Monday, Feb 18 2019 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • प्रियंका 21 फरवरी से प्रयागराज और वाराणसी दौरे पर
  • --
  • आतंकवादियों के खात्मे में सफल हो रहे हैं सुरक्षा बल : राजनाथ
  • आरसीए ने भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों की तस्वीरें हटायीं
  • 14 फरवरी देश के लिए काला दिन : सानिया
  • वर्ष 2031 तक 30 करोड़ टन इस्पात उत्पादन का लक्ष्य : बीरेन्द्र सिंह
  • चेन्नई सर्राफा के भाव
  • जिसों में टिकाव
  • वंदे भारत एक्सप्रेस के आधुनिक तकनीक वाले कोच बनायेगा एमसीएफ
  • रुपया 13 पैसे लुढ़का
  • लखनऊ से माल कस्बा शादी में गये व्यक्ति की धारदार हथियार से हत्या
  • टीम फोर्स ने जीता टीडीएस क्वींस आॅफ नार्थ इंडिया खिताब
  • शिक्षा के व्यवसायीकरण के खिलाफ रैली
  • नई दिल्ली मैराथन में चमक बिखेरेंगे धोनी, रशपाल, मोनिका और ज्योति
  • छत्तीसगढ़ के तीन शहरों से विमान सेवा शुरू करने की अनुमति- भूपेश
Election Share

राजस्थान और तेलंगाना में मतदान के लिए तैयारियां पूरी

राजस्थान और तेलंगाना में मतदान के लिए तैयारियां पूरी

नयी दिल्ली, 06 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा के लिए कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है और विभिन्न जिलों में मतदान केन्द्रों में चुनावकर्मियों तथा अर्धसैनिक बलों की तैनाती कर दी गई हैं।
राजस्थान की दो सौ में से 199 विधानसभा सीटों के लिए प्रात: आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। अलवर में रामगढ़ विधानसभा सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद यहां चुनाव स्थगित किया गया है।
राजस्थान में 199 सीटों के लिए हो मतदान में चार करोड़ 74 लाख 761 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें दो करोड़ 47 लाख 22 हजार 365 पुरुष एवं दो करोड़ 27 लाख 15 हजार 396 महिला मतदाता है। इनमें से प्रथम बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं की संख्या 20 लाख 20 हजार 156 है। राज्य में सेवा नियोजित मतदाताओं की संख्या एक लाख 16 हजार 456 है जिनके लिए पोस्टल बैलट का इंतजाम किया गया है।
राज्य में 2274 उम्मीदवार चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे है। इनमें प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस के194 ,भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) 199, बहुजन समाज पार्टी के 189,राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का एक, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) 28 एवं कम्युनिस्ट पार्टी आफॅ इंडिया (भाकपा)16,उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इसके अलावा अमान्यता प्राप्त दलों के 817 एवं 830 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे है। उन्होंने बताया कि इन प्रत्याशियों में 2087 पुरुष तथा 187 महिला प्रत्याशी है।
राजस्थान में कुल 13 हजार 382 संवेदनशील मतदान केन्द्र है जिनमें से 4982 मतदान केन्द्रों पर पर्यवेक्षक ,तीन हजार 948 मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफर , 3138 मतदान केन्द्रों पर बेब कास्टिंग और 7 791 मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय सुरक्षा बल की तैनाती की गयी है।
तेलंगाना में भी कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां हो चुकी हैं और वहां 2.8 करोड़ से भी अधिक मतदाता 1,824 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगें।
विधानसभा के सभी 119 क्षेत्रों में मतदान प्रात: 07:00 बजे शुरू होगा और शाम 05:00 बजे समाप्त होगा जबकि नक्सल प्रभावित 13 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शाम 04:00 बजे तक ही होगा।
राज्य में 1.41 करोड़ से अधिक पुरुष मतदाता और 1.39 से अधिक महिला मतदाता है। मलकानगिरी विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 42 प्रत्याशी मैदान में है जबकि बांसवाड क्षेत्र में सबस कम छह प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
चुनाव आयोग सूत्रों ने बताया कि 32,815 मतदान केंद्रों पर 1.6 लाख से अधिक चुनाव कर्मियों को चुनाव सामग्री एवं मतदान मशीनों के साथ तैनात किया गया है। चुनावी प्रक्रिया की व्यवस्था में बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों के साथ 30,000 से अधिक जवानों को भी तैनात किया गया है।
इसके अलावा 450 निगरानी दस्तों को भी तैनात किया गया है जो चुनाव के दौरान अनियमितताओं की जांच करेंगें। मतदान समाप्त होने तक शराब की बिक्री पर प्रतिबंध है और अगले 48 घंटों के दौरान चुनाव से संबंधित खबरों के प्रसारण पर प्रतिबंध लागू किया गया है।
दोनों राज्यों में मतगणना 11 दिसंबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के साथ होगी।
जितेन्द्र
वार्ता

More News
राहुल ने मुख्यमंत्री के नाम को तय करने कार्यकर्ताओं से की रायशुमारी शुरू

राहुल ने मुख्यमंत्री के नाम को तय करने कार्यकर्ताओं से की रायशुमारी शुरू

12 Dec 2018 | 6:22 PM

रायपुर 12 दिसम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के पद को लेकर दावेदारों में होड़ शुरू होने के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से मुख्यमंत्री के लिए उनकी पसन्द जानने हेतु रायशुमारी शुरू कर दी है।

 Sharesee more..
कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक शुरू

कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक शुरू

12 Dec 2018 | 6:00 PM

भोपाल, 12 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में नयी सरकार का गठन करने जा रही कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की आज यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में बैठक शुरू हुयी, जिसमें केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में वरिष्ठ नेता ए के एंटोनी के अलावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, श्री दिग्विजय सिंह और श्री अरूण यादव भी शामिल हुए।भोपाल, 12 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में नयी सरकार का गठन करने जा रही कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की आज यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में बैठक शुरू हुयी, जिसमें केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में वरिष्ठ नेता ए के एंटोनी के अलावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, श्री दिग्विजय सिंह और श्री अरूण यादव भी शामिल हुए।

 Sharesee more..
शिवराज ने कमलनाथ को शुभकामनाएं प्रेषित कीं

शिवराज ने कमलनाथ को शुभकामनाएं प्रेषित कीं

12 Dec 2018 | 5:46 PM

भोपाल, 12 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि उन्होंने विधानसभा चुनाव में मिले जनादेश का सम्मान करते हुए अपना त्यागपत्र सौंपा हैं और नयी सरकार के गठन के पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ को बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

 Sharesee more..
image