Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


एईएस के प्रभाव को कम करने की अभी से करें तैयारी : नीतीश

एईएस के प्रभाव को कम करने की अभी से करें तैयारी : नीतीश

पटना 28 मार्च (वार्ता) बिहार में पिछले वर्ष चमकी बुखार (एक्यूट एंसेफेलाइटिस सिंड्रोम-एईएस) से सैकड़ों बच्चों की हुई मौत से सतर्क मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों से इस बीमारी के प्रभाव को कम करने के लिए अभी से तैयारी करने का निर्देश दिया।

श्री कुमार ने यहां एक, अणे मार्ग में कोरोना संक्रमण, एईएस, बर्ड फ्लू एवं स्वाईन फ्लू को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि एईएस के संदर्भ में अभी से ही पूरी तैयारी रखी जाए। लोगों को एईएस के बारे में अभियान चलाकर अभी से ही जागरूक करें। उन्होंने कहा कि एईएस से प्रभावित होने वाले संभावित क्षेत्रों में सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित किए जाएं एवं वहां सम्पूर्ण स्वच्छता का ध्यान रखें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रीकृष्ण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, मुजफ्फरपुर में बन रहे 100 बेड वाले शिशु गहन चिकित्सा इकाई को जल्द से जल्द तैयार करायें ताकि ससमय गहन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

श्री कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण से उत्पन्न हालात की ताजा स्थिति की जानकारी ली और इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने बर्ड फ्लू एवं स्वाइन फ्लू को लेकर भी जानकारी ली और कहा कि जहां भी पक्षियों की अप्राकृतिक मौत हो रही है उस पर नजर रखें। उन्होंने कहा कि फ्लू के प्रभाव को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं।

सूरज शिवा

वार्ता

image