Tuesday, Sep 19 2017 | Time 17:21 Hrs(IST)
image
  • अन्नाद्रमुक विधायकों को अयोग्य ठहराया जाना पक्षपात: चिदम्बरम
  • छतरपुर में जमीन विवाद के चलते एक व्यक्ति की हत्या
  • सभी कलेक्टरों को स्कूलों की जमीन पर अतिक्रमण रोकने के निर्देश
  • मुजफ्फरनगर मण्डी में गुड़ और चीनी के भाव
  • राष्ट्रीय अयोध्या-धर्म संसद दो अंतिम अयोध्या
  • देवरिया जिला प्रशासन ने दिये छात्रा की मृत्यु की जांच के आदेश
  • कर्नाटक में आयोजित धर्म संसद में होगा मंदिर निर्माण को लेकर मंथन
  • भिंड के अकाेड़ा की नगर परिषद के अध्यक्ष को वापस बुलाने होगा मतदान
  • ....
  • ....
  • ....
  • ....
  • ....
  • ....
  • चीनी,गेहूं,अधिकांश दालों और खाद्य तेलों में नरमी;गुड़ हुआ महंगा
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी Share

हल्दी में विद्यमान तत्व दिमागी मलेरिया के इलाज में हो सकता है रामबाण : प्रो पद्मनाभन

हल्दी में विद्यमान तत्व दिमागी मलेरिया के इलाज में हो सकता है रामबाण : प्रो पद्मनाभन

लखनऊ 27 मार्च (वार्ता) बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान के पूर्व निदेशक पद्मभूषण प्रो0 पद्मनाभन ने आज कहा कि हल्दी में विद्यमान एक तत्व मलेरिया विशेषकर दिमागी मलेरिया के इलाज में रामबाण का काम कर सकता है। केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान के वार्षिक समारोह को संबोधित करते हुए प्रो पद्मानाभन ने आज यहां कहा कि हल्दी में विद्यमान एक तत्व मलेरिया विशेषकर दिमागी मलेरिया के इलाज में रामबाण का काम कर सकता है जिसके लिए जरूरी शोध और वैश्विक मान्यता दिलाना आवश्यक है। उन्होने कहा कि विज्ञान को लोगों तक पहुंचाना होगा तभी इसकी सार्थकता होगी। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि विज्ञान की गुणवत्ता पर कोई भी समझौता न हो। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डॉ अनिल कुमार त्रिपाठी ने बताया कि संस्थान ने उत्तर प्रदेश के सूखाग्रस्त बुंदेलखंड के लिए लेमन ग्रास की प्रजाति विकसित की है। इस घास पर सूखे का कोई असर नही होता है। उन्होने कहा कि जम्मू कश्मीर में एक परियोजना के अधीन बंजर पड़े काफी बड़े इलाके में सुगंध युक्त पौधों की खेती शुरू कराई गई। साथ ही डिस्टीलेशन की सुविधा भी प्रदान की गई।


डॉ त्रिपाठी ने बताया कि केंद्रीय औषधीय एवं सुगंध पौधा संस्थान एक ऐसी परियोजना पर काम कर रहा है जिसके अधीन देश भर में साढ़े पांच हजार से छह हजार हेक्टेयर क्षेत्र में चुनी हुई सुगंध युक्त पादप प्रजातियों की खेती को बढ़ावा दिया जा सके। यह परियोजना देश में एक उदाहरण प्रस्तुत कर सकेगी तथा इसकी उत्प्रेरणा से भविष्य में देश भर में 50 से 60 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सुगंध युक्त पौधों की खेती कराई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि संस्थान ने अपने पिछले स्थापना दिवस पर जड़ी-बूटी से तैयार खांसी का सिरप प्रस्तुत किया जो बिना नींद लाए एलर्जी जनित खांसी में लाभ पहुंचाता है। जड़ी बूटी से तैयार मच्छर भगाने की दवा तैयार की गई है जो काफी पसंद की जा रही है। उत्तर पूर्व के क्षेत्रों में इस दवा में इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटियों की खेती को बढ़ावा देने पर ध्यान दिया जा रहा है। केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान के निदेशक ने बताया पिछले एक वर्ष के दौरान संस्थान के वैज्ञानिकों के 95 शोध पत्र प्रकाशित हुए जबकि तीन पेटेंट दाखिल किए गए। संस्थान की ओर से खस, मेंथाल तथा अन्य सुगंधित तेल युक्त पौधों की चार नई प्रजातियां विकसित की गईं जबकि अनेक वैज्ञानिकों को उनके योगदान के लिए पुरस्कार तथा मान्यताएं प्रदान की गईं। केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान के स्थापना दिवस समारोह में आज अनेक वैज्ञानिकों को शोध के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित एवं पुरस्कृत किया गया। संस्थान द्वारा आयोजित औषधीय एवं सुगंधियुक्त पौधों की फोटो प्रतियोगिता के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया गया। संस्थान द्वारा आज मुहासों को दूर करने के लिए जड़ी बूटी से तैयार दवा भी लांच की गई। भंडारी प्रदीप सिंह वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
न्यायाधीश का पिंटो परिवार की याचिका सुनवाई से इंकार

