Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


निवार चक्रवात: रायलसीमा, तटीय आंध्र जिलों में बारिश का कहर, एक मरा

निवार चक्रवात: रायलसीमा, तटीय आंध्र जिलों में बारिश का कहर, एक मरा

विजयवाडा ,26 नवंबर (वार्ता) आंध्र प्रदेश के चित्तूर, नेल्लोर, कडापा और प्रकाशम जिलों में गुुरुवार को चक्रवाती तूफान निवार ने कहर बरपाया है।

तूफान से लगातार बारिश और तेज हवाओं के कारण तूफान से एक व्यक्ति की मौत हो गयी, हजारों एकड़ फसल जलमग्न हो गयी, सैंकड़ों बिजली के खम्भे उखड़ गए और कई गांवों का सड़कों से संपर्क टूट गया है।

नेल्लोर जिले में एक व्यक्ति पर हाई टेंशन बिजली का तार टूट कर गिरने से उसकी झुलस कर मौत हो गयी। मृतक की पहचान अब्दुल रजाक के रूप में हुई है।

नेल्लोर और कडपा जिलों में भारी बारिश कें काारण कईं जल धाराएं, नहरों और नालों में पानी ऊफान पर है जबकि सिंचाई के काम में आने वाले सभी टैंक पानी से भर गये है।

चक्रवाती तूफान के मद्देनजर दो जिलों में छह हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। नेल्लोर जिले में वेंकटगिरी-रापूर रोड पर स्थित एक पुल भारी बाढ़ के कारण टूट गया है। अधिकारी पुल से किसी भी वाहन को गजुरने की अनुमति नहीं दे रहे है, अभी तक किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं है।

नेल्लोर और कडपा दोनों जिलों में तूफान के कारण सैंकड़ों बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए है जिसके कारण कई गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। दोनों जिलों में भारी बारिश के कारण कई स्थानों में सड़कों और राज्य राजमार्ग पर घुटने तक पानी जमा हो गया है। इससे सामान्य जीवन काफी प्रभावित हुआ है।

मंत्री पी अनिल कुमार यादव, एम गौतम रेड्डी और जिला कलेक्टर चक्रधर बाबू ने नेल्लोर जिले में आज बारिश से प्रभावित कुछ इलाकों का दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। दोनों जिलों में चक्रवाती तूफान के मद्देनजर सभी शैक्षणिक संस्थानों में सोमवार तक छुट्टी की घोषणा की गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिलों में 1600 से अधिक सिंचाई टैंक पानी से लबालब भरे हुए हैं। कडपा जिले के रेलवे कोडूरु मंडल में बालापल्ली-कुक्कालाडोड्डी के बीच 50 मीटर से अधिक लंबा राजमार्ग बह गया है, जिससे कडप्पा-तिरुपति के बीच सड़क के दोनों ओर सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं। जिले में भारी बारिश के कारण गुंजा नदी उफान पर है। कडप्पा जिले में रेलवे के कोडुरु, राजमपेट, रायचोटी के कई रिहायशी इलाके दो-दो फुट से अधिक पानी से डूबे हुए हैं।

भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण कृष्णा, गंटूर और पश्चिम गोदावरी जिलों में पानी भर गया और हजारों एकड़ में खड़ी धान की फसल नष्ट हो गयी है। आधिकारिक सूत्रों ने यह भी बताया कि लाखों एकड़ में लगी धान की फसल बेमौसम बारिश के कारण खराब हो गई है।

इस दौरान मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने आज अधिकारियों के साथ चक्रवाती तूफान निवार की स्थिति की समीक्षा की। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि चक्रवाती तूफान से नेल्लोर, कडपा और चित्तूर जिले बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

श्री रेड्डी ने अधिकारियों को नेल्लोर जिले में हाई टेंशन तार गिरने से जिस युवक की मौत हुई है उसके परिवार के सदस्यों को सहायता देने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों ने श्री रेड्डी को अवगत कराया कि चित्तूर जिले के येरपेडू मंडल के मल्लेमाडूगु में तीन किसान फंस गए है और उन्हें बचाने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने अधिकारियों को बारिश से प्रभावित पीड़ितों को सहायता पहुंचाने का निर्देश दिया है।

उप्रेती जितेन्द्र

वार्ता

More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
image