Wednesday, Nov 21 2018 | Time 11:03 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
दुनिया Share

अमेरिका ने उ. कोरिया पर सख्त प्रतिबंधों की अपील की

अमेरिका ने उ. कोरिया पर सख्त प्रतिबंधों की अपील की

वाशिंगटन 21 जुलाई (रायटर) अमेरिका ने रूस, चीन समेत दुनिया के सभी देशों से उत्तर कोरिया द्वारा पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण किये जाने तक उस पर सख्त प्रतिबंधों का दबाव बनाये रखने की अपील की है।

अमेरिका की संयुक्त राष्ट्र में राजदूत निक्की हेली और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पेओ ने शुक्रवार को अनौपचारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद को संबोधित किया और इसके बाद दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु निरस्त्रीकरण के अपने वादे पर अभी तक कोई ठोस कदम न उठाने के बावजूद उस पर लगाये गये संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का सख्ती से पालन न किये जाने की शिकायत की।

सुश्री हेली ने पत्रकारों को कहा वर्ष के पहले पांच महीनों में तेल प्रतिबंधों का 89 बार उल्लंघन किया गया। अमेरिका के पास उल्लंघन करने वाले सभी जहाजों के फोटोग्राफिक साक्ष्य हैं। सुश्री हेली ने कहा कि इस सप्ताह उत्तर कोरिया को शोधित तेल उत्पाद भेजने पर रोक लगाने के अमेरिकी निर्णय का उसके निकट सहयोगी रूस और चीन ने विरोध किया।

सुश्री हेली ने कहा, “हमने आज रूस और चीन पर दबाव डाला है कि वह उत्तर कोरिया को मदद करना बंद करे और उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया को जारी रखने में हमारी सहायता करे। अगर हम इसमें सफलता हासिल करना चाहते हैं तो हमें इस पर उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की ठोस कार्रवाई को देखना होगा और तब तक हमें अपना कड़ा रूख बरकरार रखना होगा।”

श्री पोम्पेओ ने कहा कि उत्तर कोरिया को कोयला की तस्करी, कुछ देशों में उत्तर कोरिया के कर्मचारियों की उपस्थिति समेत सभी प्रतिबंधों के उल्लंघन को रोकना होगा।

दिनेश

रायटर

More News
अफगानिस्तान हवाई हमले में 14 आतंकवादी ढेर

अफगानिस्तान हवाई हमले में 14 आतंकवादी ढेर

20 Nov 2018 | 4:06 PM

मजार-ए-शरीफ 20 नवंबर (शिन्हुआ) अफगानिस्तान की उत्तरी प्रांत के चारबोलक और बलख जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान हवाई हमलों में कम से कम 14 आतंकवादी मारे गये और 20 अन्य घायल हो गये।

 Sharesee more..

चीन में सड़क हादसे में नौ मरे, नौ घायल

20 Nov 2018 | 4:13 PM

 Sharesee more..

पाकिस्तान को यूएई से मिले एक अरब डालर

20 Nov 2018 | 4:13 PM

 Sharesee more..
image