न्यायाधीश का पिंटो परिवार की याचिका सुनवाई से इंकार

चंडीगढ,19 सितम्बर(वार्ता) हरियाणा के गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल के दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न हत्या मामले में पिंटों परिवार की जमानत की याचिका की सुनवाई करने से हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने इंकार कर दिया है।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 1:13 PM
चिटफंड घोटाले में बीजद विधायक प्रवत विस्वाल गिरफ्तार

चिटफंड घोटाले में बीजद विधायक प्रवत विस्वाल गिरफ्तार

भुवनेश्वर, 19 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सी शोर चिटफंड कम्पनी से संबंध के आरोप में सत्ताधारी बीजू जनता दर (बीजद) के विधायक प्रवत विस्वाल को कटक स्थित उनके घर से कल देर रात गिरफ्तार किया।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 12:25 PM
सुब्बुलक्ष्मी की जन्मशती के मौके पर दो सिक्के जारी

सुब्बुलक्ष्मी की जन्मशती के मौके पर दो सिक्के जारी

नयी दिल्ली 19 सितंबर (वार्ता) भारत रत्न से सम्मानित महान गायिका एम एस सुब्बुलक्ष्मी की जन्मशती के मौके पर उनकी याद में आज यहां दो स्मारक सिक्के जारी किये गये।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 1:40 PM
स्कूली छात्र ही हैं स्वच्छता मिशन के राजदूत:जावडेकर

स्कूली छात्र ही हैं स्वच्छता मिशन के राजदूत:जावडेकर

नयी दिल्ली 19 सितम्बर (वार्ता ) मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि स्वच्छता अभियान के असली राजदूत छात्र ही हैं और क्लीन इंडिया से ही 2022 में न्यू इंडिया का सपना पूरा हो सकेगा।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 5:17 PM
गया में सौर ऊर्जा संयंत्र पर नक्सलियों का हमला

गया में सौर ऊर्जा संयंत्र पर नक्सलियों का हमला

गया 19 सितंबर (वार्ता) बिहार के गया जिले में आमस थाना क्षेत्र के सांवकला गांव में बन रहे सौर ऊर्जा संयंत्र को प्रतिबंधित नक्सली संगठन माओइस्ट कम्युनिस्ट सेंटर (एमसीसी) के उग्रवादियों ने कल देर रात डाइनामाइट लगाकर पूरी तरह ध्वस्त कर दिया है।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 11:59 AM
रोहिंग्या संकट पर विश्व बैंक और एडीबी ने जतायी चिंता

रोहिंग्या संकट पर विश्व बैंक और एडीबी ने जतायी चिंता

वाशिंगटन, 19 सितंबर (वार्ता) विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने म्यांमार के राखिने प्रांत में हिंसा, विस्थापन, मुस्लिम समुदाय की पीड़ा और रोहिंग्या समुदाय के लोगों के पड़ाेसी देशों में पलायन पर चिंता जतायी है।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 5:04 PM
किसानों को फसल लागत मूल्य मिलने लगा :राधामोहन

