Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


जोरहाट-माजुली जल मार्ग में निजी एकल इंजन नौकाएं नहीं चलेंगी: सरमा

जोरहाट-माजुली जल मार्ग में निजी एकल इंजन नौकाएं नहीं चलेंगी: सरमा

गुवाहाटी, 09 सितंबर (वार्ता) असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने गुरुवार को कहा कि ब्रह्मपुत्र नदी में जोरहाट-माजुली जल मार्ग पर सभी एकल इंजन वाली निजी नौकाओं के परिचालन पर पाबंदी लगायी जाएगी।

श्री सरमा ने बह्मपुत्र नदी में दो नावों की टक्कर में एक नाव के पलटकर डूबने पर पुलिस को इस संबंध में एक आपराधिक मामला दर्ज करने का आदेश दिया था। जिसमें एक यात्री की जान चली गई थी जबकि कईं लोग अभी भी लापता हैं।

श्री सरमा ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दुर्घटना स्थल का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि बुधवार शाम हुई इस दुर्घटना में शुरुआती जांच में मुख्य कारण कुप्रबंधन माना गया है।

उल्लेखनीय है कि अंतर्देशीय जल परिवहन विभाग के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को नाव पलटने के मामले में पहले ही निलंबित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा, “मैंने जाेरहाट पुलिस को दुर्घटना के इस संबंध में आपराधिक मामला दर्ज करने को कहा है। हम इस दुर्घटना के कारणाें का पता लगाने के लिए उच्च स्तरीय जांच की घोषणा करेंगे।”

श्री सरमा ने यह भी कहा कि ब्रह्मपुत्र के दक्षिणी तट पर जोरहाट में निमाती घाट से दुनिया के सबसे बड़े द्वीप माजुली के बीच एकल इंजन वाली 10 निजी नौकाएं चलती हैं। उन्होंने कहा आज से सभी एकल इंजन वाली नाैकाओं का परिचालन प्रतिबंधित हो जाएगा।

श्री सरमा ने कहा कि इन नौकाओं को समुद्री इंजन में बदलने के इच्छुक मालिक इसे बदल सकते हैं और सरकार इसके लिए उनकी आर्थिक मदद करेगी। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाग्रस्त निजी नाव में कुल 90 लोग सवार थे। जिनमें से एक व्यक्ति की मौत हो गयी है और दो लापता है। अन्य 87 लोगों को रातभर चले बचाव अभियान के दौरान बचा लिया गया।

उप्रेती जितेन्द्र

वार्ता

More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image