Tuesday, Aug 4 2020 | Time 23:12 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रांची केंद्रीय कारा में कोरोना की दस्तक, दो पूर्व मंत्री संक्रमित
  • नरेंद्र मोदी रामायण विश्वमहाकोष के आवरण पृष्ठ का बुधवार को करेंगे लोकार्पण
  • रवि केजरीवाल झामुमो से निष्कासित
  • बंगलादेश के गृह मंत्री ने अमित शाह के जल्द स्वस्थ होने की कामना की
  • बिहार में पीएचईडी अक्टूबर तक पूर्ण कर लेगा हर घर नल का जल योजना का काम
  • सहारनपुर में 50 नये कोरोना पॉजिटिव मिले,संख्या 1229 पहुंची
  • मेरठ में 52 नये कोरोना संक्रमित, संख्या 2287 पहुंची
  • मोर्गन के शतक से इंग्लैंड का विशाल स्कोर
  • नौ साल से फरार इनामी बदमाश को एसटीएफ ने गुरुग्राम से किया गिरफ्तार
  • कोरोना गुजरात मामले दो अंतिम गांधीनगर
  • 1020 नये मामले, कुल आंकड़ा 65 हज़ार के पार, 25 और मौतें
  • राजस्थान में कोरोना के 1124 नये मामले, 13 और मरीजों की मौत
  • कोरोना महामारी : श्राद्ध भोज में नाच का आयोजन, तीन गिरफ्तार
खेल


फिटनेस पर तकनीकी मूल्यांकन और रिपोर्ट कार्ड तैयार करें: रिजिजू

फिटनेस पर तकनीकी मूल्यांकन और रिपोर्ट कार्ड तैयार करें: रिजिजू

नयी दिल्ली, 27 नवम्बर (वार्ता) केन्द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने बुधवार को कहा कि फिटनेस के लिए एक तकनीकी मूल्यांकन और प्रगति रिपोर्ट कार्ड की व्यवस्था होनी चाहिए क्योंकि यह विद्यार्थी के जीवन का बहुत महत्वपूर्ण भाग है।

खेल मंत्री ने एंड्रयूजगंज केन्द्रीय विद्यालय में फिटनेस सप्ताह समारोह में भाग लिया। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने फिट इंडिया मूवमेंट के हिस्से के रूप में नवंबर के दूसरे, तीसरे और चौथे सप्ताह में फिटनेस सप्ताह मनाने की पहल की है। इस अवसर पर केन्द्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्त संतोष कुमार माल, सीबीएसई की अध्यक्ष अनीता करवाल तथा अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित थे। विद्यार्थियों ने हठ योग, डांस फिटनेस, शारीरिक प्रशिक्षण ड्रील और अन्य खेलों का प्रदर्शन किया।

रिजिजू ने स्वयं स्कूली बच्चों के साथ गिली-डंडा, पिट्ठू तथा तीरंदाजी जैसे परम्परागत खेलों में भाग लिया। रिजिजू ने कहा कि इस समय फिटनेस सप्ताह मनाना बहुत अच्छा कदम है। इसे सभी केन्द्रीय विद्यालयों में आयोजित किया जा रहा है और वह निजी स्कूलों से इसे प्रोत्साहित करने के लिए कहेंगे।

उन्होंने कहा, “सभी स्कूलों में नवंबर तथा दिसंबर के महीने में फिट इंडिया सप्ताह मनाना अनिवार्य किया जाना चाहिए। फिटनेस विद्यार्थी जीवन का बहुत महत्वपूर्ण भाग है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट लांच किए जाने के बाद फिटनेस गतिविधियों का पालन करने के बारे में केन्द्रीय विद्यालयों से मुझे रिपोर्ट कार्ड मिला है। यह सभी स्कूलों में उत्साहवर्द्धक रहा है। फिटनेस के लिए एक तकनीकी मूल्यांकन और प्रगति रिपोर्ट कार्ड की व्यवस्था होनी चाहिए, क्योंकि यह विद्यार्थी के जीवन का बहुत महत्वपूर्ण भाग है। हम अपने बच्चों को फिट देखना चाहते हैं। फिट बच्चे देश का भविष्य हैं।”

केन्द्रीय विद्यालय संगठन को फिट इंडिया प्लॉगिंग रन में भूमिका के लिए सम्मानित किया गया। फिटनेस सप्ताह का उद्देश्य स्कूली बच्चों के व्यवहार में परिवर्तन लाना है, ताकि वे निष्क्रिय स्क्रीन टाइम से सक्रिय फील्ड टाइम यानी कम्प्यूटर स्क्रीन से खुले मैदानों में जा सकें। फिट इंडिया मूवमेंट में देश के 22 हजार सीबीएसई स्कूल तथा तीन बोर्ड भाग ले रहे हैं।

राज

वार्ता

More News
लॉकडाउन के बाद जल्द शिविर आयोजित करना सही रहेगा: रैना

लॉकडाउन के बाद जल्द शिविर आयोजित करना सही रहेगा: रैना

04 Aug 2020 | 10:20 PM

नयी दिल्ली, 04 अगस्त (वार्ता) चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार ऑलराउंडर सुरेश रैना का मानना है कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन के कारण चार-पांच महीने घर रहने के बाद जल्द शिविर आयोजित करना सही रहेगा।

see more..
इंडियन रेसिंग चैम्पियनशिप के राउंड-2 में पुणे के इब्राहिम का जलवा

इंडियन रेसिंग चैम्पियनशिप के राउंड-2 में पुणे के इब्राहिम का जलवा

04 Aug 2020 | 10:06 PM

मुम्बई, 04 अगस्त (वार्ता) पुणे के मोहम्मद इब्राहिम ने मुम्बई फाल्कंस इंडियन रेसिंग चैम्पियनशिप के दूसरे राउंड में अपना जलवा दिखाते हुए चेन्नई के अमित कुट्टी को दोयम साबित किया और अपने क्लास की दोनों प्रो रेस जीत लीं। इस चैंपियनशिप का आयोजन फाक्सवैगन मोटरस्पोर्ट इंडिया के सहयोग से हो रहा है।

see more..
आधी मैटिंग से शुरू होकर अंतर्राष्ट्रीय भारतीय खिलाड़ियों तक पहुंचा सूद क्रिकेट का सफर

आधी मैटिंग से शुरू होकर अंतर्राष्ट्रीय भारतीय खिलाड़ियों तक पहुंचा सूद क्रिकेट का सफर

04 Aug 2020 | 9:47 PM

नयी दिल्ली, 04 अगस्त (वार्ता) राजधानी दिल्ली के प्रसिद्ध ओम नाथ सूद मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट (1988- 2019) का सफर आधी मैटिंग से शुरू होकर अंतर्राष्ट्रीय भारतीय खिलाड़ियों की मौजूदगी तक पहुंचा। हालांकि इस साल कोरोना वायरस के चलते इस टूर्नामेंट का 30वां संस्करण अभी तक आयोजित नहीं हो पाया है।

see more..
आईपीएल का साथ छोड़ सकती है चीनी मोबाइल कंपनी वीवो

आईपीएल का साथ छोड़ सकती है चीनी मोबाइल कंपनी वीवो

04 Aug 2020 | 9:42 PM

नयी दिल्ली, 04 अगस्त (वार्ता) भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव का असर अब खेलों पर दिखाई देने लगा है और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टाइटल प्रायोजक चीन की मोबाइल कंपनी वीवो भारत में उठे कड़े विरोध स्वर के बाद आईपीएल का इस सत्र में साथ छोड़ सकती है।

see more..
image