Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:10 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नौकरी से हटाये गये चिकित्साकर्मियों की समस्याएं मंडलायुक्त ने रखी मुख्य सचिव के सामने

नौकरी से हटाये गये चिकित्साकर्मियों की समस्याएं मंडलायुक्त ने रखी मुख्य सचिव के सामने

झांसी 01 मार्च (वार्ता) विभिन्न सरकारी योजनाओं की सोमवार को समीक्षा कर रहे मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी के समक्ष झांसी मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने कोरोनाकाल में एल-वन और एल-टू अस्पतालों में नौकरी पर रखे गये संविदा चिकित्साकर्मियों को हटाये जाने के बाद उनके विरोध और समस्याओ को रखा।

मुख्य सचिव ने वीडियोकान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर आकांक्षात्मक विकास खण्डों में महत्वाकांक्षी जनपदों की भांति विकास कार्यों के निष्पादन, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर्स योजना, स्मार्ट सिटी, अमृत योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान, कोविड-19 संक्रमण के नियंत्रण के लिए कार्रवाई की स्थिति, वैक्सीनेशन, नमामि गंगे योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की।

इस दौरान झांसी मंडलायुक्त ने बताया कि जनपद में एल-वन , एल-टू में जो स्टाफ लगाया गया था उन्हें हटाया गया है जिनकी संख्या लगभग 200 है। विषम परिस्थितियों में सभी ने कोरोना काल में सहयोग किया था, इन सभी की समस्या का निस्तारण किए जाने का प्रयास किया जाए क्योंकि लगातार वह हटाए जाने का विरोध कर रहे हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि चिन्हित करीब 1.26 करोड़ परिवारों के गोल्डन कार्ड बनाये जाने हैं। अब तक करीब 1.20 करोड़ लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाये गये हैं। उन्होंने कार्ड बनाने की गति में तेजी लाने के निर्देश दिये।

जिन परिवारों के एक भी कार्ड नहीं बने हैं, उनको प्राथमिकता पर लिया जाये। उन्होंने बताया कि गोल्डन कार्ड निःशुल्क बनाया जा रहा है तथा अब इसके लिए कोई भुगतान नहीं करना है। उन्होंने 10 से 24 मार्च, 2021 तक प्रस्ताविक दस्तक अभियान में अभियान चलाकर अधिकतम कार्ड बनवाने के निर्देश दिये। गोल्डन कार्ड के उपयोग को बढ़ाने के लिए लाभार्थी परिवारों को जागरूक करने के भी निर्देश दिये।

कोविड-19 संक्रमण के नियंत्रण हेतु कार्यवाही की स्थिति तथा कोविड वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि सैंपलिंग एवं टेस्टिंग की संख्या को कम नहीं होने देना है तथा बाहर से आने वाले लोगों की रैण्डम चेकिंग व टेस्टिंग की जाये। उन्होंने फोकस टेस्टिंग पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है, इसके बारे में लोगों को जागरूक करें। जो हेल्थ केयर/फ्रण्ट लाइन वर्कर्स वैक्सीनेशन से छूट गये हैं, सम्बन्धित कार्यालयाध्यक्षों एवं कमाण्ड सेण्टर के माध्यम से उनसे संपर्क कर उनका टीकाकरण करवाया जाये, क्योंकि वैक्सीन न लगवाने पर वे संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।

आठ महत्वाकांक्षी जनपदों की भांति प्रदेश के 34 जनपदों के चयनित 100 आकांक्षात्मक विकास खण्डों में स्वास्थ्य एवं कुपोषण, कृषि एवं जल संसाधन, शिक्षा, कौशल विकास, वित्तीय समावेशन एवं आधारभूत अवसंरचना के विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं से आच्छादित किया जाना है, जिसके लिए सभी सम्बन्धित जिलाधिकारी अतिशीघ्र विकास खण्डवार कार्ययोजना भिजवायें। उन्होंने कहा कि कार्ययोजना में माहवार लक्ष्य निर्धारित किये जायें तथा प्रगति की नियमित रूप से साप्ताहिक समीक्षा बैठकें की जाये। उन्होंने कहा कि 34 जनपदों के चयनित इन 100 आकांक्षात्मक विकास खण्डों में कराये जाने वाले विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक वह स्वयं करेंगे।

उन्होंने बाल विकास एवं पुष्टाहार, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कृषि, पशुधन, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उद्यान, ग्राम्य विकास, पंचायतीराज, ऊर्जा, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास, संस्थागत वित्त, आई0टी0 एवं इलेक्ट्राॅनिक विभाग के अधिकारियों से उक्त के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा-निर्देश शीघ्र निर्गत करने के निर्देश दिये। उन्होंने अपर मुख्य सचिव नियोजन को भी आकांक्षात्मक चयनित विकास खण्डों में कराये जाने वाले विकास कार्यों के सम्बन्ध में गाइडलाइन्स जारी करने को कहा।

पी0एम0 स्वनिधि योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने प्रगति को बढ़ाने के लिए कार्य निष्पादन में तेजी लाने के निर्देश दिये। पी0एम0 स्वनिधि योजना की समीक्षा में बताया गया कि 4,85,955 वेंडर्स को ऑनलाइन ऋण स्वीकृत किया गया है, जिसमें से 3,95,888 वेंडर्स को ऑनलाइन ऋण वितरण किया जा चुका है। पीएम स्व निधि योजना की समीक्षा करते हुए झांसी की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया गया।स्मार्ट सिटी योजना एवं अमृत सिटी योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं के लिए अभी तक भूमि उपलब्ध नहीं हो पाई है, सम्बन्धित जिलाधिकारी इसके लिए तत्परता से कार्यवाही कर एक सप्ताह में भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि कतिपय कार्यों के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने में विलंब परिलक्षित हो रहा है, अतः सम्बन्धित विभाग प्राथमिकता पर इसका निस्तारण करायें, ताकि परियोजनायें समय से पूरी हो सकें। उन्होंने सम्बन्धित मण्डलायुक्तों से भी इसका नियमित अनुश्रवण करने को कहा।

नमामि गंगे योजना की समीक्षा में बताया गया कि बुन्देलखण्ड एवं विन्ध्य क्षेत्र के 09 जनपदों में तेजी से काम चल रहा है तथा शेष 66 जनपदों की जिलेवार सूची पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। मुख्य सचिव ने कहा कि परियोजनाओं के लिए जिन जनपदों में भूमि की आवश्यकता है, संबंधित जिलाधिकारी उक्त कार्य को तत्परता से सुनिश्चित कराएं ताकि भूमि के अभाव में कोई कार्य ना रुके।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान झांसी एनआईसी कक्ष में मंडलायुक्त के साथ जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, अपर आयुक्त श्री आरपी मिश्रा सहित जेडीसी, एडी हेल्थ, सीएमओ सहित जल निगम व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

सोनिया

वार्ता

More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image