किसानों को फसल लागत मूल्य मिलने लगा :राधामोहन

नयी दिल्ली,19 सितम्बर (वार्ता) कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आज कहा कि मिट्टी जांच अभियान, नीम लेपित यूरिया और फसल बीमा तथा कुछ अन्य योजनाओं के कारण कृषि लागत में कमी आयी है और अब किसानों को फसल लागत मूल्य मिलना शुरू हो गया है, श्री सिंह ने यहां राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन रबी अभियान,2017 का उद्घाटन करते हुये कहा कि मृदा जांच से किसानों को खेतों में पोषक तत्वों की कमी का पता चल रहा है और वे संतुलित मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग कर रहे हैं जिससे कृषि लागत में कमी आयी है।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 3:49 PM
राजनाथ ने की वित्तीय क्षेत्र में साइबर अपराध रोकने के उपायों की समीक्षा

राजनाथ ने की वित्तीय क्षेत्र में साइबर अपराध रोकने के उपायों की समीक्षा

नयी दिल्ली,19 सितंबर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वित्तीय क्षेत्र में साइबर अपराधों की रोकथाम के उपायों की आज यहां एक उच्चतम स्तरीय बैठक में समीक्षा की, श्री सिंह की अध्यक्षता में हुयी इस बैठक में साइबर अपराधों की रोकथाम में लगी सभी एजेंसियां और राज्यों के प्रतिनिधि शामिल थे, श्री सिंह ने इस अवसर पर डेबिट और क्रेडिट कार्डो तथा विशेष रूप से ई वॉलेट के इस्तेमाल में बड़े पैमाने पर हो रही धोखाधड़ी पर गंभीर चिंता जतायी।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 2:28 PM
वाघेला की जन विकल्प को समर्थन की घोषणा, तीसरे मोर्चे के तौर लडेगा चुनाव

वाघेला की जन विकल्प को समर्थन की घोषणा, तीसरे मोर्चे के तौर लडेगा चुनाव

अहमदाबाद, 19 सितंबर (वार्ता) गुजरात के दिग्गज नेता तथा पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला ने इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के तीसरे विकल्प के तौर पर उतरने की तैयारी कर रहे एक नये मोर्चे जन विकल्प को समर्थन देने की आज घोषणा की, हालांकि उन्होंने साफ तौर पर कहा कि वह स्वयं चुनाव नहीं लडेंगे।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 3:14 PM
त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा चार हजार विशेष ट्रेन: सिन्हा

त्योहारी सीजन में रेलवे चलाएगा चार हजार विशेष ट्रेन: सिन्हा

नयी दिल्ली,19 सितम्बर (वार्ता) त्योहार के सीजन में यात्रियों की भीड़भाड़ को देखते हुए रेलवे ने चार हजार विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की है।

   
आगे देखे..19 Sep 2017 | 4:19 PM
स्टार्टअप की बाधाएं हटा रही है सरकार: प्रभु

स्टार्टअप की बाधाएं हटा रही है सरकार: प्रभु

07 Sep 2017 | 1:52 PM

नयी दिल्ली 07 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि ‘स्टार्टअप’ को सफल बनाने के लिए सरकार सभी बाधाएं एवं अड़चनें हटा रही है। श्री प्रभु ने सोशल मीडिया पर नए उद्यमियों से बात करते हुए कहा कि

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 19 सितंबर की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 19 सितंबर की प्रमुख घटनाएं

19 Sep 2017 | 8:43 AM

नयी दिल्ली, 19 सितंबर (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 19 सितंबर की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं- 1581 - सिख गुरु राम दास का निधन। 1891 - विलियम शेक्सपीयर के प्रसिद्ध नाटक “मर्चेंट आॅफ वेनिस” का मैनचेस्टर में पहली बार मंचन किया गया।

दिल के दौरे के खतरे को कम करता है बिनौला तेल

दिल के दौरे के खतरे को कम करता है बिनौला तेल

20 Aug 2017 | 12:33 PM

नयी दिल्ली 20 अगस्त (वार्ता) केन्द्रीय कपास प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान मुंबई के वैज्ञानिकों का दावा है कि कपास के बिनौले का तेल अनेक विशिष्ट गुणों से भरपूर है जो मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयुक्त है तथा इसके नियमित उपयोग से दिल का दौरा

image