Friday, Mar 29 2024 | Time 13:02 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


छात्र नवाचार और नई तकनीक को दें प्राथमिकता : कोविंद

छात्र नवाचार और नई तकनीक को दें प्राथमिकता : कोविंद

पटना 15 नवंबर (वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नवाचार और नई तकनीक को प्राथमिकता देने का आह्वान करते हुए छात्रों से आज कहा कि इसके जरिये उनके पास देश को नए मुकाम पर ले जाने का स्वर्णिम अवसर है।

श्री कोविंद ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) पटना के आठवें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज दुनिया में वही देश प्रगति कर रहे हैं, जो नवाचार और नई तकनीक को प्राथमिकता दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज कृत्रिम बुद्धिमता, ब्लॉकचेन तकनीक, बड़े डेटा का विश्लेषण, मशीन लर्निंग, जैव प्रौद्योगिकी और रोबोटिक्स जैसे क्षेत्रों में हो रहे बदलाव, इंजीनियरिंग के पारंपरिक तरीकों को चुनौती दे रहे हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि तकनीक और नवाचार के इस बदलते हुए दौर में छात्रों के सामने देश को नए मुकाम पर ले जाने का एक स्वर्णिम अवसर है और उन्हें विश्वास है कि छात्र इस अवसर का पूरा उपयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले कई दशकों में तकनीक के क्षेत्र में देश ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। सिंगापुर से लेकर सिलिकॉन वैली तक भारत के नौजवान नए कीर्तिमान रच रहे हैं। भारत में भी इसी प्रकार की सफलता का स्तर प्राप्त करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और इसमें सभी विद्यार्थियों की भूमिका महत्वपूर्ण है।

शिवा सूरज

जारी वार्ता

image