Wednesday, Feb 8 2023 | Time 12:11 Hrs(IST)
image
खेल


न्यूजीलैंड दौरे से विश्व कप 2023 की तैयारी शुरू

न्यूजीलैंड दौरे से विश्व कप 2023 की तैयारी शुरू

ऑकलैंड, 24 नवंबर (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम शिखर धवन की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला के पहले मुकाबले में शुक्रवार को एकदिवसीय विश्व कप 2023 की तैयारी शुरू करेगी।

भारत में होने वाले विश्व कप में 12 माह से भी कम का समय रह गया है और मेज़बान होने के नाते प्रतियोगिता के लिये क्वालीफाई कर चुकी भारतीय टीम इसी शृंंखला के साथ अपनी एकादश को मूर्तरूप देने में व्यस्त हो जायेगी। यही कारण है कि टी-20 और टेस्ट टीम से बाहर रहने वाले 36 वर्षीय धवन को शृंखला के लिये कप्तानी सौंपी गयी है। बाएं हाथ के अनुभवी बल्लेबाज विश्व कप के 10 मैचों में 53.7 की औसत से 537 रन बना चुके हैं और अगले आयोजन के लिये भी बतौर ओपनर भारत की पहली पसंद होंगे। धवन ने हालांकि पिछली कुछ एकदिवसीय शृंखलाओं में संघर्ष किया है और अगर वह न्यूजीलैंड के विरुद्ध अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते, तो टीम प्रबंधन युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को भी ओपनर बनाने पर विचार कर सकता है।

गिल ने इस वर्ष 50 ओवर के क्रिकेट में 75.71 की औसत और 107.50 की स्ट्राइक रेट से 530 रन बनाये हैं। इस सीरीज में इसी तरह का प्रदर्शन उन्हें विश्व कप में सलामी बल्लेबाज की भूमिका का दावेदार बना सकता है।

रोहित शर्मा, विराट कोहली, लोकेश राहुल, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े खिलाड़ियों को भले ही इस शृंखला से आराम दिया गया है, लेकिन भारत के पास इनके विकल्प परखने का सुनहरा अवसर है। श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और संजू सैमसन जहां टीम के मध्यक्रम को संबल देंगे, वहीं दीपक हुड्डा बल्ले से योगदान देेने के साथ-साथ टीम के छठे गेंदबाजी विकल्प भी साबित हो सकते हैं। भारत के पास वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर के रूप में ऐसे गेंदबाज हैं जो बल्लेबाजी में गहराई प्रदान करते हैं। इस सीरीज में तेज गेंदबाज उमरान मलिक के एकदिवसीय पदार्पण करने की भी संभावना है।

दूसरी ओर, आईसीसी की शीर्ष वनडे टीम न्यूजीलैंड ने भी मार्टिन गप्टिल के स्थान पर फिन ऐलन को एकदिवसीय टीम का सलामी बल्लेबाज बनाकर विश्व कप की तैयारियों का अंदेशा दे दिया है। टी20 सीरीज 1-0 से हारने वाले ब्लैक कैप्स 50 ओवर वाली शृंखला जीतकर दोबारा लय हासिल करना चाहेंगे। तीसरे टी-20 से बाहर रहने के बाद कप्तान केन विलियम्सन भी टीम में वापस आ गये हैं, और उनके साथ विकेटकीपर टॉम लैथम न्यूजीलैंड के मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करेंगे। साथ ही तेज गेंदबाज मैट हेनरी को भी एकदिवसीय टीम में तलब किया गया है।

ऑकलैंड के ईडन पार्क की बाउंड्री छोटी होने के कारण पहले वनडे में बड़ा स्कोर बनने की संभावना है। सुंदर-हुड्डा की स्पिन जोड़ी न्यूजीलैंड के चार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को चुनौती दे सकती है, जबकि यह भारतीय बल्लेबाजी को गहराई भी देंगे।

भारत ने अपने पिछले पांच में से चार वनडे मुकाबले जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड को पिछले पाच में से तीन मुकाबलों में हार मिली है। भारत ने जब 2020 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था तब मेज़बान टीम ने सीरीज 3-0 से जीती थी। धवन के युवा धुरंधर इस बार परिणाम अपने हित में बदलना चाहेंगे।

शादाब राम

वार्ता

More News
डब्ल्यूपीएल के लिये 409 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

डब्ल्यूपीएल के लिये 409 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

07 Feb 2023 | 8:14 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) वीमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के लिए 13 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी होगी। जिसमें 409 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी।

see more..
डब्ल्यूपीएल के लिये लगेगी 409 खिलाड़ियों की बोली

डब्ल्यूपीएल के लिये लगेगी 409 खिलाड़ियों की बोली

07 Feb 2023 | 7:15 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) विमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले संस्करण से पूर्व 13 फरवरी को होने वाली नीलामी में 409 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी।

see more..
सैफ चैंपियनशिप: नेपाल ने भारत को हराया

सैफ चैंपियनशिप: नेपाल ने भारत को हराया

07 Feb 2023 | 6:57 PM

ढाका, 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय अंडर-20 महिला फुटबॉल टीम मंगलवार को सैफ चैंपियनशिप के लीग स्टेज मुकाबले में नेपाल के हाथों 1-3 से हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच गयी है।

see more..
सेना की 69वीं इंटर सर्विस हॉकी चैंपियनशिप शुरु

सेना की 69वीं इंटर सर्विस हॉकी चैंपियनशिप शुरु

07 Feb 2023 | 6:54 PM

जालंधर 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय सेना की 69वीं इंटर सर्विसेज हॉकी चैंपियनशिप का मंगलवार को जालंधर कैंट के कटोच स्टेडियम में उदघाटन समारोह के साथ शुभारंभ हुआ।

see more..
अक्षर की जगह कुलदीप को एकादश में शामिल करना चाहिए: शास्त्री

अक्षर की जगह कुलदीप को एकादश में शामिल करना चाहिए: शास्त्री

07 Feb 2023 | 6:35 PM

मुंबई, 07 फरवरी (वार्ता) भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ फरवरी से शुरू होने वाले बार्डर-गावस्कर ट्राफी के पहले टेस्ट मैच के लिये अक्षर पटेल की जगह कुलदीप यादव को एकादश में शामिल करना चाहिये।

see more..
image