Monday, Apr 19 2021 | Time 23:47 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • झारखंड में मिले कोरोना के 4290 नए मामले, 46 की मौत
  • दिल्ली में कोरोना के 23000 से अधिक नये मामले, 240 की मौत
  • जडेजा-मोईन के दम पर चेन्नई ने राजस्थान को दी 45 रन से मात
  • जडेजा-मोईन के दम पर चेन्नई ने राजस्थान को दी 45 रन से मात
  • बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआई के छापे
  • बंगाल में छठे चरण चुनाव का प्रचार समाप्त
  • छत्तीसगढ़ में मिले 13834 नए संक्रमित मरीज,रिकार्ड 175 की मौत
  • केंद्रीय मंत्री ने बिहार के लिए रेमडेसिविर का कोटा बढ़ाने का दिया आश्वासन : सुशील
  • मध्यप्रदेश में 12 हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव मिले, 79 की मौत
  • भूपेश ने कलेक्टरों को रेमडेसिविर और जीवन रक्षक दवाईयां खरीदने की दी अनुमति
  • मनमोहन सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की नायडू ने
  • एक मई से सभी युवा टीका लगवाने के पात्र होंगे
  • बिहार : कोरोना जांच की रफ्तार घटने के बावजूद संक्रमण की गति तेज, मिले 7487 नए मामले, 41 की मौत
राज्य » उत्तर प्रदेश


प्रो.रामशंकर कठेरिया ने किया इटावा जक्शन पर यात्री सूचना प्रणाली का लोकार्पण

प्रो.रामशंकर कठेरिया ने किया इटावा जक्शन पर यात्री सूचना प्रणाली का लोकार्पण

इटावा,18 फरवरी (वार्ता) पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद प्रो.रामशंकर कठेरिया ने दिल्ली-हावड़ा रेल खण्ड पर उत्तर प्रदेश में इटावा जक्शन पर एकीकृत यात्री सूचना प्रणाली का लोकार्पण किया ।

गुरुवार को यहां नव स्थापित एकीकृत यात्री सूचना प्रणाली के लोकार्पण पर आयोजित समारोह में श्री कठेरिया ने कहा कि यह प्रणाली के तहत 75 कोच गाइडेंस डिस्प्ले बोर्ड, 5 सिंगल लाइन डबल फेस डिस्प्ले बोर्ड, 8 ऐट अ ग्लांस समरी बोर्ड एवं स्वचालित उद्घोषणा की सुविधाओं से युक्त है। उन्होंने कहा कि यहां रेलवे स्टेशन पर इस सूचना प्रणाली को चालू करने के लिए कुल 75 कोच इंडिकेटर लगाए गए हैं। इस महत्वपूर्ण प्रणाली के शुरू होने से इटावा के रेल यात्रियों को कोच तलाशने में खासा फायदा पहुंचेगा।

श्री कठेरिया ने कहा कि इटावा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में निरंतर सुधार हो रहा है और इसी क्रम में आज नवस्थापित एकीकृत यात्री सूचना प्रणाली की सौगात मिली है। इस प्रणाली के लग जाने से वृद्ध, असक्त एवं दिव्यांग यात्रिओं को बहुत सहायता मिलेगी । इस अवसर पर उन्होने कोरोना के समय में रेलवे द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना की। उन्होंने यह भी बताया कि इटावा स्टेशन पर एक नये ब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा । रामनगर फाटक पर ओवरब्रिज का कार्य भी स्वीकृत हुआ है साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि रेलयात्रियों की सुविधा हेतु आगरा-इटावा सवारी गाड़ी का फफूंद एवं कानपुर-फफूंद सवारी गाड़ी का इटावा तक विस्तार भी स्वीकृत हो गया है।

उन्होंने कहा कियात्रियों की तेजी से बढती जनसंख्या को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेल पूर्णतः कटिबद्ध है एवं प्रयागराज मंडल इटावा जंक्शन पर अपने सम्मानित यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है । मानक के अनुसार मंडल के सभी स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं प्रदान की गई है जिसे और बेहतर करने के प्रयास जारी है ।

श्री कठेरिया ने कहा कि रेल परिचालन की दृष्टि से इटावा जंक्शन रेलवे स्टेशन प्रयागराज मंडल का एक महत्वपूर्ण स्टेशन है । इटावा जक्शन रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों का आवागमन भी बढ़ रहा है । यात्रियों की बढ़ती संख्या एवं मांग के अनुरूप इटावा जक्शन रेलवे स्टेशन का विकास एवं यात्री सुविधाओं में आवश्यक वृद्धि की जा रही है । सुविधाओं का विस्तार निरंतर जारी है और इसी क्रम में सम्मानित यात्रिओं की सुविधा हेतु शीघ्र ही इटावा स्टेशन पर एक 6.1 मीटर चैड़ा एवं 87 मीटर लम्बा नया फुटओवर ब्रिज सबकी सेवा के लिए उपलब्ध होगा।

गौरतलब है कि इटावा स्टेशन पर वृद्ध, अशक्त एवं दिव्यांग जनों की सुविधा के लिये तीन रैंप तथा सीढ़ियों की सुविधा के साथ तीन लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध होगी। डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करते हुए इटावा स्टेशन पर फ्री वाई दृफाई की सुविधा प्रदान की गई है तथा यात्रियों की सुरक्षा हेतु सीसीटीवी कैमरे लगाये गए है । प्रकाश व्यवस्था में सुधार करते हुए इटावा जं रेलवे स्टेशन पर हाई मास्ट का प्रावधान किया गया है द्य हरित पहल के तहत इटावा जं रेलवे स्टेशन पर 50 किलो वाट पीक क्षमता का सोलर पावर प्लांट भी लगाया गया है।

इस प्रणाली के तहत स्वचालित उद्घोषणा प्रणाली की भी स्थापना की गई है जिसके माध्यम से ट्रेनों के आगमन - प्रस्थान आदि सूचानाओं की घोषणायें कम्प्यूटर के माध्यम से स्पष्ट एवं लगातार होगी। इस प्रणाली से हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं मे उद्घोषणा की जा सकती है।

सं त्यागी

वार्ता

More News
दवाओं की कालाबाजारी पर लगेगा रासुका तथा जब्त होगी संपत्ति : योगी

दवाओं की कालाबाजारी पर लगेगा रासुका तथा जब्त होगी संपत्ति : योगी

19 Apr 2021 | 8:14 PM

लखनऊ 19 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि आक्सीजन और दवाओं की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका ) के तहत कार्रवाई की जायेगी ।

see more..
योगी का राज्य में पूर्ण लॉकडाउन से इंकार

योगी का राज्य में पूर्ण लॉकडाउन से इंकार

19 Apr 2021 | 8:06 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता)इलाहाबाद उच्च न्यायालय के राज्य के पांच शहर लखनऊ,कानपुर,प्रयागराज,वाराणसी तथा गोरखपुर में आज से 26 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन के आदेश के बावजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फिलहाल पूर्ण पक्ष में नहीं हैं।

see more..
image