Friday, Apr 19 2024 | Time 03:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री पीटर ओ नील ने दिया इस्तीफा

पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री पीटर ओ नील ने दिया इस्तीफा

पोर्ट मोरेस्बी 26 मई (वार्ता) इंडोनेशिया के समीप प्रशांत महासागर क्षेत्र में स्थित स्वतंत्र राष्ट्र पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री पीटर ओ नील ने पिछले कई सप्ताह से सरकार में जारी अशांति के बीच रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

सात वर्षों तक सत्ता में रहने के बाद, श्री पीटर ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया और कहा कि संसद में हाल के आंदोलनों ने ‘परिवर्तन की आवश्यकता’ को प्रदर्शित किया था।

श्री पीटर अब नेतृत्व सर जुलियस चान को सौंपेंगे जो तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे।

श्री पीटर की सरकार से विपक्ष में हुए बहुचर्चित दल बदल के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री पद छोड़ने की घोषणा की है।

शुक्रवार को श्री पीटर के महत्वपूर्ण गठबंधन सहयोगी ने उनसे अलग होने की घोषणा की जिसके बाद विपक्षी खेमे ने अपने पक्ष में 62 सांसदों के होने का दावा किया। सांसदों की इस संख्या ने विपक्ष को संसद में बहुमत दिला दिया।

इस महीने की शुरुआत में श्री पीटर ने अपने खिलाफ आये अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान को टालने के लिए संसद को तीन सप्ताह के लिए स्थगित कर अपने नेतृत्व पर हुए हमले को नकारने की कोशिश की थी।

बहुमत होने के दावे के साथ श्री पीटर को सत्ता से बाहर करने का प्रयास कर रही विपक्ष भी आवश्यक संख्या जुटाने की कोशिश कर रही थी।

पिछले कई हफ्तों से इस्तीफा देने की मांग का विरोध करने के बाद, श्री पीटर ने अब स्वीकार कर लिया है कि अब उन्हें अपने नेतृत्व को बनाए रखने के लिए आवश्यक समर्थन नहीं है।

सर जुलियस इससे पूर्व दो बार 1980 से 1982 तथा 1994 से 1997 के बीच देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

संजय, नीरज

वार्ता

More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image