Friday, Mar 29 2024 | Time 00:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर में भगवान महावीर जयंती पर शोभायात्रा निकली

अजमेर में भगवान महावीर जयंती पर शोभायात्रा निकली

अजमेर, 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में साम्प्रदायिक सौहार्द की धार्मिक नगरी अजमेर में भगवान महावीर स्वामी की 2617वीं जयंती आज धूमधाम से मनाई जा रही है।

महावीर जयंती के मौके पर अजमेर के केसरगंज क्षेत्र से श्री दिगम्बर जैन जैसवाल मंदिर से भव्य एवं विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया। शोभायात्रा के शुभारंभ से पहले 'जैन ध्वज' का ध्वजारोहण किया गया और भगवान महावीर एवं जैन धर्म के जयकारे लगाये गये ।

भगवान महावीर का संदेश 'जियो और जीने दो', परस्पर पग्रोह ना जीवानाम् के अलावा उनके जीवन एवं आचरण से जुड़ी 40 से ज्यादा झाकियां आकर्षण का केन्द्र बनी रहीं। शोभायात्रा में बैण्ड बाजे, ढोल नगाड़ों बैलगाड़ी घोड़े स्कूली बच्चों, के अलावा श्री जी स्वर्णमयी सफेद घोडों का रथ, ऐरावत हाथी साथ चल रहे थे। शोभायात्रा केसरगंज जैन मंदिर से शुरु होकर शहर के विभिन्न मार्ग से निकाली जा रही है। शोभायात्रा का रास्ते में जगह जगह पुष्प वर्षा के साथ जैनधर्मावलम्बी ने स्वागत किया।

शोभायात्रा मदारगेट एवं नयाबाजार होते हुए शोभायात्रा जब ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के आगे से निकली तो मुस्लिम समुदाय की ओर भव्य स्वागत करके कौमी एकता एवं भाईचारे का संदेश दिया गया। यहां मुस्लमान भाई ,जैन समाज के प्रमुख लोगों की दस्तारबंदी भी की गई। सूफी इन्टरनेशनल संस्था की ओर यह परम्परा वर्ष 1999 से निभाई जा रही है। इस दौरान राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों ने शोभायात्रा का स्वागत किया।

इधर, सकल श्वेताम्बर समाज की ओर से भी पूरे अजमेर जिले में महावीर स्वामी की जयंती मनाये जाने के समाचार हैं। मुख्य समारोह महावीर भवन पंडाल में आयोजित कार्यक्रम में महासती सुप्रग्या ने भगवान महावीर के अहिंसा, सत्य, अचौर्य, अपरिग्रह और ब्रह्मचर्य जैसे महान सिद्धांतों पर चलने की प्रेरणा दी गई।

More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image