Friday, Apr 26 2024 | Time 04:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रो.रामशंकर कठेरिया ने किया इटावा जक्शन पर यात्री सूचना प्रणाली का लोकार्पण

प्रो.रामशंकर कठेरिया ने किया इटावा जक्शन पर यात्री सूचना प्रणाली का लोकार्पण

इटावा,18 फरवरी (वार्ता) पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद प्रो.रामशंकर कठेरिया ने दिल्ली-हावड़ा रेल खण्ड पर उत्तर प्रदेश में इटावा जक्शन पर एकीकृत यात्री सूचना प्रणाली का लोकार्पण किया ।

गुरुवार को यहां नव स्थापित एकीकृत यात्री सूचना प्रणाली के लोकार्पण पर आयोजित समारोह में श्री कठेरिया ने कहा कि यह प्रणाली के तहत 75 कोच गाइडेंस डिस्प्ले बोर्ड, 5 सिंगल लाइन डबल फेस डिस्प्ले बोर्ड, 8 ऐट अ ग्लांस समरी बोर्ड एवं स्वचालित उद्घोषणा की सुविधाओं से युक्त है। उन्होंने कहा कि यहां रेलवे स्टेशन पर इस सूचना प्रणाली को चालू करने के लिए कुल 75 कोच इंडिकेटर लगाए गए हैं। इस महत्वपूर्ण प्रणाली के शुरू होने से इटावा के रेल यात्रियों को कोच तलाशने में खासा फायदा पहुंचेगा।

श्री कठेरिया ने कहा कि इटावा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में निरंतर सुधार हो रहा है और इसी क्रम में आज नवस्थापित एकीकृत यात्री सूचना प्रणाली की सौगात मिली है। इस प्रणाली के लग जाने से वृद्ध, असक्त एवं दिव्यांग यात्रिओं को बहुत सहायता मिलेगी । इस अवसर पर उन्होने कोरोना के समय में रेलवे द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना की। उन्होंने यह भी बताया कि इटावा स्टेशन पर एक नये ब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा । रामनगर फाटक पर ओवरब्रिज का कार्य भी स्वीकृत हुआ है साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि रेलयात्रियों की सुविधा हेतु आगरा-इटावा सवारी गाड़ी का फफूंद एवं कानपुर-फफूंद सवारी गाड़ी का इटावा तक विस्तार भी स्वीकृत हो गया है।

उन्होंने कहा कियात्रियों की तेजी से बढती जनसंख्या को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेल पूर्णतः कटिबद्ध है एवं प्रयागराज मंडल इटावा जंक्शन पर अपने सम्मानित यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है । मानक के अनुसार मंडल के सभी स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं प्रदान की गई है जिसे और बेहतर करने के प्रयास जारी है ।

श्री कठेरिया ने कहा कि रेल परिचालन की दृष्टि से इटावा जंक्शन रेलवे स्टेशन प्रयागराज मंडल का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है । इटावा जक्शन रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों का आवागमन भी बढ़ रहा है । यात्रियों की बढ़ती संख्या एवं मांग के अनुरूप इटावा जक्शन रेलवे स्टेशन का विकास एवं यात्री सुविधाओं में आवश्यक वृद्धि की जा रही है । सुविधाओं का विस्तार निरंतर जारी है और इसी क्रम में सम्मानित यात्रिओं की सुविधा हेतु शीघ्र ही इटावा स्टेशन पर एक 6.1 मीटर चैड़ा एवं 87 मीटर लम्बा नया फुटओवर ब्रिज सबकी सेवा के लिए उपलब्ध होगा।

गौरतलब है कि इटावा स्टेशन पर वृद्ध, अशक्त एवं दिव्यांग जनों की सुविधा के लिये तीन रैंप तथा सीढ़ियों की सुविधा के साथ तीन लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध होगी। डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करते हुए इटावा स्टेशन पर फ्री वाई दृफाई की सुविधा प्रदान की गई है तथा यात्रियों की सुरक्षा हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाये गए है । प्रकाश व्यवस्था में सुधार करते हुए इटावा जं रेलवे स्टेशन पर हाई मास्ट का प्रावधान किया गया है द्य हरित पहल के तहत इटावा जं रेलवे स्टेशन पर 50 किलो वाट पीक क्षमता का सोलर पावर प्लांट भी लगाया गया है।

इस प्रणाली के तहत स्वचालित उद्घोषणा प्रणाली की भी स्थापना की गई है जिसके माध्यम से ट्रेनों के आगमन - प्रस्थान आदि सूचानाओं की घोषणायें कम्प्यूटर के माध्यम से स्पष्ट एवं लगातार होगी। इस प्रणाली से हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं मे उद्घोषणा की जा सकती है।

सं त्यागी

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image