Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रधानमंत्री करेंगे दस नवम्बर को केएमपी एक्सप्रैस-वे का उद्घाटन

प्रधानमंत्री करेंगे दस नवम्बर को केएमपी एक्सप्रैस-वे का उद्घाटन

चंडीगढ़, 02 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा में वर्षों से अधर में लटके कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रैस-वे का निर्माण कार्य अब अंतिम चरण में है और आगामी दस नवम्बर को प्रात: उस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कार्यालय से रिमोट से इसका उद्घाटन करेंगे।

मुख्य कार्यक्रम सोनीपत जिले के कुंडली में होगा जहां राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मुख्यातिथि होंगे। इस स्थल के अलावा एक्सप्रैस-वे पर स्थित छह टोल प्लाजा पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। राज्य के लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज फर्रूखनगर में आयोजित एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी।



मंत्री ने कहा कि यह एक्सप्रैस-वे 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों से पहले पूरा होना था लेकिन पिछली सरकार की उदासीनता के कारण अधर में अटका रहा। राज्य की भारतीय जनता पार्टी की वर्तमान सरकार ने इस एक्सप्रैस-वे को विवादों से निकाला और इस पर फिर से निर्माण शुरू कराया। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रैस-वे को छह लेन का बनाया गया है तथा इसके चालू होने से गुरुग्राम की तस्वीर और तकदीर दोनों बदलेंगी। राज्य सरकार केएमपी प्राधिकरण का गठन कर इस पर पांच स्मार्ट शहर बसाने का फैसला लिया है। ये शहर सिंगापुर से कम नहीं होंगे। इससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर जनसंख्या का दबाव कम होगा और लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

गौरतलब है कि इस एक्सप्रैस-वे का पलवल-मानेसर भाग पहले ही पूरा किया जा चुका है और अब कुंडली-मानेसर के 83 किलोमीटर लम्बे इस हाइवे को आगामी 10 नवम्बर को चालू कर दिया जाएगा। इस एक्सप्रैस-वे के निर्माण पर लगभग 1863 करोड़ रुपए की लागत आई है। इस पर 72 छोटे पुल, छह बड़े पुल, चार आरओबी, 34 अंडरपास का निर्माण किया गया है। इस एक्सप्रैस-वे के दोनों तरफ नीम और अर्जुन के पेड़ लगाने की योजना है। इस मार्ग पर पत्थर की 21 मूर्तियां भी विभिन्न स्थानों पर लगाई जाएगी। इन मूर्तियों में हरियाणा की कला एवं संस्कृति, योग तथा गीता को दर्शाया गया है।

image