Tuesday, Jun 25 2019 | Time 06:00 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सुरक्षा परिषद की ब्रीफिंग में भाग लेने से रोक रहा है अमेरिका: ईरान
  • शाह और नड्डा सहित भाजपा के अन्य नेताओं ने दी सैनी को श्रद्धांजलि
  • अमेरिका ने ईरान पर लगाये नये प्रतिबंध
  • कजाकस्तान के सैन्य डिपो में विस्फोट,एक की मौत, 70 घायल
India


तीन तलाक पर नये अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंजूरी

तीन तलाक पर नये अध्यादेश को राष्ट्रपति की मंजूरी

नयी दिल्ली 12 जनवरी (वार्ता) तीन तलाक से जुड़े विधेयक तथा दो अन्य विधेयकों के संसद के शीतकालीन सत्र में पारित नहीं होने के कारण फिर से लाये गये संबंधित अध्यादेश को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को मंजूरी दे दी।
तलाक-ए-बिद्दत यानी तीन तलाक की प्रथा को दंडनीय अपराध बनाने संबंधी मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधयेक, 2018, भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद (संशोधन) विधेयक, 2018 और कंपनी (संशोधन) विधेयक, 2019 लोकसभा में पारित हो गये, लेकिन इन्हें राज्यसभा में पारित नहीं किया जा सका। इसलिए, मंत्रिमंडल ने गत 10 जनवरी को दोबारा अध्यादेश लाने का फैसला किया।
तीन तलाक और आयुर्विज्ञान परिषद् पर अध्यादेश पिछले साल सितंबर में तथा कंपनी कानून में संशोधन के लिए अध्यादेश पिछले साल नवंबर में लाया गया था। संसद के शीतकालीन सत्र में तीनों से संबंधित विधेयक लोकसभा में पारित हो गये, लेकिन हँगामे के कारण राज्यसभा में ज्यादातर समय कार्यवाही बाधित रहने से ये उच्च सदन में पारित नहीं हो सके।
उल्लेखनीय है कि अध्यादेश लाने के बाद अगले संसद सत्र के शुरू होने के 42 दिन के भीतर उससे जुड़ा विधेयक संसद के दोनों सदनों में पारित नहीं हो पाता है तो अध्यादेश स्वत: निरस्त हो जाता है। इसलिए सरकार को तीनों अध्यादेश दुबारा लाने पड़े हैं।
सुरेश अजीत
जारी वार्ता

More News
नायक बने ओडिशा भाजपा विधायक दल के नेता

नायक बने ओडिशा भाजपा विधायक दल के नेता

24 Jun 2019 | 11:51 PM

नयी दिल्ली 24 जून (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के विधायक प्रदीप्त कुमार नायक को ओडिशा विधान सभा में पार्टी विधायक दल का नया नेता मनोनीत किया है।

see more..
कोविंद,मोदी,शाह ने सैनी के निधन पर जताया शोक

कोविंद,मोदी,शाह ने सैनी के निधन पर जताया शोक

24 Jun 2019 | 11:37 PM

नयी दिल्ली 24 जून (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा समेत विभिन्न राजनीतिक दलों तथा सामाजिक संगठनों के नेताओं ने राज्यसभा सांसद तथा राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

see more..
जयशंकर बने गुजरात से राज्यसभा के भाजपा प्रत्याशी

जयशंकर बने गुजरात से राज्यसभा के भाजपा प्रत्याशी

24 Jun 2019 | 9:42 PM

नयी दिल्ली 24 जून (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर को गुजरात से राज्यसभा के उपचुनाव में उम्मीदवार बनाया है।

see more..
image