम को शाहरुख खान और मनीषा कोइराला अभिनीत फिल्म 'दिल से' में उन्हें लेने का आग्रह किया। इसमें प्रीति सहायक अभिनेत्री के तौर पर नजर आईं। वर्ष 1998 में प्रदर्शित मणिरत्नम की फिल्म ..दिल से ..के लिये प्रीति को फिल्मफेयर की ओर से सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया।

वर्ष 1998 में प्रीति की एक और फिल्म सोल्जर प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में उनके अपोजिट बॉबी देओल थे। संस्पेंस थ्रिलर पर आधारित इस फिल्म में प्रीति जिंटा और बॉबी देओल की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। सोल्जर टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी।

वर्ष 2000 में प्रदर्शित फिल्म ..क्या कहना..प्रीति के करियर के लिये अहम फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म के पहले लोगों की धारणा थी कि वह केवल चुलबुले किरदार निभा सकती है लेकिन इस फिल्म में उन्होंने संजीदा अभिनय कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस फिल्म के लिये प्रीति सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी।

       वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म दिल चाहता है प्रीति जिंटा के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में से एक है। इस फिल्म से फरहान अख्तर ने बॉलीवुड में बतौर निर्देशक अपनी शुरुआत की थी। तीन दोस्तों पर आधारित इस फिल्म में प्रीति के अपोजिट आमिर खान थे। इस फिल्म में प्रीति और आमिर की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।

वर्ष 2003 प्रीति के करियर के लिये महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी कल हो न हो और कोई मिल गया जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुईं। कल हो न हो के लिये प्रीति सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयीं।

वर्ष 2004 में प्रदर्शित फिल्म वीर जारा प्रीति के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में शुमार की जाती है। यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में प्रीति और शाहरूख खान की जोड़ी एक बार फिर से पसंद की गयी। वर्ष 2005 में प्रदर्शित और लिव इन रिलेशनशिप पर आधारित फिल्म सलाम नमस्ते के जरिये प्रीति ने एक बार फिर से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया।

वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म कभी अलविदा न कहना प्रीति जिंटा के करियर की अंतिम सुपरहिट फिल्म साबित हुई। वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म मैं और मिसेज खन्ना में प्रीति जिंटा ने कैमियो किया। इसके बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया। वर्ष 2013 में प्रदर्शित अपनी निर्मित फिल्म इश्क इन पेरिस के जरिये प्रीति ने कमबैक किया लेकिन यह फिल्म सफल नहीं रही है। उन्होंने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत टीवी चैनल कलर्स पर प्रसारित होने वाले रियलिटी शो 'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड-अब इंडिया तोड़ेगा' से की थी। इस शो में वह बतौर जज की भूमिका में नजर आई थीं। वह साल 2015 में नृत्य आधारित रियलिटी शो 'नच बलिए' में भी निर्णायक मंडल की सदस्य के रूप में दिखाई दीं। प्रीति ने वर्ष 2014 में प्रदर्शित फिल्म हैप्पी एंडिंग में कैमियो किया है। उन्होंने जीन गुडइनफ के साथ वर्ष 2016 में सात फेरे ले लिये। उनकी पिछले वर्ष फिल्म ‘भइया जी सुपरहिट’ प्रदर्शित हुयी लेकिन हिट साबित नहीं हुई।

 

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

25 Apr 2024 | 2:48 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) गायिका प्रभा राज और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज हो गया है। लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है।

see more..
मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

25 Apr 2024 | 2:46 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री काजल राघवानी फिल्म मैं कौन हूं में काम करती नजर आयेंगी। मृत्युंजय श्रीवास्तव निर्देशित फ़िल्म ' मैं कौन हूं की शूटिंग उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, विंध्याचल और बस्ती में पूरी हो चुकी है।

see more..
डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

25 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता)डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा कर दी है। द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन के निर्माता ग्राफिक इंडिया,शरद देवराजन और जीवन जे. कांग और रचनाकार शरद देवराजन हैं जो जल्द ही डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार पर स्‍ट्रीम होगा।इसमें शरद केलकर और दमन बग्‍गन की आवाजें हैं।

see more..
image