Tuesday, Jan 21 2020 | Time 00:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कांग्रेस ने केजरीवाल के खिलाफ सभरवाल को उतारा
खेल


फिटनेस पर तकनीकी मूल्यांकन और रिपोर्ट कार्ड तैयार करें: रिजिजू

फिटनेस पर तकनीकी मूल्यांकन और रिपोर्ट कार्ड तैयार करें: रिजिजू

नयी दिल्ली, 27 नवम्बर (वार्ता) केन्द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने बुधवार को कहा कि फिटनेस के लिए एक तकनीकी मूल्यांकन और प्रगति रिपोर्ट कार्ड की व्यवस्था होनी चाहिए क्योंकि यह विद्यार्थी के जीवन का बहुत महत्वपूर्ण भाग है।

खेल मंत्री ने एंड्रयूजगंज केन्द्रीय विद्यालय में फिटनेस सप्ताह समारोह में भाग लिया। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने फिट इंडिया मूवमेंट के हिस्से के रूप में नवंबर के दूसरे, तीसरे और चौथे सप्ताह में फिटनेस सप्ताह मनाने की पहल की है। इस अवसर पर केन्द्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्त संतोष कुमार माल, सीबीएसई की अध्यक्ष अनीता करवाल तथा अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित थे। विद्यार्थियों ने हठ योग, डांस फिटनेस, शारीरिक प्रशिक्षण ड्रील और अन्य खेलों का प्रदर्शन किया।

रिजिजू ने स्वयं स्कूली बच्चों के साथ गिली-डंडा, पिट्ठू तथा तीरंदाजी जैसे परम्परागत खेलों में भाग लिया। रिजिजू ने कहा कि इस समय फिटनेस सप्ताह मनाना बहुत अच्छा कदम है। इसे सभी केन्द्रीय विद्यालयों में आयोजित किया जा रहा है और वह निजी स्कूलों से इसे प्रोत्साहित करने के लिए कहेंगे।

उन्होंने कहा, “सभी स्कूलों में नवंबर तथा दिसंबर के महीने में फिट इंडिया सप्ताह मनाना अनिवार्य किया जाना चाहिए। फिटनेस विद्यार्थी जीवन का बहुत महत्वपूर्ण भाग है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट लांच किए जाने के बाद फिटनेस गतिविधियों का पालन करने के बारे में केन्द्रीय विद्यालयों से मुझे रिपोर्ट कार्ड मिला है। यह सभी स्कूलों में उत्साहवर्द्धक रहा है। फिटनेस के लिए एक तकनीकी मूल्यांकन और प्रगति रिपोर्ट कार्ड की व्यवस्था होनी चाहिए, क्योंकि यह विद्यार्थी के जीवन का बहुत महत्वपूर्ण भाग है। हम अपने बच्चों को फिट देखना चाहते हैं। फिट बच्चे देश का भविष्य हैं।”

केन्द्रीय विद्यालय संगठन को फिट इंडिया प्लॉगिंग रन में भूमिका के लिए सम्मानित किया गया। फिटनेस सप्ताह का उद्देश्य स्कूली बच्चों के व्यवहार में परिवर्तन लाना है, ताकि वे निष्क्रिय स्क्रीन टाइम से सक्रिय फील्ड टाइम यानी कम्प्यूटर स्क्रीन से खुले मैदानों में जा सकें। फिट इंडिया मूवमेंट में देश के 22 हजार सीबीएसई स्कूल तथा तीन बोर्ड भाग ले रहे हैं।

राज

वार्ता

More News
ऑस्ट्रेलिया ने नाइजीरिया को 10 विकेट से पीटा

ऑस्ट्रेलिया ने नाइजीरिया को 10 विकेट से पीटा

20 Jan 2020 | 10:22 PM

किम्बर्ली, 20 जनवरी (वार्ता) लेग स्पिनर तनवीर संघा (14 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने नाइजीरिया को अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप बी मुकाबले में सोमवार को 10 विकेट से पीट दिया।

see more..
पंजाब ने केरल को 3-1 से हराया

पंजाब ने केरल को 3-1 से हराया

20 Jan 2020 | 10:23 PM

लुधियाना, 20 जनवरी (वार्ता) दीपांडा डिका के दूसरे हाफ के दो शानदार गोलों की मदद से पंजाब एफसी ने गोकुलम केरल को सोमवार को यहां गुरु नानक स्टेडियम में खेले गए हीरो आई लीग फुटबॉल चैंपियनशिप के मुकाबले में 3-1 से हरा दिया।

see more..
उपेन्द्र के दोहरे शतक से यूपी ने खड़ा किया रन पहाड़

उपेन्द्र के दोहरे शतक से यूपी ने खड़ा किया रन पहाड़

20 Jan 2020 | 10:23 PM

मुबंई, 20 जनवरी (वार्ता) उपेन्द्र यादव (203 नाबाद) के शानदार दोहरे शतक और उनकी नौवें विकेट के लिये यश दयाल (41 नाबाद) के साथ 131 रनों की रिकार्ड भागीदारी की मदद से उत्तर प्रदेश ने रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप ए और बी मुकाबले के दूसरे दिन सोमवार को पहली पारी आठ विकेट पर 625 रन पर घोषित कर 41 बार की रणजी विजेता मुबंई को बैकफुट पर ढकेल दिया।

see more..
इशांत का टखना चोटिल, भारत को झटका

इशांत का टखना चोटिल, भारत को झटका

20 Jan 2020 | 10:23 PM

नयी दिल्ली, 20 जनवरी (वार्ता) भारत को अपने शीर्ष तेज गेंदबाज इशांत शर्मा से चोटिल होने से आगामी न्यूजीलैंड दौरे के लिए झटका लगा है। इशांत यहां विदर्भ के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में अपना टखना चोटिल कर बैठे हैं।

see more..
शिवम के शतक से पायनियर सेमीफाइनल मे

शिवम के शतक से पायनियर सेमीफाइनल मे

20 Jan 2020 | 8:28 PM

नयी दिल्ली, 20 जनवरी (वार्ता) शिवम सिंह के शानदार शतक (105 ) और शांतनु (74) की शानदार बल्लेबाजी तथा रवि तेवतिया (3/40)की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत पायनियर क्लब ने आर आर स्पोर्ट्स को 72 रनों से हराकर साहिबजादा अजीत सिंह क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मे प्रवेश कर लिया।

see more..
image