Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:18 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राष्ट्रपति मुर्मू तीन दिवसीय दौरे पर ओडिशा पहुंची

राष्ट्रपति मुर्मू तीन दिवसीय दौरे पर ओडिशा पहुंची

भुवनेश्वर 04 मई (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तीन दिवसीय ओडिशा दौरे पर गुरुवार को अपने पैतृक जिले मयूरभंज पहुंचीं।

राष्ट्रपति मुर्मू प्रवास के दौरान मयूरभंज जिले के रायरंगपुर, पहाड़पुर और बारीपदा का दौरा करेंगी।

भारतीय वायु सेना का विशेष हेलीकॉप्टर राष्ट्रपति को लेकर आज सुबह सवा दस बजे पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा हवाई अड्डे से भुवनेश्वर के बादामपहाड़ में बने अस्थायी हेलीपैड पर उतरा।

ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल, केंद्रीय जल शक्ति बिसेश्वर टुडू, ओडिशा के लोक निर्माण मंत्री प्रफुल्ल मल्लिक हेलीपैड पर राष्ट्रपति की अगवानी के लिए पहले से ही मौजूद थे और उन्होंने राष्ट्रपति मुर्मू का स्वागत किया।

हेलीपैड पर उतरने के बाद श्रीमती मुर्मू सड़क मार्ग से अपनी ससुराल गांव पहाड़पुर के लिए रवाना हुई। हेलीपैड पर उनके स्वागत के लिए हजारों की संख्या में लोग एकत्र थे।

राष्ट्रपति मुर्मू ने पहाड़पुर में पति दिवंगत श्याम चरण मुर्मू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्होंने जनजाति परंपरा के अनुसार पहाड़पुर गोसाईं में पूजा भी की और क्षेत्र के गणमान्य लोगों के साथ बातचीत की।

यह उनका तीसरी बार राज्य का दौरा है और 1992 में पदभार ग्रहण करने के बाद उनकी अपने ससुराल के गांव की पहली यात्रा है।

राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर अधिकारियों ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रपति के दौरे के लिए करीब 50 प्लाटून पुलिस बल और 400 अधिकारियों को तैनात किया गया है।

राष्ट्रपति आज पहाड़पुर में कौशल प्रशिक्षण हब और सामुदायिक केंद्र की आधारशिला रखेंगी। इसके बाद वह ब्रह्मा कुमारी केंद्र के ’व्यसन मुक्त ओडिशा’ अभियान की शुरुआत करेंगी। शाम को राष्ट्रपति रैरंगपुर स्टेडियम में रैरंगपुर नगर पालिका द्वारा उनके सम्मान में आयोजित नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में भाग लेंगी। श्रीमती मुर्मू पांच मई को पंडित रघुनाथ मुर्मू की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सिमलीपाल अभयारण्य का दौरा करेंगी।

राष्ट्रपति छह मई को नयी दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले बारीपदा में महाराजा श्रीराम चंद्र भांजा देव विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भी शामिल होंगी।

राम, उप्रेती

वार्ता

image