Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:28 Hrs(IST)
image
खेल


साल के अंत में होगी प्रीमियर हैण्डबॉल लीग

साल के अंत में होगी प्रीमियर हैण्डबॉल लीग

लखनऊ, 17 मार्च (वार्ता) क्रिकेट की हाई वोल्टेज लीग आईपीएल के रोमांच के बीच हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने प्रीमियर बैडमिंटन लीग और इंडियन कुश्ती लीग की तर्ज पर प्रीमियर हैण्डबॉल लीग शुरू करने का एलान किया है।

वेरेक्स स्पोर्ट्स के साथ शुरू होने वाली इस लीग का आयोजन साल के अंत में होगा। सितम्बर से नवम्बर के बीच में इस लीग का पहला संस्करण आयोजित होगा जो देश की आधिकारिक हैण्डबॉल लीग होगी। इस लीग की टैग लाइन ‘हाई आन जोश’ रखी गयी है। प्रीमियर हैण्डबॉल लीग के आयोजन के लिए रविवार को हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया और वेरेक्स स्पोर्ट्स के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव आनंदेश्वर पाण्डेय ने पत्रकारों को बताया कि इस लीग के पहले संस्करण में छह टीमें होगी जो देश और विदेश के चिरपरिचित खिलाड़ियों को टीम में ड्राफ्ट कराएगी। पहले सीजन में लीग एक ही शहर में होगी जिसमें 18 मैच कराए जाएंगे। इस लीग में छह शहरों की फ्रेंचाइजी आधारित टीमें होंगी जिसमें एक टीम यूपी की भी होगी।

उन्होंने कहा कि हैण्डबॉल देश में बहुत परिचित और सबसे तेज होने वाला खेल है, यूरोप और एशिया में बहुत प्रचलित इस खेल की लीग में भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने का एक अवसर मिलेगा।

वेरेक्स स्पोर्ट्स के निदेशक दीपक राठी ने कहा, “हम हैण्डबॉल के रोमांच को देश भर में ले जाकर इस खेल से युवा खिलाड़ियों को जोड़ना चाहते है। एक टीम में 16 खिलाड़ी होंगे जिसमें दो विदेशी खिलाड़ी होंगे। इसमें सात प्लेइंग में होंगे। लीग में पहले साल आमंत्रण पर खिलाड़ी शामिल होंगे वहीं दूसरे साल से खिलाड़ियों की नीलामी होगी। लीग के आयोजन के लिए खिलाड़ियों का पूल फेडरेशन देगी तथा मार्केटिंग व आयोजन की रूपरेखा बनाने का जिम्मा वेरेक्स स्पोर्ट्स के पास होगा।

उन्होंने कहा कि इस लीग का सीधा प्रसारण बड़े खेल चैनल पर कराया जाएगा जिसके लिए योजना बनाई जा रही है। पहले साल यह लीग जयपुर या दिल्ली में होगी।

पाण्डेय ने कहा कि अन्य लीगों की तरह यह लीग फास्ट एक्शन होगी तथा एक मैच 35 मिनट का होगा जो दो हॉफ में बंटा होगा तथा हर हॉफ 15 मिनट का होगा तथा बीच में पांच मिनट का ब्रेक होगा। इस लीग में खिलाड़ियों को आर्थिक फायदा भी होगा। इसमें विदेशी खिलाड़ी, भारतीय इंटरनेशल खिलाड़ी, राष्ट्रीय, यूनिवर्सिटी स्तर और जूनियर खिलाड़ियों का पूल होगा जिन्हें उनकी ग्रेडिंग के अनुरूप 75 हजार से लेकर पांच लाख रूपए तक का आर्थिक भुगतान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पहले साल इस लीग के आयोजन में नौ से 9.5 करोड़ का इन्वेस्टमेंट होगा तथा प्रीमियर हैण्डबॉल लीग के आयोजन के लिए दीर्घकालीन अनुबंध हुआ है। आज वेरेक्स स्पोर्ट्स ने लीग के प्रायोजन के लिए 20 लाख की धनराशि का प्रांरभिक चेक हैण्डबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया को सौंपा है।

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image