Thursday, Sep 20 2018 | Time 01:45 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तीन तलाक पर तीन साल तक की जेल, अध्यादेश को राष्ट्रपित की मंजूरी
खेल Share

राष्ट्रपति के स्टंट और सांस्कृतिक झलक से एशियाड का आगाज़

राष्ट्रपति के स्टंट और सांस्कृतिक झलक से एशियाड का आगाज़

जकार्ता, 18 अगस्त (वार्ता) इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो के मोटर साइकिल पर गेलोरा बुंग कार्नाे स्टेडियम पहुंचने और इंडोनेशिया की सांस्कृतिक झलक के बीच 18वें एशियाई खेलों का 18 अगस्त को रंगारंग आगाज़ हो गया जिसमें 45 देशों के 10 हजार से अधिक खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबंग शहरों में आयोजित हो रहे 18वें एशियाई खेलों की मशाल को पिछले महीने नयी दिल्ली के ऐतिहासिक मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से रवाना किया गया था। दिल्ली में ही 1951 में पहले एशियाई खेलों का आयोजन हुआ था।

यह दूसरा मौका है जब इंडोनेशिया में एशियाई खेल आयोजित हो रहे हैं। इंडोनेशिया ने 1962 में जकार्ता में ही पहली बार एशियाई खेलों का आयोजन किया था। स्टेडियम में लगी विशाल स्क्रीन पर 1962 के जकार्ता खेलों के उद्घाटन समारोह की झलक भी दिखलाई गयी।

उद्घाटन समारोह की सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति मोटर साइकिल चलाते हुये शहर की सड़कों से गुजरे और फिर स्टेडियम पहुंचे। एशियाई खेलों के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी मेजबान देश के राष्ट्रपति मोटर साइकिल से स्टेडियम पहुंचे। उद्घाटन समारोह में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और बड़े खेल अधिकारी मौजूद थे।

इंडोनेशिया की लीजेंड बैडमिंटन खिलाड़ी सूसी सूसांती ने दिल्ली के नेशनल स्टेडियम में इन खेलों की मशाल को ग्रहण किया था और उन्होंने आज मशाल से एशियाई खेलों की ज्योति को प्रज्ज्वलित किया। मशाल को स्टेडियम लाए जाने से पहले राष्ट्रपति भवन में रखा गया था। सूसांती के ज्योति प्रज्ज्वलित करते ही स्टेडियम के ऊपर आसमान रंग बिरंगी आतिशबाजी से चकाचौंध हो उठा। इंडोनेशिया ने इन खेलों के आयोजन पर दो अरब डॉलर का खर्च किया है।

 

More News

19 Sep 2018 | 11:10 PM

 Sharesee more..

19 Sep 2018 | 11:09 PM

 Sharesee more..
जरूरत पर नहीं मिलती खिलाड़ियों को मदद: योगेश्वर

जरूरत पर नहीं मिलती खिलाड़ियों को मदद: योगेश्वर

19 Sep 2018 | 11:01 PM

झुंझुनूं, 19 सितम्बर (वार्ता) ओलम्पिक पस्दक विजेता और पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त पहलवान योगेश्वर दत्त ने कहा है कि जब खिलाड़ियों को संसाधनों और सहायता की जरूरत पड़ती है तब उनकी मदद के लिए कोई आगे नहीं आता।

 Sharesee more..
पूनम के चौके से भारतीय महिलाओं ने श्रीलंका को हराया

पूनम के चौके से भारतीय महिलाओं ने श्रीलंका को हराया

19 Sep 2018 | 8:57 PM

काटुनायके, 19 सितम्बर (वार्ता) लेग स्पिनर पूनम यादव (26 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को बुधवार को पहले ट्वंटी-20 मैच में 13 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

 Sharesee more..

19 Sep 2018 | 8:51 PM

 Sharesee more..
image